लेकसिटी में पर्यटकों के लिए ई-साइकिल की शुरूआत

लेकसिटी में पर्यटकों के लिए ई-साइकिल की शुरूआत 

टैबलेट बताएगा रास्ता

 
e-cycle

पिछले कुछ सालों में ई-साइकिल (e-cycles) की मांग काफी तेजी से बढ़ रही है। लोग वाहनों से होने वाले प्रदूषण और पेट्रोल-डीजल पर निर्भरता को कम करने के लिए इको-फ्रेंडली ऑप्शन अपना रहे हैं। इसी के तहत लेकसिटी में पर्यटकों के लिए ई-बाइक की शुरुआत हुई है।

लेकसिटी में पर्यटकों के लिए ई बाइक (ई-साइकिल) शुरू हुई है। ये तीन-तीन घंटे के लिए किराये पर दी जा रही है।

खास बात यह है कि इसमें दो तरह से राइड की सुविधा मिलेगी। पहली तो यह सेल्फ गाइडेड है। इस पर टैबलेट लगा होगा, जो शहर के सभी पर्यटन स्थलों की जानकारी देने के साथ वहां तक पहुंचने का रास्ता भी दिखाएगा। इससे सुरक्षा के लिहाज से बाइक के साथ पर्यटक की लोकेशन पर भी नजर रखी जा सकी। दूसरी यह गाइडेड ट्रिप है, जिसमें फेसिलेटर साथ होगा। वह यहां के कल्चर, पर्यटक स्थलों और आस-पास के ग्रामीण क्षेत्रों की सैर कराएगा। यह सुविधा जयपुर में भी जल्द शुरू होगी।

पर्यटन विभाग की उप निदेशक शिखा सक्सेना ने बताया कि पर्यटक वॉलसिटी के अलावा झीलों और पहाड़ी क्षेत्रों जेसे की अलसीगढ़, रायता, उबेश्वरजी, बड़ी आदि जगह बाइक राइडिंग पसंद करते हैं। यह सफर रोमांच महसूस करवाता है। 

अभी 800 रु. में बाइक-स्कूटी पूरे दिन, पेट्रोल अलग, साइकिल 100 रु. घंटा में

शहर में किराये पर स्कूटी और साइकिल लेने का ट्रेंड है। पर्यटक 400 से 800 रुपए प्रतिदिन के हिसाब से स्कूटी, बुलेट बाइक किराये पर लेकर घूमते हैं। इसमें उन्हें पेट्रोल अलग से डलवाना पड़ता है। कई होटलों और फतहसागर किनारे साइकिल किराये पर दी जाती है। इसके लिए 50 रुपए से लेकर 100 रूपए तक प्रति घंटे की दर से चार्ज लिया जाता है।

अब पुणे की कंपनी ने शहर में 50 ई-बाइक लॉन्च की हैं। कंपनी के जतिन गोहिल इसे नया स्टार्टअप बता रहे हैं। उनका कहना है कि अभी शहर के बड़े होटल-रिसोर्ट से टाईअप किया है। इनमें आने वाले पर्यटकों को यह सुविधा दे रहे हैं। जल्द ही 75 ई-बाइक और लॉन्च की जाएंगी। इनकी बुकिंग ऑनलाइन कराई जा सकेगी।



 

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  Telegram |  Signal