क्या है आचार संहिता ??


क्या है आचार संहिता ??

 
Code  of Conduct

प्रश्न - 1 आदर्श आचार संहिता क्या है ?
उत्तर- राजनीतिक दलों और उम्मीदवारों के मार्गदर्शन के लिए आदर्श आचार संहिता मानदंडों का एक समूह है, जिसे राजनीतिक दलों की सहमति से विकसित किया गया है, जिन्होंने उक्त संहिता में सन्निहित सिद्धांतों का पालन करने के लिए सहमति दी है और उन्हें इसका सम्मान करने और इसका पालन करने के लिए बाध्य भी किया है।

प्रश्न - 2 MCC मामले में चुनाव आयोग की क्या भूमिका है ?

उत्तर - चुनाव आयोग संसद और राज्य के स्वतंत्र, निष्पक्ष और शांतिपूर्ण चुनाव कराने के लिए अपने संवैधानिक कर्तव्यों के निर्वहन में केंद्र और राज्यों में सत्ताधारी दलों और चुनाव लड़ने वाले उम्मीदवारों सहित सत्ता में राजनीतिक दलों (ओं) द्वारा इसका पालन सुनिश्चित करता है।  इसके अलावा, यह भी सुनिश्चित किया जाता है कि चुनावी अपराध, कदाचार और भ्रष्ट आचरण जैसे प्रतिरूपण, मतदाताओं को रिश्वत देना और प्रलोभन देना, मतदाताओं को डराना-धमकाना हर तरह से रोका जाए। उल्लंघन के मामले में, उचित उपाय किए जाते हैं।

प्रश्न - 3 आदर्श आचार संहिता किस तारीख से लागू होती है और किस तारीख तक लागू रहती है ?

उत्तर - आदर्श आचार संहिता चुनाव आयोग द्वारा चुनाव कार्यक्रम की घोषणा की तारीख से लागू होती है और चुनाव की प्रक्रिया पूरी होने तक लागू रहती है।

प्रश्न - 4 आम चुनाव और उपचुनाव के दौरान संहिता की प्रयोज्यता क्या है ?

उत्तर- लोकसभा के आम चुनावों के दौरान कोड पूरे देश में लागू होता है।

विधान सभा के आम चुनावों के दौरान कोड पूरे राज्य में लागू होता है।
उप-चुनावों के दौरान, यदि निर्वाचन क्षेत्र राज्य की राजधानी / महानगरीय शहरों / नगर निगमों में शामिल है, तो कोड संबंधित निर्वाचन क्षेत्र के क्षेत्र में ही लागू होगा। अन्य सभी मामलों में एमसीसी को उप-चुनाव (इलेक्शन) के लिए जाने वालेनिर्वाचन क्षेत्र को कवर करने वाले पूरे जिले (जिलों) में लागू किया जाएगा।

प्रश्न - 5 आदर्श आचार संहिता की मुख्य विशेषताएं क्या हैं ?

उत्तर - आदर्श आचार संहिता की मुख्य विशेषताएं यह निर्धारित करती हैं कि राजनीतिक
दलों, चुनाव लड़ने वाले उम्मीदवारों और सत्ता में बैठे दलों को चुनाव की प्रक्रिया के दौरान खुद को कैसे आचरण करना चाहिए, अर्थात चुनाव प्रचार, सभाओं और जुलूसों के आयोजन, मतदान के दिन की गतिविधियों और कामकाज के दौरान उनके सामान्य आचरण आदर्श आचार संहिता के अनुसार हो ।

प्रश्न - 6 क्या कोई मंत्री अपने आधिकारिक दौरे को चुनाव प्रचार के साथ जोड़ सकता

उत्तर - आधिकारिक दौरे को चुनाव प्रचार के साथ नहीं जोड़ा जा सकता है ।

प्रश्न - 7 क्या चुनाव प्रचार कार्य के लिए सरकारी परिवहन का उपयोग किया जा सकता है ?

