योगमय हुई झीलों की नगरी

योगमय हुई झीलों की नगरी

जिले भर में उत्साह पूर्वक मनाया अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस

 
Yoga Diwas

उदयपुर 21 जून 2022 । अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस का जिला स्तरीय समारोह मंगलवार को शहर के गांधी ग्राउंड स्थित भंडारी दर्शक मंडप परिसर में उत्साहपूर्वक मनाया गया। जिला प्रशासन, आयुर्वेद विभाग उदयपुर, नगर निगम, नगर विकास प्रन्यास के सहयोग से अन्तर्राष्ट्रीय योग प्रोटोकॉल के साथ मनाए गए योग दिवस के अवसर पर जिले भर में योग कार्यक्रमों के माध्यम से आमजन को स्वस्थ एवं निरोगी जीवन यापन के लिए प्रेरित किया गया।

समारोह में अतिरिक्त जिला कलक्टर (प्रशासन) ओ.पी.बुनकर, अतिरिक्त जिला कलक्टर (शहर) प्रभा गौतम महात्मा गांधी जीवन दर्शन समिति के जिला संयोजक पंकज कुमार शर्मा, उप जिला प्रमुख पुष्कर तेली, पार्षद गिरीश भारती सहित विभिन्न जनप्रतिनिधि, विभिन्न विभागीय अधिकारी-कर्मचारी, योग प्रशिक्षक एवं बड़ी संख्या में आमजन ने उत्साहपूर्वक भाग लिया। जिला स्तरीय आयोजन अतिरिक्त निदेशक डॉ. प्रद्युम्न कुमार राजौरा, उपनिदेशक डॉ रमेश बैरवा, मदन मोहन मालवीय आयुर्वेद कॉलेज जिला योग प्रभारी डॉ. शोभालाल औदीच्य, ओमप्रकाश सुथार व डॉ अतुल के निर्देशन में आयोजित किया गया।  जिला स्तरीय  कार्यक्रम का संचालन डॉक्टर शुभा सुराणा ने किया इस दौरान आयुर्वेद कॉलेज प्राचार्य महेश दीक्षित भी मौजूद रहे।

तीन मंचों से करवाया योगाभ्यास

जिला योग प्रभारी डॉ. शोभालाल औदीच्य ने बताया कि जिला स्तरीय समारोह में योगाभ्यास के लिए तीन अलग अलग मंच बनाए गये। मुख्य मंच से योगी अशोक जैन, डॉ. राजीव भट्ट, डॉ. इकबाल गौरी, डॉ.संजय माहेश्वरी व प्रीतम सिंह ने योगाभ्यास करवाया। महिला मंच से योग प्रशिक्षक श्रीमती प्रेम जैन, श्रीमती शारदा जालोरा, श्रीमती उषा शर्मा, निर्मला पालीवाल, रिमझिम, मोनल व निमिता शर्मा तथा एक अन्य मंच से योग विशेषज्ञ मुकेश पाठक, दरब सिंह बघेल, देवाराम राजपुरोहित, गोपाल डाँगी, मोहन सिंह शक्तावत व भविष्य औदीच्य ने योग की विभिन्न विधाओं एवं आसनों के माध्यम से योगाभ्यास करवाया। प्रशिक्षकों ने विभिन्न योगासन व प्राणायाम के स्वस्थ जीवन के लिए उपादेयता को बताते हुए योग व प्राणायम करने की प्रविधि को विस्तार से बताया।

जिले भर में 81 हजार से अधिक लोगों ने किया योग 

डॉ. औदीच्य ने बताया कि अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर जिलेभर में अलग-अलग संस्थाओं के माध्यम से करवाएं गए योगाभ्यास में 81 हजार से अधिक लोगों ने योग कर इस दिवस के महत्त्व को उद्घाटित किया। उन्होंने बताया कि योगाभ्यास दौरान बड़ी संख्या में मातृशक्ति और बच्चों ने भी सहभागिता निभाई। जिला स्तरीय आयोजन में शिक्षा विभाग, चिकित्सा विभाग, नगर निगम, मदन मोहन मालवीय आयुर्वेद महाविद्यालय, पतंजलि योग समिति सहित अन्य विभागों एवं संस्थाओं ने भागीदारी निभाई।

हिन्दुस्तान जिंक में मनाया अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस

अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर हिन्दुस्तान जिंक के प्रधान कार्यालय सहित संचालन की सभी इकाईयों में योगाभ्यास किया गया। इस अवसर पर बड़ी संख्या में जिंक अधिकारी, कर्मचारियों एवं जिंक परिवार के सदस्यों ने भाग लिया। साथ ही आगुचा, कायड़, देबारी, चंदेरिया, पंत नगर और जावर स्थ्ति जिंक कौशल केन्द्रो पर भी योगाभ्यास कराया गया।

हिन्दुस्तान जिंक के प्रधान कार्यालय में हिंदुस्तान जिंक और सीईओ जिंक बिजनेस - वेदांता अरुण मिश्रा ने जिंक परिवार के साथ योगाभ्यास कर सभी से इसे दैनिक जीवन में अपनाने का आव्हान किया।  उदय योग केंद्र उदयपुर की योग गुरु बीना भाटी ने को योग के महत्व को प्रोत्साहित करने और साझा किया। 

हिंदुस्तान जिंक ने प्रतिभागियों के लिए योग के लाभों और दैनिक जीवन में इसके महत्व पर चर्चा हेतु सत्र आयोजित किए। सत्रों के दौरान, प्रतिभागियों ने विभिन्न आसनों या मुद्राओं के साथ-साथ प्राणायाम और ध्यान का अभ्यास करना सीखा, जो विभिन्न प्रकार के मनोवैज्ञानिक विकारों को कम करने, तनाव को कम करने और प्रतिरक्षा को बढ़ावा देने में सहायक है। प्रोत्साहन हेतु  पोस्टर और नारा लेखन जैसी विभिन्न गतिविधियों का आयोजन किया गया।

अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर गीतांजली यूनिवर्सिटी में हुई विविध गतिविधियाँ

गीतांजली मेडिकल कॉलेज एंड हॉस्पिटल, उदयपुर ने एक विशेष योग सत्र आयोजित करके अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस मनाया, जिसमें गीतांजली यूनिवर्सिटी के विद्यार्थियों, संकायों और एचओडी ने विभिन्न 'आसनों' का प्रदर्शन किया। जी.एम, एच.आर.बी.पी डॉ राजीव पंडया ने कहा कि विशेष योग सत्र मुख्य उद्देश्य छात्रों और संकायों के बीच जागरूकता बढ़ाना और फिटनेस और योग के लिए एक जूनून को प्रज्वलित करना था।

वर्तमान समय में जब छात्र तनाव, भय आदि का सामना करते हैं, सरल आसन इन्हें दूर करने में मदद कर सकते हैं। सभी को विभिन्न आसन जैसे ताड़ासन, त्रिकोणासन, पदहस्तासन, कटी चक्रासन, वृक्षासन, शशाकासन, भुजंगासन, उष्ट्रासन, अर्धचक्रासन, भद्रासन इत्यादि योग प्रशिक्षिका श्वेता गोयल द्वारा सिखाये गये।

इस अवसर पर डॉ मनजिंदर कौर, एडिशनल प्रिंसिपल गीतांजली मेडिकल कॉलेज ने कहा कि योग आंतरिक और शारीरिक विकास के लिए आवश्यक है। यह मानसिक और शारीरिक कल्याण को बढ़ाता है।" उन्होंने छात्रों को फिट और स्वस्थ रहने के लिए योग को अपनी दिनचर्या का एक महत्वपूर्ण हिस्सा बनाने के लिए भी प्रेरित किया| इस अवसर पर नेओनेटोलोजिस्ट डॉ सुशील गुप्ता तथा बाल व शिशु रोग डॉ दिलीप गोयल ने भी योग में भाग लिया। 

साथ ही फोस्टर केयर सोसाइटी के साथ गीतांजली मेडिकल कॉलेज एवं जे.वी पब्लिक स्कूल के तत्वावधान में अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस एवं मानसिक स्वास्थ्य जागरूकता वार्ता का आयोजन किया गया| इसके अंतर्गत मनो विशेषज्ञ डॉ शिखा शर्मा व एम.एस.सी क्लिनिकल के विद्यार्थियों ने भाग लिया, डॉ शिखा द्वारा उपस्थित विद्यार्थियों को मानसिक स्वास्थ्य एवं योग से अवगत करवाया गया और साथ ही आसन भी करवाए गए। 

