सहेलियों की बाड़ी की दुर्दशा पर कलेक्टर ने जताई नाराजगी

सहेलियों की बाड़ी की दुर्दशा पर कलेक्टर ने जताई नाराजगी

कलक्टर अचानक पहुंचे सहेलियों की बाड़ी

 
saheliyon ki badi
हालात सुधारने के दिए निर्देश

उदयपुर, 22 फरवरी 2022 । जिला कलक्टर ताराचंद मीणा ने मंगलवार को लेकसिटी में पर्यटकों की पसंदीदा जगह सहेलियों की बाड़ी पहुंचे और यहां के अलग-अलग भागों का निरीक्षण कर जानकारी ली व दुर्दशा पर नाराजगी जताते हुए संबंधित विभागीय अधिकारियों को तत्काल हालात सुधारने के निर्देश दिए।

गिर्वा एसडीओ सलोनी खेमका और अन्य अधिकारियों के साथ आज अपराह्न सहेलियों की बाड़ी पहुंचे में कलक्टर मीणा ने यहां के प्राकृतिक सौंदर्य की तारीफ की। उन्हें पर्यटन उपनिदेशक शिखा सक्सेना ने बताया कि उदयपुर आने वाला हर पर्यटक सहेलियों की बाड़ी अवश्य ही आता है तो उन्होंने आश्चर्य जताया। 

इस दौरान कलक्टर ने यहां चल रहे फव्वारों, बनाई गई पुतलियों, छतरियों और आकर्षक उद्यान को देखा। कलक्टर ने फव्वारों से निकल कर जहां-तहां बहते पानी और क्षतिग्रस्त भागों को देखकर कलक्टर ने नाराजगी जताई और सार्वजनिक निर्माण विभाग के अधिकारियों को तत्काल साफ-सफाई और मरम्मत करवाने के निर्देश दिए।

बंद पड़े कलांगन को खुलवाकर देखा

निरीक्षण दौरान कलक्टर मीणा ने यहां पर बंद पड़े कलांगन के बारे में जानकारी ली और इसे खुलवा कर देखा। उन्होंने यहां पर प्रदर्शित की गई दुर्लभ व बहुमूल्य पेंटिंग्स को भी देखा तथा इनकी खराब हालात पर चिंता जताई। इस दौरान बताया गया कि इसका संचालन आरएससीईआरटी की जिम्मेदारी है तो कलक्टर ने आरएससीईआरटी निदेशक प्रियंका जोधावत से जानकारी ली तो बताया कि पूर्व में यहां पर विज्ञान केन्द्र संचालित था और बाद में इसमें से विज्ञान उपकरण हटाकर सहेलियों की बाड़ी थीम पर पेंटिंग्स लगवाई गई थी। वर्तमान में बजट के अभाव में इनकी सार संभाल नहीं की जा रही है। कलक्टर ने कलांगन व पेंटिंग की मरम्मत व इसकी सार संभाल के लिए बजट उपलब्ध कराते हुए संबंधित विभाग से चर्चा की बात कही।

गुरुवार को होगी उद्यान विकास समिति की बैठक

निरीक्षण दौरान कलक्टर मीणा ने जानकारी ली तो पाया कि सहेलियों की बाड़ी के संचालन के लिए उद्यान विकास समिति की बैठक 2018 के बाद नहीं हुई है। इस पर कलक्टर ने सहेलियों की बाड़ी ऐसे में पूर्व में बैठक के निर्देशों की अनुपालना सहित अन्य मुद्दों पर चर्चा के लिए तत्काल प्रभाव से बैठक आयोजित करने का निर्णय लिया और पीडब्ल्यूडी एसई को निर्देश  दिए कि गुरुवार को ही इसकी बैठक में सभी संबंधित विभाग मौजूद रहें।  

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  Telegram |  Signal