इतिहास की झलक है उदयपुर के परकोटे के यह दर्शनीय स्थल

इतिहास की झलक है उदयपुर के परकोटे के यह दर्शनीय स्थल

Part-1: इस भाग में हमने उन पयर्टक स्थलों के बारे में बताया जो की शहर के परकोटे में आते है, जिसे उदयपुर का ओल्ड सिटी भी कहा जाता है

 
Udaipur Tourism

अक्सर "झीलों का शहर" या "पूर्व का वेनिस" के रूप में जाना जाने वाला आकर्षक शहर उदयपुर सर्वश्रेष्ठ राजस्थान पैकेजों का एक अनिवार्य हिस्सा है। इस शहर का आकर्षण इस मनमोहक शहर में आने वाले हर किसी पर जादू कर देता है।

अरावली पहाड़ियों के बीच खूबसूरती से बसा, चमचमाती झीलों से घिरा और शानदार वास्तुकला और समृद्ध विरासत से सजा, उदयपुर राजस्थान में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक है। चाहे आप अकेले यात्री हों, या दोस्तों और परिवार का समूह, या रोमांटिक छुट्टी की तलाश में एक जोड़ा, उदयपुर एक आदर्श स्थान है जो सभी के लिए सर्वोत्तम प्रदान करता है। तो, बिना किसी देरी के, आइए उदयपुर में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों के बारे में जानें ताकि आप इस शहर में अपने समय का अधिकतम लाभ उठा सकें और राजस्थान से संजोने के लिए नई यादें बना सकें।

आप जब भी राजस्थान की यात्रा पर निकलें, उदयपुर के इन शाही राजमहलों को देखना ना भूलें।

1.  सिटी पैलेस

City Palace Udaipur
City Palace Udaipur

पिछोला झील के किनारे बना उदयपुर का मशहूर सिटी पैलेस हर किसी को अपनी ओर आकर्षित करता है। जिसको मेवाड़ के महाराणाओं ने लगभग 400 साल पहले बनवाया था। तब से लेकर अबतक इस राजमहल की शान में कोई कमी नहीं आई है। पैलेस के अंदर के गलियारों में भी नक्काशीदार मार्बल का बेहतरीन काम किया गया है। आंगन, मंडप, छतें, गलियारे, कमरे, लटकते बगीचे और अंदर का संग्रहालय, मिलकर राजस्थान के इन ऐतिहासिक स्थानों के आपके अनुभव को बढ़ाते हैं । 

मोरचौक, जो मोरों की सुंदर कांच की कारीगरी के लिए प्रसिद्ध है, और चीनी चित्रशाला, जो नीले और सफेद रंग के सिरेमिक के लिए जाना जाता है, महल के दो अन्य मुख्य आकर्षण हैं। शाम को माणक चौक पर एक हाई-टेक लाइट एंड साउंड शो मेवाड़ के इतिहास को अनोखे तरीके से उजागर करता है। उदयपुर का सिटी पैलेस आपको राजस्थान के पक्के शाही अंदाज से रूबरू होने का मौका देता है। 

  • समय: सुबह 9:00 बजे से रात 9:00 बजे तक। 
  • प्रवेश शुल्क: वयस्कों के लिए लगभग - ₹400, 5 से 18 साल तक के बच्चों के लिए लगभग - ₹150 (1 से 4 साल तक के बच्चों का शुल्क नहीं है), सीनियर सिटीजन्स के लिए लगभग - ₹250 । 

2. लेक पैलेस  

Lake Palace
Lake Palace

दुनिया के सबसे शाही और रोमांटिक होटलों के रूप में प्रसिद्ध, लेक पैलेस को पहले जग निवास के नाम से जाना जाता था और यह उदयपुर के शीर्ष आकर्षण का केंद्र है। यह रात में उदयपुर में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक है।

हालांकि महल में रहना कई लोगों की पहुंच से बाहर हो सकता है, लेकिन पिछोला झील के किनारे से इसकी सुंदरता को निहारना एक अविस्मरणीय अनुभव है। लेक पैलेस केवल होटल में ठहरने वाले मेहमानों के लिए ही पहुंच योग्य है। हालाँकि, यदि आपके पास आरक्षण है तो आप झील के दृश्यों का आनंद ले सकते हैं या होटल के रेस्तरां में जा सकते हैं।

3.जग मंदिर पैलेस

s
Jag Mandir Palace

यह मंदिर के साथ-साथ एक खूबसूरत महल है जो प्रसिद्ध पिछोला झील पर स्थित है। इस महल को "लेक गार्डन पैलेस" भी कहते है। यहाँ पर आप महल की भव्यता का अन्वेषण करें सकते है, जग मंदिर द्वीप रेस्तरां में शानदार भोजन का आनंद भी लें सकते है, और हरे-भरे बगीचों में घूम भी सकते है।  इसे संगमरमर व पीले बलुआ पत्थर से बनाया गया है। इसे आठ भव्य आकार की हाथी की मूर्तियों ने घेर रखा है, मानो ये हाथी इसकी रखवाली कर रहें हों।

