बिजली के तार को छूने से दो चचेरे भाईयों की मौत

बिजली के तार को छूने से दो चचेरे भाईयों की मौत

झाड़ोल थाना क्षेत्र के डडावली गांव की घटना  

 
death by touching electric wire

उदयपुर 22 मार्च 2024। जिले के झाड़ोल थाना क्षेत्र के डडावली गांव में सड़क पर टूट कर गिरे बिजली के तार को छूने से दो चचेरे नाबालिग भाईयों की मौत हो गई। घटना गुरुवार देर शाम की है। डडावली गांव आदिवासी और जंगल-हाड़ियों के बीच बसा होने से पुलिस को भी देर रात तक सूचना मिल पाई। 

थानाधिकारी रतन सिंह ने बताया कि डडावली निवासी कमलेश वडेरा (12) और महेंद्र वडेरा (9) डडावली सी.सै. स्कूल में पढ़ते हैं। महेन्द कक्षा 5 और कमलेश कक्षा 7 का छात्र है। दोनों गुरुवार शाम को खेत से घर जा रहे थे। रास्ते में ही खंभे से बिजली का तार टूटकर सड़क पर गिरा हुआ था। तभी वहां से गुजरते दोनों ने गलती से तार को छू लिया। करंट लगने से दोनों मासूमों की मौके पर ही दर्दनाक मौत हो गई। 

दोनों के चिल्लाने पर आसपास से ग्रामीण मौके पर दौड़कर आए पर विद्युत लाइन चालू होने पर कुछ कर नहीं पाए। ग्रामीणों ने तुरंत मामले की सूचना पुलिस को दी। जिस पर पुलिस ने मामला दर्ज कर शवों को पोस्टमार्टम के लिए मोर्चरी रखवाया। इधर, अक्रोशित ग्रामीणों ने शुक्रवार सुबह झाड़ोल एसडीएम मणिलाल तिरगर को ज्ञापन सोपा और लापरवाह विद्युत विभाग के कर्मचारियों को बर्खास्त करने की मांग की। 

पंद्रह दिन पहले टूटा था तार, शिकायत के बाद भी नहीं किया दुरुस्त

ग्रामीणों ने बिजली विभाग की लापरवाही से दो मासूमों की मौत होने का आरोप लगाया है। ग्रामीण रमेश बडेरा ने बताया की पंद्रह दिन पहले बिजली का तार टूटकर सड़क पर गिर गया था। जिससे सड़क किनारे एक किसान के खेत में पड़ा सूखा चारा जलकर राख हो गया। ग्रामीणों ने तुरंत विद्युत विभाग के कर्मचारियों को इसकी सूचना दी थी और तार हटाने का आग्रह भी किया। इसके बावजूद लापरवाह अधिकारी-कर्मचारियों ने कोई सुध नहीं ली। उस वक्त अगर समय पर तार दुरुस्त किया जाता तो आज दोनों बच्चों की जान बच जाती। 

पहले से नहीं टूटा तार, खेलते समय बच्चों ने तार पर रस्सी डाली: एसई

बिजली विभाग उदयपुर के अधीक्षण अभियंता भवानीशंकर शर्मा ने बताया कि पहले से तार टूटने की घटना गलत है। प्राथमिक जांच सामने आया है कि दोनों बच्चे खेल रहे थे। खेलते समय इन्होंने जीआई वायर पर कोई रस्सी या तार जैसी चीज फेंकी थी। जिसे अलग-अलग छोर से दोनों ने पकड़ा हुआ था। यह तार 11KV की लाइन से टच हो गया। ऐसे में दोनों बच्चों को करंट लग गया। जिससे उनकी मौत हो गई। घटना स्थल पर एक्सईएन और एईएन मौजूद हैं। बाकी जो भी रिपोर्ट आएगी, उसके आधार पर कार्रवाई करेंगे।

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  Telegram |  Signal