×

उदयपुर में हाइब्रिड कारों का क्रेज तेज़ी से बढ़ रहा है

कम माइलेज वाली कारों की जगह अब और भी बेहतर पावर के साथ ज्यादा माइलेज वाली कारों ने ले ली है

 

जैसे जैसे दुनिया भर में ऑटोमोबाइल मार्केट ग्रो कर रहा है वैसे-वैसे कारों की टेक्नोलॉजी भी बेहतरीन होती जा रही है। परफॉर्मेंस के नाम पर पहले की तरह कम माइलेज वाली कारों की जगह अब और भी बेहतर पावर के साथ ज्यादा माइलेज वाली कारों ने ले ली है। कार कंपनियों ने अब हाईब्रिड कारों को बाजार में उतार दिया है। 

हाईब्रिड मतलब ऐसी कारें जिनको पेट्रोल इंजन की पावर के साथ ही बैटरी ऑपरेटेड मोटर की भी पावर मिले। इस शानदार टेक्नोलॉजी की बदौलत कारों का माइलेज काफी बढ़ गया है और परफॉर्मेंस का तो बस पूछिये ही मत। उदयपुर के प्रमुख अखबार राजस्थान पत्रिका में आई खबर के अनुसार उदयपुर शहर में भी हाइब्रिड कारों का क्रेज तेज़ी से बढ़ रहा है। पिछले तीन साल में ही उदयपुर शहर में 1794 हाइब्रिड कारों की बिक्री हुई है। जबकि, इसकी तुलना में 721 इलेक्ट्रिक कारें बिकी है।

जिला परिवहन अधिकारी अनिल कुमार सोनी ने बताया वाहनों में बाजार की मांग के अनुसार तकनीकी परिवर्तन हो रहे हैं। हाइब्रिड टेक्नोलोजी भी इसी का हिस्सा है। बेट्री का उपयोग होने से इसमें ईंधन की खपत कम होती है। इसीलिए लोग हाइब्रिड गाड़ियां लेना पसंद कर रहे हैं। परिवहन कार्यालय में पंजीकृत होने वाले वाहनों में इलेक्ट्रिक कारों की तुलना में हाइब्रिड की संख्या अधिक है।

उदयपुर में इलेक्ट्रिक व हाइब्रिड वाहनों की बिक्री

उदयपुर के जिला परिवहन कार्यालय में पंजीकृत वाहनों की रेकॉर्ड पर गौर करें तो पिछले तीन साल में इलेक्ट्रिक की तुलना में हाइबिड कारें अधिक बिक रही है। वित्तीय वर्ष 2021-22 में जहां 127 इलेक्ट्रिक गाड़ियों की बिक्री हुई, वहीं 404 हाइब्रिड कारें बिकी। इसी तरह वर्ष 2022-23 में 310 इलेक्ट्रिक तो 661 हाइब्रिड कारें बिकी। पिछले वित्तीय वर्ष 2023-24 में 310 इलेक्ट्रिक और 729 हाइब्रिड कारें बिकी। फ्यूल एफिशिएंट होने के साथ-साथ पर्यावरण के अनुकूल होने के कारण लोग इन्हें अपना रहे हैं। 

661 हाइब्रिड कारें बिकी वर्ष 2022-23 में
729 हाइब्रिड कारें लोगों ने खरीदी 2023-24 में
3209 टू व्हीलर इवी बिकी वर्ष 2023-24 में।

Source: Rajasthan Patrika