लम्पी की रोकथाम को लेकर कलेक्टर सख्त

लम्पी की रोकथाम को लेकर कलेक्टर सख्त

झाड़ोल और कोटडा में ली अधिकारियों की बैठक

 
LUMPY
विभिन्न गांवों का भ्रमण कर जाना संक्रमित गायों का हाल

उदयपुर 19 अगस्त 2022 । जिला कलेक्टर ताराचंद मीणा शुक्रवार को उदयपुर जिले के कोटड़ा और झाड़ोल सहित अन्य गांवों के दौरे पर रहे। कलेक्टर ने झाड़ोल और कोटडा में स्थानीय अधिकारियों की बैठक लेकर राज्य सरकार के निर्देशानुसार क्षेत्र में गायों को लम्पी स्किन रोग से बचाने एवं उनकी सुरक्षा के लिए प्रभावी प्रयास करने के निर्देश दिए। 

कलेक्टर ने संक्रमित गायों के उपचार एवं लंपी डिजीज की रोकथाम के लिए अस्थायी केंद्र कृषि उपज मंडी में बनाने के निर्देश दिए। उन्होंने पशुपालन विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए के विभिन्न विकास विभागों से समन्वय स्थापित करते हुए इस बीमारी से पशुओं को बचाने के पुख्ता इंतजाम किए जाएं। 

उन्होंने सम्पूर्ण जिले में ग्रामीणों को जागरूक करने के निर्देश दिए। इस दौरान उन्होंने लंपी डिजीज के प्रचार प्रसार से संबंधित पेंपलेट का विमोचन भी किया और इसको हर घर तक पहुंचाने के निर्देश दिए।

कई गांवों का भ्रमण कर लिया जायजा

जिला कलेक्टर ताराचंद मीणा ने निरीक्षण के दौरान झाडोल, कोटडा, पीपलवाड़ा सहित विभिन्न गांवों में जाकर गोवंश का हाल जाना। उन्होंने गांवों में पहुंचकर ग्रामीणों को इस रोग के प्रति जागरूक किया एवं स्थानीय अधिकारियों और कर्मचारियों से वस्तु स्थिति की जानकारी ली। उन्होंने अधिकारियों को प्रभावी ढंग से गांवों में प्रचार अभियान चलाने के निर्देश दिए। इधर जिला कलेक्टर के निर्देश पर शिक्षक आवास में संक्रमित बैल का तत्काल उपचार करवाया गया।

बैठकों में जानी अतिवृष्टि प्रभावित इलाकों की स्थिति

बैठक में कलेक्टर ने वर्षा की स्थिति के संबंध में चर्चा करते हुए अतिवृष्टि से प्रभावित क्षेत्रों में सरकार के स्तर पर हर संभव सहायता उपलब्ध कराते हुए पीड़ितों को राहत प्रदान करने के निर्देश दिए। बैठक में कलेक्टर ने सार्वजनिक निर्माण विभाग के अधिकारियों को सुलाव पुलिया की ऊंचाई बढ़ाने के निर्देश दिए और आवश्यकताओं को देखते हुए अन्य निर्माण कार्य शीघ्र पूरा करने के निर्देश दिए।

मिशन कोटडा की जानी प्रगति

कोटडा में बैठक के दौरान जिला कलेक्टर ने मिशन की प्रगति पर चर्चा की। उन्होंने पेंशन, पालनहार,  विभिन्न निर्माण कार्य, शिक्षा, सड़कों की स्थिति आवागमन की सुविधा सहित विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं एवं कार्यक्रमों  की प्रगति की समीक्षा की। उन्होंने मिशन कोटडा के तहत निर्धारित लक्ष्य एवं प्रगतिरत कार्यों को शीघ्र पूरा करने के निर्देश दिए। इसके साथ ही कलेक्टर ने क्षेत्रीय विकास पर भी समीक्षा की और विभाग द्वारा अधिकारियों से चर्चा करते हुए आवश्यक दिशा निर्देश दिए।

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  Telegram |  Signal