District Election Officer meeting with political parties and media persons

राजनीतिक दलों और मीडियाकर्मियों के साथ जिला निर्वाचन अधिकारी की बैठक

राजनीतिक दलों और मीडियाकर्मियों के साथ जिला निर्वाचन अधिकारी की बैठक

मतदाता सूचियों के प्रारूप पर 8 दिसंबर तक दर्ज करवा सकेंगे दावे एवं आपत्तियां

 
ZILA

विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्यक्रम

उदयपुर 9 नवंबर। निर्वाचन विभाग के विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्यक्रम के संबंध में जिला कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी ताराचंद मीणा और उपजिला निर्वाचन अधिकारी ओ. पी. बुनकर ने बुधवार को कलेक्ट्रेट सभागार में राजनीतिक दलों एवं मीडिया के प्रतिनिधियों की बैठक ली। जिला निर्वाचन अधिकारी ने मतदाता सूचियों के प्रारूप प्रकाशन, दावे एवं आपत्तियों प्राप्त करने की अवधि, मतदाता सूचियां की प्रविष्टियां का सत्यापन, दावे एवं आपत्तियों पर निस्तारण सहित मतदाता सूची के प्रकाशन के बारे में विस्तार से जानकारी दी।
 

यह रहेगी महत्वपूर्ण तिथियां
जिला निर्वाचन अधिकारी (कलेक्टर) ताराचंद मीणा ने बताया कि मतदाता सूचियों का प्रारूप प्रकाशन बुधवार 9 नवंबर को किया गया है। मतदाता सूचियों के प्रारूप पर 8 दिसंबर 2022 तक दावे एवं आपत्तियों प्राप्त की जाएंगी। शनिवार, 12 नवंबर एवं शनिवार, 26 नवंबर 2022 को मतदाता सूचियां के संबंधित भागों की प्रविष्टियों का ग्राम सभा, स्थानीय निकाय एवं आवासीय वेलफेयर सोसाइटी के साथ बैठक आयोजित कर पठन एवं सत्यापन किया जाएगा। उन्होंने बताया कि रविवार 13 नवंबर एवं रविवार, 27 नवंबर को अभियान की विशेष रूप से बूथ लेवल अभिकर्ताओें के साथ बैठक कर दावे और आपत्तियों प्राप्त की जाएंगे। इसी क्रम में सोमवार 26 दिसंबर तक दावे एवं आपत्तियों का निस्तारण कर दिया जाएगा। अंत में 5 जनवरी  गुरुवार को मतदाता सूची का अंतिम प्रकाशन किया जाएगा। उप जिला निर्वाचन अधिकारी ओ.पी.बुनकर ने बताया कि निर्वाचन नामावली में नाम जुड़वाने हेतु चार अहर्ता तिथियां तय की गई है।

 

मतदाता सूची में नाम जुड़वाने के वर्ष में चार अवसर
निर्वाचन विभाग द्वारा निर्वाचन नामावली में नाम जुड़वाने हेतु साल में चार अवसर दिए जा रहे हैं जो कि 1 जनवरी, 1 अप्रैल, 1 जुलाई एवं 1 अक्टूबर है। इन चार अवसरों पर मतदाता वोटर लिस्ट में अपना नाम जुड़वा सकते हैं। बैठक में जिला कलेक्टर ने मतदान केंद्रों के सुव्यवस्थीकरण एवं पुनर्गठन, मतदाता सूची में पंजीकरण हेतु नवीन आवेदन, एवीएसपी पोर्टल, वोटर हेल्पलाइन ऐप, जिला संपर्क केंद्र, टोल फ्री नंबर 1950, मतदाता फोटो पहचान पत्र को पोस्ट ऑफिस के माध्यम से वितरण सहित अन्य विषयों पर चर्चा की।

 

मतदाता सूचियों को सही करने में सहयोग का आह्वान
जिला निर्वाचन अधिकारी ताराचंद मीणा ने राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों एवं आमजन से आह्वान किया है कि मतदाता सूचियां के विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्यक्रम अंतर्गत आवश्यक सुधार या परिवर्तन अभी समय पर करवा लें। उन्होंने कहा कि अक्सर चुनाव के समय विभिन्न व्यक्तियों एवं राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों द्वारा आपत्तियां अचानक से दर्ज कराई जाती है जबकि अभी ऐसा करने के लिए सभी को पर्याप्त समय एवं अवसर दिया जा रहा है। उन्होंने कहा किअगर हम सब मिलकर अभी ही मतदाता सूचियां को ठीक कर लेंगे तो भविष्य में किसी भी प्रकार की परेशानी उत्पन्न नहीं होगी।

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on  GoogleNews | WhatsApp | Telegram | Signal

From around the web