  • समय: सुबह 10:00 बजे से शाम 6 बजे तक।
  • प्रवेश शुल्क: लगभग ₹450 से 700 तक। 

4. गणगौर घाट

Gangaur Ghat

गणगौर घाट पिछोला झील के किनारे एक मनोरम स्थान है। यह उदयपुर में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक है जो शहर के क्षितिज का मनमोहक दृश्य प्रस्तुत करता है। यह शांतिपूर्ण स्थान इत्मीनान से टहलने या झील के किनारे बैठकर शांत वातावरण का आनंद लेने के लिए बिल्कुल उपयुक्त है। गणगौर महोत्सव के दौरान यह घाट जीवंत हो उठता है जब यहां पारंपरिक उत्सव और जुलूस निकलते हैं। 

  • समय: 24 घंटे खुला
  • प्रवेश शुल्क: निःशुल्क

5. अंबराई घाट 

ambari ghat
Ambrai Ghat

उदयपुर का सबसे चर्चित घाट जिसे मंझी घाट भी कहा जाता है। पिछोला झील के सुरम्य किनारे पर स्थित, अंबराई घाट उदयपुर के मनोरम क्षितिज का आनंद लेने के लिए मनोरम पर्यटन स्थलों में से एक है। जैसे ही सूरज डूबता है, यह घाट एक जादुई स्थान में बदल जाता है, जहां सिटी पैलेस, गणगौर घाट और लेक पैलेस शांत पानी पर अपनी मनमोहक झलक दिखाते हैं। शाम के वक्त आप यहाँ बैठकर शहर की टिमटिमाती लाईटों को देखकर अपनी शाम को खूबसूरत बना सकते हैं।

  • समय: 24 घंटे खुला

6. राजस्थान की सबसे सुरम्य झील - उदयपुर की पिछोला झील

lake Pichola Of Udaipur
Lake Pichola of Udaipur

पिछोला झील उदयपुर का एक अवश्य देखने योग्य पर्यटन स्थल है। अक्सर उदयपुर के दिल के रूप में जाना जाने वाला पिछोला झील एक मानव निर्मित ताजे पानी का आभूषण है जो शहर के सार को दर्शाता है। झील का शांत पानी, सिटी पैलेस, लेक पैलेस और जग मंदिर की आश्चर्यजनक पृष्ठभूमि के साथ मिलकर, एक प्रतिष्ठित उदयपुर अनुभव बनाता है। पिछोला झील पर नाव की सवारी आपको शहर के समृद्ध इतिहास और शाही विरासत में डूबने का मौका देती है, साथ ही शांत वातावरण रोमांटिक माहौल को बढ़ाता है।

  • समय: 24 घंटे खुला
  • प्रवेश शुल्क: निःशुल्क प्रवेश। नाव की सवारी शुल्क - वयस्कों के लिए लगभग - ₹400, बच्चों के लिए लगभग - ₹200

7. बागोर की हवेली

Bagore Ki Haveli
Bagore Ki Haveli

बागोर की हवेली पिछोला झील के नजदीक स्थित सबसे पुरानी हवेलियों में से एक है। यह राजपूताना विरासत और इतिहास को प्रदर्शित करने वाली सबसे लोकप्रिय दीर्घाओं में से एक है। यह हवेली अपने प्राचीन स्मारकों के लिए जानी जाती है और विशेष रूप से दुनिया की सबसे बड़ी पगड़ी के प्रदर्शन के लिए प्रसिद्ध है। आप उदयपुर में इस दिलचस्प स्थान का आनंद ले सकते है। शाम को रोमांचक कठपुतली शो देखना न भूलें जो राजस्थान की लोककथाओं को जीवंत बनाते हैं। हवेली की आश्चर्यजनक वास्तुकला और जटिल दर्पण का काम भी उतना ही प्रभावशाली है।

  • समय: सुबह 11:00 से शाम 5:30
  • प्रवेश शुल्क: भारतीयों के लिए लगभग - ₹55 , विदेशियों के लिए लगभग - ₹100, स्टूडेंट्स के लिए लगभग - ₹30। धरोहर नृत्य शो के लिए अतिरिक्त लागत। 

8. करणी माता रोप-वे

Mansapurna Karni Mata Ropeway
Mansapurna Karni Mata Ropeway

मंसापूर्ण करणी रोपवे माचला मगरा पहाड़ियों में श्री करणी माता मंदिर और उदयपुर में दीनदयाल उपाध्याय पार्क को जोड़ता है। यह पर केबल कार की सवारी का आंदन ले सकते है। आपको मंदिर से उदयपुर की झीलों और महलों का मनोरम दृश्य बेहद मंत्रमुग्ध कर देने वाला होता है, खासकर सूर्यास्त के दौरान। यह स्थान देश और दुनिया भर से पर्यटकों को आकर्षित करता है।

  • समय: सुबह 9:00 बजे से रात 8:00 बजे तक
  • प्रवेश शुल्क: वयस्कों के लिए लगभग - ₹100, बच्चों के लिए लगभग - ₹50। विदेशी सेलानियों के लिए - ₹300, विदेशी सेलानियों के बच्चों के लिए- ₹150

