G-20 Sherpa meeting in Lake City - instructions given to officials for dazzling cleanliness and neat arrangements

लेकसिटी में G-20 शेरपा बैठक-चकाचक सफाई और चाक-चौबंद व्यवस्थाओं के लिए अधिकारियों को दिए निर्देश

लेकसिटी में G-20 शेरपा बैठक-चकाचक सफाई और चाक-चौबंद व्यवस्थाओं के लिए अधिकारियों को दिए निर्देश

संभागीय आयुक्त और कलेक्टर ने लिया तैयारियों का जायजा

 
G20

उदयपुर 19 नवंबर 2022 । लेकसिटी उदयपुर में आगामी 4 से 7 दिसंबर तक आयोजित होने वाली G-20 शेरपा बैठक के आयोजन को देखते हुए जिला प्रशासन और विभिन्न विभागों द्वारा की जा रही तैयारियां परवान पर हैं। शनिवार को इन तैयारियों का जायजा लेने के लिए संभागीय आयुक्त राजेंद्र भट्ट और कलेक्टर ताराचंद मीणा ने अधिकारियों के एक दल के साथ एयरपोर्ट से लेकर पीछोला झील तक का दौरा किया और शहर, झील और आयोजन स्थलों की चकाचक सफाई के साथ चाक-चौबंद व्यवस्था के लिए अधिकारियों को महत्वपूर्ण निर्देश दिए।  

मेहमानों के रूट का किया निरीक्षण

संभागीय आयुक्त भट्ट और कलक्टर मीणा सुबह 10ः30 बजे डबोक एयरपोर्ट पहुंचे और यहां पर जी-20 शेरपा बैठक के तहत आने वाले विशिष्ट व अति विशिष्ट जनों के आगमन को देखते हुए की जा रही तैयारियों को देखा। उन्होंने यहां पर सौंदर्यीकरण कार्य तथा विदेशी मेहमानों के स्वागत के लिए की जाने वाली व्यवस्थाओं के बारे में एयरपोर्ट डायरेक्टर नंदिता भट्ट और मैनेजर भावना सुथार से जानकारी ली। 

उन्होंने मेहमानों की आवभगत के लिए की जाने वाली व्यवस्थाओं से संतुष्टि जताई। यहां से डबोक होते हुए अंबेरी, आरके सर्कल से फतहपुरा होते हुए रास्ते का निरीक्षण किया और यहां पर सड़कों और डिवाइडर की मरम्मत, दीवारों पर रंग रोगन, पेंटिंग और अन्य सौंदर्यीकरण कार्यों का निरीक्षण किया। यहां से अधिकारियों का यह दल रानी रोड़ होते हुए शिल्पग्राम पहुंचा।
 

शिल्पग्राम में व्यापक सफाई के दिए निर्देश

शिल्पग्राम पहुंच कर संभागीय आयुक्त भट्ट और कलक्टर मीणा ने पश्चिम क्षेत्र सांस्कृतिक केन्द्र के अधिकारियों को संपूर्ण परिसर की व्यापक सफाई के निर्देश दिए। उन्होंने सांस्कृतिक कार्यक्रमों के लिए ओपन थियेटर की मरम्मत और रंगरोगन के लिए भी कहा। उन्होंने सांस्कृतिक कार्यक्रमों के लिए व्यापक तैयारियों के दिए निर्देश देते हुए कहा कि संकल्प शक्ति हो तो 10 दिन में भी हो सकती है किसी भी स्तर की तैयारी। 

इस दौरान उन्होंने यहां पर लोक कलाकारों द्वारा दी जाने वाली प्रस्तुतियों को भी देखा। यहां पर दर्पण सभागार के निरीक्षण दौरान संभागीय आयुक्त ने इसमें आकर्षक रोशनी, सफाई तथा सौंदर्यीकरण के निर्देश दिए।

विभिन्न जेटियों व होटलों का किया निरीक्षण

संभागीय आयुक्त भट्ट व कलक्टर मीणा ने उदयनिवास की जेटी से बोट में बैठकर शेरपा बैठक आयोजन से संबंधित प्रस्तावित कार्यक्रम स्थल सिटी पैलेस, फतहप्रकाश, ताज लैक पैलेस, होटल लीला पैलेस तक पहुंचने के लिए विभिन्न जेटियों का भी निरीक्षण किया। 

