उदयपुर में 9वां सीपीए भारत क्षेत्र सम्मेलन 20 अगस्त से

उदयपुर में 9वां सीपीए भारत क्षेत्र सम्मेलन 20 अगस्त से

विधानसभा प्रमुख सचिव ने तैयारियों की समीक्षा कर दिए दिशा-निर्देश

 
CPA Meeting

उदयपुर 17 अगस्त 2023 । राजस्थान विधानसभा के प्रमुख सचिव महावीर प्रसाद शर्मा ने कहा है कि लेकसिटी उदयपुर ने पूर्व में G-20 सहित कई अन्तर्राष्ट्रीय स्तर के आयोजनों की मेजबानी करते हुए देशभर में अपने गौरव को बढ़ाया है, ऐसे में सीपीए भारत क्षेत्र सम्मेलन का भी सफल आयोजन शहर में हो, इसके लिए सभी प्रशासनिक व विभागीय अधिकारी पूर्ण समन्वय से व्यवस्थाओं को अंजाम दें। शर्मा उदयपुर में 20 से 23 अगस्त तक आयोजित होने वाले 9वें राष्ट्रमंडल संसदीय संघ (सीपीए) के भारत क्षेत्र सम्मेलन की तैयारियों की समीक्षा बैठक को संबोधित कर रहे थे।  

शर्मा ने जिला प्रशासन और विभिन्न विभागीय अधिकारियों को पूर्व में दिए गए दायित्वों और इस पर की गई तैयारियों की समीक्षा की और कहा कि सभी के सहयोग से यह आयोजन सफलतापूर्व होगा और आने वाले अतिथि उदयपुर की अच्छी छवि को लेकर जाएंगे। इस दौरान लोकसभा स्पीकर के विशेषाधिकारी राजीव दत्ता ने भी तैयारियों के संबंध में अधिकारियों से चर्चा की।

बैठक के आरंभ में जिला पुलिस अधीक्षक भुवन भूषण यादव ने अतिथियों के एयरपोर्ट, रेल्वे स्टेशन, आवास स्थल, सम्मेलन स्थल व अतिथियों की सुरक्षा व्यवस्था के लिए पर्याप्त जाप्ता लगाने की जानकारी देते हुए पायलट व पीएसओ की नियुक्ति, गार्ड आफ ऑनर की व्यवस्था सहित सुगम यातायात के लिए की जा रही व्यवस्थाओं के बारे में बताया।  

नगर निगम आयुक्त मयंक मनीष ने शहर में व्यापक साफ-सफाई, क्षतिग्रस्त सड़कों की मरम्मत, सौंदर्यीकरण, होर्डिंग्स व बैनर लगाने सहित अन्य व्यवस्थाओं के संबंध में संबद्ध अधिकारियों की ली गई बैठक के बारे में जानकारी दी और बेहतर व्यवस्थाएं सुनिश्चित करने को आश्वस्त किया।  

बैठक दौरान एसपी भुवन भूषण, नगर निगम आयुक्त मयंक मनीष, स्मार्ट सिटी सीईओ अपर्णा गुप्ता, एडीएम (प्रशासन) शैलेश सुराणा सहित अन्य अधिकारियों से उन्होंने तैयारियों को लेकर चर्चा की। बैठक में विद्युत, नगर निगम, पीडब्ल्यूडी, रेलवे, एयरपोर्ट, स्मार्ट सिटी, पुलिस, चिकित्सा, जनसम्पर्क, पर्यटन, देवस्थान आदि विभागों के अधिकारी मौजूद रहे।

इन व्यवस्थाओं के लिए हुई चर्चा 

बैठक में विधानसभा के प्रमुख सचिव शर्मा ने संबंधित अधिकारियों से अतिथियों की आवास व्यवस्था, बैठक आयोजन, पर्यटन स्थलों के भ्रमण व सांस्कृतिक कार्यक्रमों की प्रस्तुति, फोटोग्राफी-विडियोग्राफी, कार्यक्रमों की लाईव स्ट्रीमिंग, होटल एवं अन्य स्थानों पर चिकित्सा व्यवस्था, निर्बाध विद्युत आपूर्ति, हवाई अड्डे एवं रेलवे स्टेशन पर हेल्प डेस्क की स्थापना आदि को लेकर चर्चा की और महत्वपूर्ण निर्देश दिए।

सीपीए सम्मेलन में ये लेंगे भाग 

सम्मेलन में सभी राज्यों की विधानसभाओं के अध्यक्ष, उपाध्यक्ष, सचिव एवं अन्य अधिकारी भाग लेंगे। सम्मेलन की अध्यक्षता लोक सभा अध्यक्ष करेंगे। इसके अलावा लंदन स्थित सीपीए मुख्यालय से अध्यक्ष तथा महासचिव भी भाग लेंगे। सम्मेलन के उद्घाटन एवं समापन सत्र में मुख्यमंत्री की उपस्थिति भी प्रस्तावित है।  

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  Telegram |  Signal