मानवता के लिए योग

अंतरराष्ट्रीय योग दिवस, 'मानवता के लिए योग' Yoga for humanity की थीम के आधार पर मनाया गया, जिसके लिए उदयपुर कर्मास योग रिट्रीट के योगा शिक्षक प्रिया कालरा द्धारा हिरण मगरी सेक्टर 3 स्थित विवेक गार्डन में प्रातः 5:30 बजे से 7:00 बजे तक निशुल्क योग प्रोटोकॉल सत्र का आयोजन किया गया साथ ही 8 बजे सेंटर पब्लिक स्कूल पर भी योग सिखाया।  

दोनो ही जगह सभी के लिए कुछ अद्भुत गतिविधियों के साथ अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर पश्चिमोत्तानास, सूर्यनमस्कार,पद्मासन,वज्रासन,मकरासन, धनुरासन, भुजंगासन ,विपरीत नौकासन उष्ट्रासन, गोमुखासन,चक्रासन नटराज आसन,ताड़ासन आदि शारीरिक और मानसिक शक्ति को बढ़ाने वाले आसन कराए गए व जानकारी दी कि योग हमारी ध्यान, शक्ति, सहनशक्ति में सुधार करता है, प्रतिरक्षा का निर्माण करता है, बीमारियों के जोखिम को कम करता है, रक्तचाप को कम करता है और पाचन में सुधार करता है,इसके अंतर्गत सारे आसन कराए गए जिसमे शहरवासियों ने बढ चढ कर भाग लिया। 

बच्चों ने योग के प्रति चित्रकला में दिखाया रूझान

उदयपुर शहर के श्रीजी क्रिएशन द्वारा योग दिवस के उपलक्ष्य में चित्रकला कार्यशाला का आयोजन किया गया। इस कार्यशाला में बच्चों ने योग दिवस के प्रति विशेष रूझान दिखाते हुए लोगों को योग हेतु जागरूक करने के लिए योग की विभिन्न मुद्राओं को चित्रित किया। श्रीजी क्रिएशन के डॉ. मीनाक्षी कस्तूरी ने बताया कि इस कार्यशाला में भाग ले रहे बच्चों की उम्र 3 से 15 वर्ष तक की है तथा यह भी बताया कि किस तरह हम कला के माध्यम से लोगों को योग के प्रति जागरूक कर सकते है।

योग दिवस पर दिव्यांगों ने नारायण सेवा संस्थान में किया योगासन-प्राणायाम

नारायण सेवा संस्थान में अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस पर मंगलवार प्रातः योग-सत्र में दिव्यांगों ने भी भाग लिया। संस्थान अध्यक्ष प्रशान्त अग्रवाल एवं योग शिक्षक नेे व्हील चेयर पर बैठे दिव्यांगों को अनुलोम-विलोम, प्रणायाम एवं ध्यान करवाया। इससे पूर्व संस्थापक कैलाश मानव ने संदेश में कहा कि योग भारत की वह मौलिक विधा है, जो शरीर के साथ-साथ मन को भी स्वस्थ्य रखती है। मानसिक उद्ग्विनता व तनाव से राहत के लिये योग आवश्यक है। 

योग सेवा समिति परिसर में हुआ योग कार्यक्रम

योग सेवा समिति में आज योग दिवस पर विशेष योग कार्यक्रम आयोजित किया गया। समिति अध्यक्ष श्रीमती प्रेम दक ने बताया कि इस अवसर पर योग गुरू विजय बहादुर यादव एवं उनकी टीम ने परिसर में उपस्थित महिला पुरूषों को योग एवं आसन एवं प्राणायाम करा इनका शरीर पर पड़नें वाले सकारात्मक प्रभाव के बारें में बताया।  

योग दिवस पर भूपाल नोबल्स संस्थान में विविध आयोजन

बी एन विश्वविद्यालय एवं हार्टफुलनेस मेडिटेशन संस्थान उदयपुर केंद्र के संयुक्त तत्वावधान में अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के उपलक्ष में  विविध कार्यक्रम आयोजित किए गए l बीएन स्नातकोत्तर महाविद्यालय में एन सी सी केडेट सहित छात्र-छात्राओं के लिए योग कार्यक्रम के साथ  ही हार्टफूलनेस मेडिटेशन का भी अभ्यास भी कराया गया l इसी प्रकार बीएन फार्मेसी कॉलेज और बीएन पब्लिक स्कूल में भी आयोजित हुए कार्यक्रम में कॉलेज के डीन प्रो युवराज सिंह और डॉ सीमा नरुका ने योग दिवस का महत्व बताया।  

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  Telegram |  Signal