उन्होंने जेटियों पर बोट्स की जांच, उचित रखरखाव, अतिथियों व मेहमानों के आगमन व प्रस्थान के दौरान इन जेटियों पर सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम के साथ बोट्स पर लाइफ जैकेट्स की उपलब्धता के संबंध में संबंधित अधिकारियों को आवश्यक निर्देश दिए। संभागीय आयुक्त ने जेटियों के आसपास पानी में गंदगी को हटाने तथा क्षतिग्रस्त स्थलों की मरम्मत व रंग रोगन के लिए संबंधित होटल प्रबंधकों को निर्देशित किया।  

गणगौर बोट को आकर्षक बनाएं

पिछोला झील के निरीक्षण दौरान संभागीय आयुक्त भट्ट ने वहां पड़ी गणगौर घाट का भी जायजा लिया और मेवाड़ की लोक संस्कृति का बखान करने वाली इस नाव की साज-संवार कर एवं रंग रोगन इत्यादि से इसे आकर्षक बनाने के निर्देश दिए, ताकि आने चाले अतिथि-मेहमानों को यह प्रभावित कर सकें।

स्वच्छता का रखे विशेष ध्यान

कमिश्नर-कलक्टर ने पिछोला झील विजिट के दौरान नगर निगम आयुक्त व संबंधित होटल्स के पदाधिकारियों-प्रतिनिधियों को इस महत्वपूर्ण आयोजन के मद्देनजर स्वच्छता का विशेष ध्यान रखने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि कार्यक्रम स्थल जो झील किनारे पर स्थित है, वहां हर कोना साफ-सुथरा दिखाई दे और कही कोई कंटिली झाडि़यां या कोई गंदगी दिखाई दे रही है उनका शीघ्र निस्तारण करें। साथ ही जहां रंग रोगन या मरम्मत की जरूरत है, वहां शीघ्र कार्य पूर्ण करे। संभागीय आयुक्त ने कहा कि आने वाले मेहमान यहां की खूबसुरती की अविस्मरणीय स्मृति को साथ लेकर जाएं।

जब नोडल ऑफिसर बुनकर बने सारथी और संभाली स्टीयरिंग

संभागीय आयुक्त भट्ट तथा कलक्टर मीणा द्वारा जी-20 की तैयारियों के निरीक्षण दौरान एक  अनोखा नजारा दिखाई दिया। शिल्पग्राम निरीक्षण दौरान आयोजन के नोडल अधिकारी एडीएम ओपी बुनकर ने कार की स्टीयरिंग संभाली और कमिश्नर भट्ट की कार को खुद ड्राइव कर कमिश्नर व कलेक्टर को संपूर्ण शिल्पग्राम का दौरा कराया। 

एडीएम बुनकर ने पूरे परिसर में खुद ड्राइविंग कर कमिश्नर व कलेक्टर को शिल्पग्राम के कोने-कोने को दिखाया व एक-एक तैयारी की दी जानकारी दी। जी-20 शेरपा बैठक के आयोजन को सफल बनाने एडीएम बुनकर की इस निष्ठा को देखकर अन्य अधिकारी भी बड़े खुश हुए व उनके इस कार्य व प्रतिबद्धता की सराहना की।
 

निरीक्षण दौरान ये अधिकारी रहे मौजूद

संभागीय आयुक्त व कलक्टर के दौरे में अतिरिक्त जिला कलक्टर व नोडल अधिकारी ओ.पी. बुनकर, नगर निगम आयुक्त हिम्मतसिंह बारहठ, जिला उद्योग केन्द्र महाप्रबंधक शैलेन्द्र शर्मा व मंजू माली, पर्यटन उपनिदेशक शिखा सक्सेना, जिला परिवहन अधिकारी डॉ. कल्पना शर्मा, यूआईटी से नीरज माथुर, पश्चिम क्षेत्र सांस्कृतिक केन्द्र के तनयसिंह सोढ़ा, दुर्गेश चांदवानी और संबंधित विभागीय अधिकारी मौजूद थे।

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on  GoogleNews | WhatsApp | Telegram | Signal

From around the web