एमबी हॉस्पिटल में 4डी सोनोग्राफी सुविधा होगी शुरू

एमबी हॉस्पिटल में 4डी सोनोग्राफी सुविधा होगी शुरू

साप्ताहिक समीक्षा बैठक में प्राचार्य डॉ. पोसवाल ने दी जानकारी

 
एमबी हॉस्पिटल में 4डी सोनोग्राफी सुविधा होगी शुरू

इससे गर्भवती महिलाओं को काफी राहत मिलेगी

उदयपुर, 1 मार्च 2021। अतिरिक्त जिला कलक्टर (शहर) अशोक कुमार की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभागार में सोमवार को साप्ताहिक समीक्षा बैठक आयोजित हुई। बैठक में आरएनटी प्राचार्य डॉ. लाखन पोसवाल ने मुख्यमंत्री की बजट घोषणा के अनुसार हाल ही में प्रारंभ किए गये आर्गन रिट्रेवल सिस्टम की कार्यप्रणाली के बारे में जानकारी दी। 

उन्होंने बताया शीघ्र ही 4डी सोनोग्राफी की व्यवस्था भी प्रारंभ कर दी जाएगी। इससे गर्भवती महिलाओं को काफी राहत मिलेगी। उन्होंने मुख्यमंत्री दवा योजना, जांच योजना सहित अन्य अत्याधुनिक चिकित्सकीय सुविधाओं के बारे में विस्तार से जानकारी दी।

एडीएम ने विभागवार समीक्षा करते हुए मुख्यमंत्री बजट घोषणाओं के तहत किये गये कार्यों एव जारी कार्यों की प्रगति के साथ फ्लेगशीप कार्यक्रमों पर भी चर्चा की। उन्होंने इन कार्यों में गुणवत्ता बनाए रखने के साथ ही इन्हें शीघ्र पूरा करने के निर्देश दिए। उन्होंने आमजन को राहत प्रदान करने वाले विभिन्न पोर्टल, जनसुनवाई कार्यक्रम एवं अन्य विकल्पों को और अधिक प्रभावी बनाने पर जोर दिया और निर्देश दिए कि आमजन के हित के लिए संचालित इन पोर्टल पर प्रकरण अधिक समय तक लम्बित न रहे और परिवादी को त्वरित राहत मिले।

समाज कल्याण योजनाओं की प्रगति पर समीक्षा करते हुए इनका लाभ हर पात्र को दिलाने के निर्देश दिए। उन्होंने पालनहार योजना की प्रगति पर समीक्षा करते हुए इनके क्रियान्वयन में तेजी लाने तथा इनके वेरिफिकेशन के संबंध में शिक्षा एवं महिला एवं बाल विकास विभाग को आवश्यक कार्यवाही करने के निर्देश दिए। उन्होंने सिलिकोसिस पीडि़तों के लिए नियमित शिविर लगाने एवं प्रशासन के स्तर पर उन्हें हरसंभव सहायता प्रदान करने के निर्देश दिए। 

एडीएम ने नरेगा की प्रगति के संबंध में समीक्षा करते ‘पूरा काम-पूरा दाम‘ अभियान की सार्थकता पर जोर दिया। उन्होंने जिला परिषद की ओर से जारी विकास कार्यों का भी फीडबैक लिया।

बैठक में समाज कल्याण, श्रम, चिकित्सा, जिला परिषद्, शिक्षा, महिला एवं बाल विकास व महिला अधिकारिता, अल्पसंख्यक, मुख्य आयोजना, आरएनटी एवं कॉलेज शिक्षा विभागों की समीक्षा करते हुए महत्वपूर्ण निर्देश दिए। बैठक में संबंधित विभागों ने अपने-अपने विभाग की प्रगति के संबंध में अवगत कराया।

बैठक में विभिन्न विभागीय अधिकारियों से बजट घोषणा की प्रगति, सम्पर्क पोर्टल, सीएम हेल्पलाइन, जनसुनवाई व सतर्कता प्रकरण, लोक सेवा गारन्टी में प्रगति,, सुनवाई का अधिकार, पीएमओ सीएमओ व गर्वनर हाउस से जुड़े प्रकरणों के निस्तारण एवं विभागीय गतिविधियों व योजनाओं की प्रगति पर समीक्षा की गई।
 

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  WhatsApp |  Telegram |  Signal

From around the web