उदयपुर एयरपोर्ट विस्तार-खाड़ी देशो से विमानों के संचालन का प्रस्ताव भेजा गया

उदयपुर एयरपोर्ट विस्तार-खाड़ी देशो से विमानों के संचालन का प्रस्ताव भेजा गया

24 घंटे हवाई यातायात शुरू करने की तैयारी

 
Udaipur Kolkata First Direct Flight Begins 6 November Udaipur Mahrana Pratap Airport Dabok Udaipur Nandita Bhatt

उदयपुर एयरपोर्ट के विस्तार को लेकर महाराणा प्रताप एयरपोर्ट की एडवाइजरी कमेटी की बैठक हुई। बैठक के अध्यक्ष चित्तौड़गढ़ सांसद सीपी जोशी ने बताया कि उदयपुर का यह एयरपोर्ट राजस्थान का सबसे बड़ा एयरपोर्ट होगा। महाराणा प्रताप एयरपोर्ट चार गुणा बड़ा करने की तैयारियां चल रही हैं। वहीँ 24 घंटे हवाई यातायात शुरू करने की तैयारी है।  

उदयपुर एयरपोर्ट पर अभी सुबह 6 बजे से लेकर रात 8 बजे तक ही विमानों का आवागमन होता है। अब विभिन्न एयरलाइन्स को देश के बड़े बड़े शहरो जैसे दिल्ली, मुंबई, हैदराबाद, बेंगलुरु, कोलकाता, चेन्नई, अहमदाबाद के साथ साथ खाड़ी देशो से भी विमानों के संचालन का प्रस्ताव भेजा गया है।  

एयरपोर्ट डायरेक्टर योगेश नगाईच ने कहा कि विमानों को डे नाईट लैंडिंग-टेक ऑफ के लिए तैयार किया गया है। खाड़ी देशो के बीच इंटरनेशनल फ्लाइट्स के संचालन के लिए कस्टम और इमिग्रेशन के मामले में भी उदयपुर एयरपोर्ट विभिन्न जांच पड़ताल में खरा उत्तर चूका है।  

आपको बता दे उदयपुर एयरपोर्ट के दायरे  आने वाले मेवाड़, वागड़, सिरोही और पाली के करीब डेढ़ लाख लोग खाड़ी देशो में कार्यरत है और आते जाते रहते है। वहीँ उदयपुर एयरपोर्ट पर कार्गो वेटिंग पहले से मौजूद है।  उदयपुर एयरपोर्ट के रनवे की लम्बाई 2743 मीटर है. ऐसे में यहाँ इंटरनेशनल फ्लाइट्स लेंड- टेक ऑफ़ कर सकती है।   

चेयरमैन सीपी जोशी के मुताबिक, एयरपोर्ट के नवीनिकरण के लिए सीएम भजनलाल शर्मा ने स्टेट का पार्ट लगभग 85 करोड़ रुपए से ज्यादा की राशि भूमि अवाप्ति के लिए जारी कर दी है। आगे चलकर महाराणा प्रताप उदयपुर एयरपोर्ट आज के मुकाबले चार गुना बड़ा एयरपोर्ट होगा। बैठक के दौरान इसके विकास में आ रही अड़चनों पर डायरेक्टर योगेश नगाईच ने प्रकाश डाला। फिलहाल जितना एप्रिन और टर्मिनल इस एयरपोर्ट पर है, उसका विस्तार चार गुना किया जाएगा। जिसके बाद यह राजस्थान का सबसे बड़ा एयरपोर्ट होगा। जिसमें यात्रियों की सुविधा में भी बढ़ोतरी होगी।

कमेटी चेयरमैन सीपी जोशी ने आश्वस्त किया कि आ रही सभी अड़चनों का जल्द निदान किया जाएगा, ताकि मेवाड़ क्षेत्र का यह एयरपोर्ट अंतरर्राष्ट्रीय मानकों को पूरा करते हुए जल्द से जल्द विकसित हो पाए। कमेटी के बैठक में वल्लभनगर विधायक उदयलाल डांगी, डिप्टी मेयर पारस सिंघवी, जिला कलेक्टर अरविन्द कुमार पोसवाल, एसपी योगेश गोयल उपस्थित थे।

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  Telegram |  Signal