×

आईटीसी मेमेंटोज़ को एनजीटी ने दिया नोटिस 

नदी- नाले का बहाव रोकने एवं नदी में सड़क बना कैचमेंट एरिया को नुकसान पहुंचाने पर नोटिस जारी किया है

 

उदयपुर 16 अप्रैल 2023 । कैलाशपुरी क्षेत्र में राया गांव में आईटीसी मेमेंटोज़ (ITC Mementos) होटल एंड रिसॉर्ट्स को नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल (NGT) ने नोटिस जारी किया है। नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल (एनजीटी) ने उदयपुर राजसमंद जिले की सीमा पर राया क्षेत्र में नदी- नाले का बहाव रोकने एवं नदी में सड़क बना कैचमेंट एरिया को नुकसान पहुंचाने पर नोटिस जारी किया है। 

नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल (NGT) की सेंट्रल जोन बेंच ने आईटीसी मेमेंटोज होटल एंड रिसोर्ट के संचालक, होटल एंड रिसोर्ट से संबंधित वेलेंसिया एचजी एसरेज डवलपर्स, एचजी एसरेज के निर्देशक विजेंद्र चौधरी उदयपुर व राजसमंद के जिला कलक्टर, पर्यावरण विभाग, जल संसाधन विभाग, खान विभाग के अधिकारियो को नोटिस जारी करते हुए जवाब तलब किया है। मामले की अगली सुनवाई 20 अप्रेल को है। 

उल्लेखनीय है की उदयपुर की कैलाशपुरी पंचायत में गांव राया और राजसमंद जिले की पंचायत घोड़च में गांव घाटी का मठ की सीमा पर स्थित मेमेंटोज़ होटल एंड रिसोर्ट का गत 25 मार्च को ही आईटीसी ग्रुप द्वारा संचालन शुरू किया गया है। 

एनजीटी की सेंट्रल जोन बेंच ने याचिका में कहा गया है कि होटल की खूबसूरती बढ़ाने के लिए होटल के मालिकों ने नदी नाले पर न सिर्फ कब्ज़ा कर लिया है बल्कि इसके प्राकृतिक स्वरूप से छेड़छाड़ कर मनमाफिक खुदाई करवा दी।  नदी के पानी का बहाव रोकने के लिए एनीकट को ऊँचा कर दिया है ताकि करीब से गुज़रती नदी नाले में पानी हमेशा भरा हुआ दिखता रहे।