9. गुलाब बाग और बर्ड पार्क

gulab bagh
Gulab Bagh Garden

यह बर्ड पार्क गुलाब बाग में स्थित है। इसमें विभिन्न प्रकार के पक्षियों के साथ एक बर्ड पार्क भी है। बर्ड पार्क 5.11 हैक्टेयर में बनाया गया हैं। इस बर्ड पार्क की यह खासियत है  कि यहां पक्षी चिड़ियाघरों की तरह पिंजरों में नहीं बल्कि एनक्लोजर में है, जहां उन्हें प्राकृतिक वातावरण दिया जाएगा।बगीचे में घूमते हुए, आप हरियाली, ऐतिहासिक संरचनाओं की प्रशंसा कर सकते हैं और शांतिपूर्ण वातावरण में एक आरामदायक दिन का आनंद ले सकते हैं। बच्चों के आकर्षण के लिए यहाँ टॉय ट्रेन भी है। साथ ही बाग में कमल तलाई नामक एक कृत्रिम जल धारा भी है जिसके पास बैठकर आप शांति प्राप्त कर सकते हैं। धार्मिक अनुभूति के लिए इसके अंदर नवलखा महल है जो बुज़ुर्गों को भक्ति में डूबोएगा। अगर आप इस एक जगह आते है तो आप एक ही साथ अलग-अलग रुचियों के स्थान देख पाएंगे। यहाँ पर एक 

  • समय: गुलाब बाग गार्डन 24 घंटे खुला रहता है, बर्ड पार्क का समय सुबह 8:00 बजे से शाम 6:00 बजे तक है। 
  • प्रवेश शुल्क: गुलाब बाग गार्डन - निशुल्क, वहीं बर्ड पार्क का शुल्क - लगभग 25 रुपए, नवलखा महल - भारतीयों के लिए लगभग - ₹30, स्टूडेंट्स के लिए लगभग - ₹20 है। 

10. विन्टेज कार म्यूज़ियम

v
Vintage Car Museum Udaipur

ऑटोमोबाइल के शौकीनों के लिए, उदयपुर में विंटेज कार संग्रहालय उदयपुर में अवश्य घूमने लायक शीर्ष स्थानों में से एक है। उदयपुर के इस पर्यटन स्थल में क्लासिक कारों का शानदार संग्रह है, जिसमें रोल्स-रॉयस, कैडिलैक और बहुत कुछ शामिल है, जो आपको शाही युग की भव्यता में वापस ले जाता है। राजस्थान के इस संग्रहालय में अच्छी तरह से बनाए रखा विंटेज वाहन उदयपुर के महाराजाओं की रॉयल्टी का प्रमाण हैं। आप जेम्स बॉन्ड की फिल्म "ऑक्टोपुसी" में इस्तेमाल की गई कार भी देख सकते हैं।

  • समय: सुबह 9:00 बजे से रात 9:00 बजे तक
  • प्रवेश शुल्क: वयस्कों के लिए - ₹450, बच्चों के लिए - ₹250 ।

11.दूध तलाई झील 

d
Dudh Talai Lake

दूध तलाई झील सुंदर झील पिछोला से सटा एक छोटा तालाब है। आप झील के किनारे एक छोटी सी पिकनिक का विकल्प भी चुन सकते हैं। या बस पानी के किनारे बैठकर प्राकृतिक सुंदरता का आनंद ले सकते हैं। बहुत सारे स्ट्रीट फूड स्टॉल हैं जो स्वादिष्ट भोजन को औने-पौने दामों पर बेचते हैं। 

  • समय: 24 घंटे 
  • प्रवेश शुल्क: निशुल्क 

 

12. उदयपुर में बाज़ार

market
Hathipol Market

राजस्थान के उदयपुर शहर में स्थित 'हाथीपोल बाज़ार' एक लोकप्रिय और प्राचीन बाज़ार है। कहा जाता है कि जो भी घूमने के लिए उदयपुर में पहुचंता है वो यहां से शॉपिंग करता ही करता है। इस बाज़ार में मिलने वाली सबसे फेमस ट्रेडिशन ज्वेलरी, राजस्थानी बैग्स, राजस्थानी मोजड़ी या जूती आदि जैसी कई चीजों की शॉपिंग कर सकते हैं। इसके अलावा घर को सजाने के लिए हैंडमेड सामान भी खरीद सकते हैं। अधिक जानकारी के लिए इस लिंक पर क्लिक करे। 

हमने शीर्ष में जिन जगहों के बारे में बताया वे सभी शहर के परकोटे में आते है जिसे उदयपुर का ओल्ड सिटी भी कहा जाता है। अब हमारे दूसरे आर्टिकल में हम आपको ओल्ड सिटी के बाहर के टुरिस्ट जगहों के बारे में बताएंगे। 

नोट: इन दर्शनीय स्थलों की एंट्री टिकट और समय में परिवर्तन संभव है।

 

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  Telegram |  Signal