कचरा संग्रहण में 20 रुपए प्रति घर लेगा निगम

कचरा संग्रहण में 20 रुपए प्रति घर लेगा निगम

निगम वाहनों में लगेंगे जीपीएस सिस्टम

 
UMC

सफाई व्यवस्था में निगम वाहनों का होगा उपयोग

उदयपुर 6 फरवरी 2023। नगर निगम गैराज समिति की बैठक समिति अध्यक्ष मनोहर चौधरी की अध्यक्षता में आयोजित की गई, इस दौरान निगम उप महापौर एवं स्वास्थ्य समिति अध्यक्ष पारस सिंघवी भी उपस्थित रहे। 

नगर निगम गैराज समिति अध्यक्ष मनोहर चौधरी ने बताया कि सोमवार को समिति की महत्वपूर्ण बैठक का आयोजन किया गया। बैठक में निगम गैराज संबंधित कई मुद्दों पर चर्चा कर निगम हित में निर्णय लिए गए। 

कचरा संग्रहण में निगम वाहनों का होगा उपयोग

गैराज समिति अध्यक्ष मनोहर चौधरी ने बताया कि बैठक में तय किया गया कि यूआईटी के वह क्षेत्र जिसमें हाल ही में घर घर कचरा संग्रहण सफाई व्यवस्था का जिम्मा नगर निगम को दिया गया है, वहां वर्तमान में नगर निगम के 22 ऑटो उपयोग में लिए जा रहे हैं। अब से इन क्षेत्र में कचरा संग्रहण का कार्य निविदा के आधार पर करवाया जायेगा, निविदा में यह में यह शर्त रखी जायेगी की जो भी कार्यकारी एजेंसी इस कार्य को लेगी उसे कचरा संग्रहण में निगम के ऑटो ही प्रयोग में लेने होंगे, नगर निगम द्वारा प्रति ऑटो 10,000 रुपए प्रतिमाह किराए के रूप में वसूल करेगा। इसके अलावा होने वाला संपूर्ण खर्च जैसे डीजल, मेंटेनेंस, ड्राइवर, हेल्पर आदि कार्यकारी एजेंसी का रहेगा।

वाहनों में लगेंगे जीपीएस सिस्टम

नगर निगम गैराज समिति की बैठक में समिति सदस्य देवेंद्र कुमार पुजारी द्वारा बताया गया कि निगम के कई वाहनों में जीपीएस सिस्टम नहीं लगे हुए हैं या खराब हो रहे है जिससे उनकी लोकेशन ट्रैक नहीं की जा सकती है इस कारण सभी वाहनों में जीपीएस सिस्टम लगवाया जाए। संज्ञान में आने के पश्चात निगम उपमहापौर पारस सिंघवी ने समिति अध्यक्ष मनोहर चौधरी, गैराज अधीक्षक लखन लाल बैरवा को तुरंत सभी बड़े एवं छोटे वाहनों में जीपीएस सिस्टम लगवाने एवं बंद हो रहे जीपीएस सिस्टम को सुधारने के निर्देश दिए साथ ही एक अलग कार्मिक की नियुक्ति कर प्रतिदिन निगम के सभी वाहनों की मॉनिटरिंग करने के निर्देश दिए हैं जिससे प्रतिदिन उक्त वाहन के कार्य का भौतिक सत्यापन किया जा सके। 

कचरा संग्रहण में 20 रुपए प्रति घर लेगा निगम

गैराज समिति अध्यक्ष मनोहर चौधरी ने बताया कि बैठक में तय किया गया कि नगर निगम द्वारा यूआईटी के जिन क्षेत्रों में कचरा संग्रहण का कार्य किया जा रहा हुई वहां से प्रति मकान ₹20 शुल्क वसूला जाएगा। यह शुल्क नगर निगम में जमा कराना होगा। वर्तमान में उदयपुर शहर के सभी वार्डों में डोर टू डोर कचरा संग्रहण वाहन कचरा इकट्ठा कर रहा है वहां से भी प्रति घर 20 रुपए लिए जा रहे है।

बंद पड़े वाहनों की होगी मरम्मत

नगर निगम गैराज समिति अध्यक्ष मनोहर चौधरी द्वारा बैठक में संज्ञान में लाया गया कि निगम के कई वाहन मरम्मत के अभाव में बेकार पड़े हुए हैं जिनको उपयोग में लिया जा सकता है। उपस्थित सदस्यों द्वारा सर्वसम्मति से जल्द से जल्द वाहनों की मरम्मत करने का प्रस्ताव पारित किया गया है।
 

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  Telegram |  Signal