उत्तर- किसी भी पार्टी या उम्मीदवार के हित को आगे बढ़ाने के लिए आधिकारिक हवाई जहाजों, वाहनों आदि सहित किसी भी परिवहन का उपयोग नहीं किया जाएगा।

प्रश्न - 8 क्या सरकार निर्वाचन कार्य से संबंधित पदाधिकारियों के स्थानान्तरण एवं पदस्थापना कर सकती हैं ?

उत्तर - चुनाव के संचालन से प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष रूप से जुड़े सभी अधिकारियों/कर्मचारियों के स्थानांतरण और पदस्थापन पर पूर्ण प्रतिबंध रहेगा। यदि किसी अधिकारी का स्थानांतरण या पदस्थापन आवश्यक समझा जाता है तो आयोग का पूर्व अनुमोदन प्राप्त किया जाएगा।

प्रश्न - 9 मान लीजिए चुनाव कार्य से संबंधित एक अधिकारी का सरकार द्वारा तबादला कर दिया गया है। आदर्श आचार संहिता लागू होने से पहले और नए स्थान पर प्रभार ग्रहण नहीं किया है। क्या ऐसा अधिकारी संहिता की घोषणा के बाद नए स्थान पर कार्यालय का कार्यभार ग्रहण कर सकता है ?

उत्तर- नहीं, यथास्थिति बनाए रखी जाएगी ।

प्रश्न - 10 क्या केंद्र या राज्य का कोई मंत्री चुनाव की अवधि के दौरान किसी भी आधिकारिक चर्चा के लिए निर्वाचन क्षेत्र या राज्य के किसी चुनाव संबंधी अधिकारी को बुला सकता है ?

उत्तर - कोई भी मंत्री, चाहे संघ का हो या राज्य का, निर्वाचन क्षेत्र या राज्य के किसी भी चुनाव संबंधी अधिकारी को कहीं भी किसी भी आधिकारिक चर्चा के लिए नहीं बुला सकता है । एकमात्र अपवाद तब होगा जब कोई मंत्री, संबंधित विभाग के प्रभारी के रूप में, या कोई मुख्यमंत्री कानून और व्यवस्था कीविफलता या प्राकृतिक आपदा या ऐसी किसी आपात स्थिति के संबंध में किसी निर्वाचन क्षेत्र का आधिकारिक दौरा करता है, जिसके लिए व्यक्तिगत रूप से आवश्यकता होती है।

प्रश्न - 11 क्या कोई अधिकारी उस निर्वाचन क्षेत्र के निजी दौरे पर मंत्री से मिल सकता है जहां चुनाव हो रहे हैं ?

उत्तर- नहीं ।

कोई भी अधिकारी जो निर्वाचन क्षेत्र के निजी दौरे पर मंत्री से मिलता है, प्रासंगिक सेवा नियमों के तहत कदाचार का दोषी होगा और यदि वह जनप्रतिनिधित्व अधिनियम, 1951 की धारा 129 (1) में उल्लिखित एक अधिकारी होता है, तो उसे अतिरिक्त रूप से उस धारा के वैधानिक प्रावधानों का उल्लंघन करने वाला और उसके तहत दंडात्मक कार्रवाई के लिए उत्तरदायी माना जाएगा ।

प्रश्न - 12 क्या चुनाव के दौरान मंत्री सरकारी वाहन के हकदार हैं ?

उत्तर- मंत्री सरकारी कामकाज के लिए अपने सरकारी आवास से अपने कार्यालय आने-जाने के लिए केवल अपने सरकारी वाहनों का उपयोग करने के हकदार हैं, बशर्ते कि इस तरह के आने-जाने को किसी चुनाव प्रचार या किसी राजनीतिक गतिविधि के साथ न जोड़ा गया हो ।

प्रश्न - 13 क्या मंत्री या कोई अन्य राजनीतिक कार्यकर्ता पायलट कार का उपयोग कर सकते हैं जिसमें सायरन लगी बत्ती लगी हो ?

