आयड़ नदी पर हिरणमगरी से मादड़ी को जोडने वाले नवीन 4-लेन ब्रिज का निर्माण कार्य शुरू

आयड़ नदी पर हिरणमगरी से मादड़ी को जोडने वाले नवीन 4-लेन ब्रिज का निर्माण कार्य शुरू

जिला कलक्टर के निर्देश पर एक्शन मोड पर यूआईटी

 
bridge on ayad river

उदयपुर 5 अक्टूबर 2023 । जिला कलक्टर एवं नगर विकास प्रन्यास अध्यक्ष अरविंद पोसवाल के निर्देश पर यूआईअी एक्शन मोड पर कार्य कर रहा है। यूआईटी की ओर से उदयपुर शहर में एफ.सी.आई. गोदाम के पास आयड़ नदी पर हिरणमगरी सेक्टर 3, 4, 5 से मादडी इण्ड़स्ट्रीयल एरिया को जोडने वाले पूर्व में निर्मित ब्रिज के स्थान पर नवीन 4-लेन ब्रिज का निर्माण कार्य शुरू कर दिया गया है।

न्यास सचिव सावन कुमार चायल ने बताया कि मुख्यमंत्री की बजट योजना 2023-24 में यह निर्माण कार्य का किया जाना प्रस्तावित किया गया है। जिला कलक्टर एव अध्यक्ष न्यास अरविन्द पोसवाल द्वारा मुख्यमंत्री बजट घोषणाओं के प्रमुख कार्यों की समीक्षा के दौरान प्राथमिकता के आधार पर यह निर्माण कार्य शीघ्र प्रारंभ करने के निर्देश प्रदान किये गये।

न्यास सचिव सावन कुमार चायल ने बताया कि इस कार्य हेतु राशि 9.84 करोड रुपये़ की निविदा राज्य सरकार द्वारा स्वीकृत की जाकर न्यास द्वारा सितम्बर माह में कार्यादेश जारी किया जा चुका है। वर्तमान में मौके पर संवेदक द्वारा मशीनरी उतारी जाकर ट्रेफिक डार्यवर्जन का कार्य प्रारम्भ कर दिया गया है, ताकि पुरानी पुलिया को हटाने का कार्य प्रारम्भ किया जा सके। इस 4-लेन ब्रिज का निर्माण कार्य पूर्ण होने से क्षेत्रवासियों एवं शहरवासियों को यातायात जाम की समस्या से मुक्ति मिलेगी एवं न्यास परिधि क्षेत्र में स्थित गांव एवं उपनगरीय क्षेत्र की लगभग 50,000 की आबादी लाभान्वित होगी।

न्यास सचिव ने बताया कि वर्तमान में यह स्थल पर आयड़ नदी पर 2-लेन पुल स्थित है जिसके कारण निरन्तर इस स्थल पर ट्राफिक जाम की स्थिति होकर यातायात का आवागमन बाधित रहता है। इस ब्रिज के दक्षिण की तरफ हिरणमगरी उप नगरीय क्षेत्र स्थित है जहाँ सघन आबादी रहवासित है एवं उत्तर की तरफ रिको के मादड़ी इण्ड़स्ट्रीयल एरिया के साथ ही राणा प्रताप रेल्वे स्टेशन भी स्थित होकर उप नगरीय क्षेत्र की आबादी के स्टेशन तक पहुंचने हेतु यह प्रमुख मार्ग भी है इसके साथ ही आयड़ नदी के उत्तर की तरफ व इसके आगे इस पुल के आगे से न्यास परिधि क्षेत्र में स्थित गांव यथा- कानपुर, कलहड़वास, भोईयों की पंचाली, डांगियो की पंचोली, एवं मटून इत्यादि भी स्थित होकर इनमें रहवासित आबादी भी उदयपुर शहर में आने हेतु इस सड़क मार्ग व पुलिया का ही उपयोग करते है।

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  Telegram |  Signal