नहीं रही बॉलीवुड की मशहूर की कोरियॉग्रफर सरोज खान

नहीं रही बॉलीवुड की मशहूर की कोरियॉग्रफर सरोज खान

सरोज खान का गुरुवार आधी रात के बाद 1:52 बजे मुंबई में कार्डियक अरेस्ट की वजह हुआ निधन

 
नहीं रही बॉलीवुड की मशहूर की कोरियॉग्रफर सरोज खान

2013 में उदयपुर आई थी सरोज खान 

बॉलिवुड की मशहूर कोरियॉग्रफर सरोज खान का गुरुवार आधी रात के बाद 1:52 बजे मुंबई में निधन के बाद बॉलीवुड में शोक की लहर दौड़ गई। सरोज खान के निधन की वजह कार्डियक अरेस्ट बताई गई है। वह 71 साल की थीं। सरोज खान 17 जून से मुंबई के बांद्रा में स्थित गुरु नानक हॉस्पिटल में भर्ती थीं। उन्हें सांस लेने में तकलीफ की शिकायत के बाद यहां भर्ती करवाया गया था।

मशहूर कोरियॉग्रफर सरोज खान पिछले कुछ समय से डायबिटीज और इससे संबंधित बीमारियों से जूझ रही थीं। हॉस्पिटल में भर्ती के बाद उनके कोरोना संक्रमण की जांच भी की गई थी, जिसकी रिपोर्ट नेगेटिव आई थी। दिवंगत कोरियॉग्राफर को परिवार और नजदीकी लोगों की मौजूदगी में मुंबई के मलाड मुस्लिम कब्रिस्तान में सुपुर्द-ए-खाक़ कर दिया गया है।

वह लंबे समय से अपने काम से ब्रेक पर थीं लेकिन बीते साल (2019) उन्होंने वापसी की और मल्टीस्टारर फिल्म 'कलंक' और कंगना रनौत की फिल्म 'मणिकर्णिकाः द क्वीन ऑफ झांसी' में एक-एक गाने को कोरियॉग्राफ किया था।

सरोज खान ने मात्र तीन साल की उम्र से बतौर बैकग्राउंड डांसर अपना करियर शुरू किया था। उन्हें 1974 में पहली बार गीता मेरा नाम से बतौर कोरियॉग्राफर फिल्म इंडस्ट्री में ब्रेक मिला था। अपने करियर में 2000 से ज्यादा गानों को कोरियॉग्राफी करने वालीं इस दिग्गज को तीन बार नैशनल अवॉर्ड मिला। बता दें कि सरोज खान ने कुछ फिल्मों में बतौर राइटर भी काम किया है।

बॉलीवुड के तमाम दिग्गज स्टार और अभिनेत्रियों ने अपने कॅरियर के सफर में सरोज खान के साथ काम किया है। सरोज खान ने कई सुपर हिट मशहूर डांसिंग सांग्स जिसमे बेटा फिल्म का माधुरी दीक्षित पर फिल्माया गया  'धक् धक् करने लगा', मि. इण्डिया का श्रीदेवी पर फिलमाया गया  'हवा हवाई',  देवदास फिल्म का माधुरी दीक्षित पर फिल्माया गया 'डोला रे डोला', 'मार डाला', कलंक फिल्म का माधुरी पर फिल्माया गया 'तबाह हो गए हम' जैसे गीतों को कोरियोग्राफी से सजाया है।       

2013 में उदयपुर आई थी सरोज खान 

उदयपुर के भारतीय लोक कला मण्डल में आयोजित  "Nachle 2013 - नाच का महासंग्राम"  अतिथि सरोज खान 

नवम्बर 2013 में राजस्थान डांस एसोसिएशन के तत्ववाधान में भारतीय लोक कला मण्डल में आयोजित  "Nachle 2013 - नाच का महासंग्राम" नामक कर्यक्रम में बतौर मुख्य अतिथि शामिल हुई थी।


 

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  Telegram |  Signal