उत्तर - मंत्री या किसी अन्य राजनीतिक पदाधिकारी को चुनाव अवधि के दौरान पायलट कार या किसी भी रंग की बत्ती वाली कार या किसी भी प्रकार के सायरन लगे कार का उपयोग करने की अनुमति नहीं है, भले ही राज्य प्रशासन ने उन्हें सुरक्षा प्रदान की हो इस तरह की यात्रा पर उनके साथ जाने के लिए सशस्त्र गार्डों की उपस्थिति की आवश्यकता वाला कवर। यह निषेध लागू है चाहे वाहन सरकारी स्वामित्व वाला हो या निजी स्वामित्व वाला ।

प्रश्न - 14 मान लीजिए कि राज्य द्वारा मंत्री को एक वाहन प्रदान किया गया है और मंत्री को ऐसे वाहन के रखरखाव के लिए भत्ता दिया जाता है। क्या इसका उपयोग मंत्री द्वारा चुनाव उद्देश्यों के लिए किया जा सकता है ?

उत्तर - जहां राज्य द्वारा वाहन उपलब्ध कराया जाता है या मंत्री को वाहन के रखरखाव के लिए भत्ता दिया जाता है, वह चुनाव के लिए ऐसे वाहन का उपयोग नहीं कर सकता।

प्रश्न - 15 क्या राष्ट्रीय अनुसूचित जाति आयोग या किसी अन्य समान राष्ट्रीय / राज्य आयोग के सदस्यों के दौरे पर कोई प्रतिबंध या दौरा है ?

उत्तर- यह सलाह दी जाती है कि ऐसे आयोगों के सदस्यों के सभी आधिकारिक दौरों को तब तक के लिए टाल दिया जाएगा, जब तक कि किसी आपात स्थिति में ऐसी कोई यात्रा अपरिहार्य न हो जाए, जब तक कि किसी भी तिमाहियों में उत्पन्न होने वाली किसी भी गलतफहमी से बचने के लिए चुनाव अभ्यास पूरा नहीं हो जाता।

प्रश्न - 16 क्या कोई मुख्यमंत्री /मंत्री / अध्यक्ष किसी राज्य के “राज्य दिवस" समारोह में शामिल हो सकता है ?

उत्तर- इसमें कोई आपत्ति नहीं है, बशर्ते कि वह इस अवसर पर कोई राजनीतिक भाषण न दें और समारोह केवल सरकार द्वारा आयोजित किया जाना है। मुख्यमंत्री / मंत्री / अध्यक्ष की तस्वीर वाला कोई विज्ञापन जारी नहीं किया जाएगा।

प्रश्न - 17 क्या राज्यपाल / मुख्यमंत्री / मंत्री विश्वविद्यालय या संस्थान के दीक्षांत समारोह में भाग ले सकते हैं और संबोधित कर सकते हैं ?

उत्तर- राज्यपाल दीक्षांत समारोह में भाग ले सकते हैं और संबोधित कर सकते हैं।
मुख्यमंत्री या मंत्रियों को सलाह दी जा सकती है कि वे दीक्षांत समारोह में भाग न लें और उसे संबोधित न करें ।

प्रश्न - 18 क्या क्या “इफ्तार पार्टी” या इसी तरह की कोई अन्य पार्टी राजनैतिक पदाधिकारियों के आवास पर आयोजित की जा सकती है, जिसका खर्च राज्य के खजाने से वहन किया जाएगा ?

उत्तर- नहीं, हालांकि कोई भी व्यक्ति अपनी व्यक्तिगत क्षमता और अपने व्यक्तिगत खर्च पर ऐसी किसी भी पार्टी की मेजबानी करने के लिए स्वतंत्र है ।
 

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  Telegram |  Signal