वैक्सीनेशन का एक साल पूरा, पहले डोज़ का वैक्सीनेशन 96 फीसदी

वैक्सीनेशन का एक साल पूरा, पहले डोज़ का वैक्सीनेशन 96 फीसदी 

66 फीसदी लोगों को दूसरी डोज़, 18 हज़ार 621 लोगों को प्रिकॉशन तीसरी डोज़ लगी 
 
vaccine

ज़िले की मेडिकल टीम, ज़िला प्रशासन और उदयपुर वासियों के सहयोग से अभियान सफल रहा- CMHO डॉ दिनेेश खराड़ी

कोरोना महामारी तमाम लोगों को ऐसे गहरे ज़ख्म दे गई, जिनकी भरपाई उनके लिए ज़िंदगी भर संभव नहीं है। किसी ने अपने भाई को खोया तो कोरोना ने किसी के सिर से पिता का साया हमेशा के लिए उठा लिया। कोरोना वायरस के संक्रमण के खात्मे की शुरुआत पिछले साल 16 जनवरी को टीकाकरण अभियान से शुरु हुई। 16 जनवरी को भारत में कोरोना वैक्सीनेशन को एक साल पूरा हो जाएगा।

फ्रंटलाइन वर्कर से शुरु होकर अब यह टीका किशोरों को जीवनदान दे रहा है। प्रारंभ में कुछ असमंजस एवं भ्रांतियां सामने आई थी, जिन्हें दूर करते हुए अब तक देश में डेढ़ अरब से अधिक डोज़ लगाई चुकी है। इसमें वैज्ञानिकों के अलावा शासन, प्रशासन, स्वास्थ्यकार्यकर्ताओं एवं मिडिया की बहुत बड़ी भूमिका रही है।

उदयपुर CMHO डॉ दिनेश खराड़ी के अनुसार ज़िले में अब तक 39.32 लाख डोज़ लग चुकी है। जिसमें 23.88 लाख को पहला डोज़ लगा है। जो 25.15 लाख लक्ष्य के मुकाबले 55.86 फीसदी है। वहीं 15.12 लाख को दूसरा डोज़ लग चुका है। इसके अलावा 18 हज़ार 621 लोगों को प्रिकॉशन तीसरी डोज़ लगी है।

उदयपुर CMHO ने बताया कि कोरोना वायरस के विरूद्ध लड़ने के लिए कोविड टीकाकरण 16 जनवरी 2021 से शुरु हुआ था, और कल इस वैक्सीनेशन अभियान को 1 साल पुरा हो जाएगा। उदयपुर ज़िले की मेडिकल टीम, ज़िला प्रशासन और उदयपुर वासियों के सहयोग से अभियान सफल रहा। 

उदयपुर CMHO डॉ दिनेश खराड़ी के अनुसार पहली डोज़ का टारगेट 96% पूरा हो गया है, वही दूसरी डोज़ का टारगेट 66% तक हो गया है। 3 जनवरी से शुरु हुए 15-18 साल आयु वर्ग के वैक्सीनेशन को लेकर सबसे ज्यादा उत्साह देखा गया है। केवल 12 दिनों में 1 लाख से ज्यादा किशोर डोज़ लगवा चुके है, और उम्मीद है कि जनवरी के अंत तक ज़िले में किशोरों को वैक्सीनेट करने का लक्ष्य जल्द ही पूरा हो जाएगा। 

"वैक्सीनेशन के इस अभियान में सबसे बड़ा योगदान मिडिया कर्मियों और सभी समाज वालों का रहा है मैं इन सभी का शुक्र अदा करता हूं। सभी समाज वालों की ओर से वैक्सीनेशन अभियान में बढ़-चढ़ कर हिस्सा लिया इसका सबसे बड़ा कारण यह है कि तीसरी लहर में जिस तरह कोरोना महामारी के मामलों में बढ़ोतरी तो हो रही है लेकिन अस्पताल में मरीज़ों की संख्या कम है। लेकिन फिर भी में सभी से गुज़ारिश करना चाहूंगा जिनको पहली और दूसरी डोज़ नहीं लगी है वो जल्द से जल्द लगवा लें"- CMHO डॉ दिनेश खराड़ी  

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  Telegram |  Signal