गांधी सप्ताह और जिला स्तरीय गांधी दर्शन प्रशिक्षण शिविर की तैयारी बैठक


गांधी सप्ताह और जिला स्तरीय गांधी दर्शन प्रशिक्षण शिविर की तैयारी बैठक

जन-जन तक पहुंचे महात्मा गांधी के विचार-शर्मा

 
Gandhi week
UT WhatsApp Channel Join Now

उदयपुर 30 सितंबर 2022 । जिले में गांधी सप्ताह के तहत 2 अक्टूबर से 8 अक्टूबर तक विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन किया जाएगा। इसके अलावा जिला प्रशासन द्वारा जिला स्तरीय गांधी दर्शन प्रशिक्षण शिविर की तैयारियां भी तेज कर दी गई है। गुरुवार को तैयारियों की समीक्षा करने राज्य सरकार के शांति एवं अहिंसा निदेशालय के निदेशक मनीष कुमार शर्मा उदयपुर पहुंचे और जिला परिषद सभागार में बैठक लेकर चर्चा की। उन्होंने गांधी सप्ताह के दौरान होने वाले आयोजनों को भव्य करने के निर्देश दिए। इस दौरान जिला कलेक्टर ताराचंद मीणा, जिला परिषद सीईओ मयंक मनीष, अतिरिक्त सीईओ विनय पाठक, जिला संयोजक पंकज शर्मा सहित जिलेभर से आए ब्लॉक संयोजक, सह संयोजक एवं अन्य पदाधिकारी उपस्थित रहे।

युवा बढ़-चढ़ कर लें गांधी सप्ताह में हिस्सा

शांति एवं अहिंसा निदेशालय के निदेशक मनीष कुमार शर्मा ने बैठक में निर्देश दिए कि गांधी सप्ताह के आयोजनों में स्कूलों और कॉलेजों के छात्र छात्राओं, मेडिकल स्टूडेंट्स, नर्सिंग स्टाफ, समाजसेवी, सामाजिक संगठनों, धार्मिक संगठनों, एनजीओ आदि को अनिवार्य रूप से सम्मिलित किया जाए। साथ ही उन्होंने गांधी के विचारों को जन जन तक पहुँचने के लिए ब्लॉक स्तर तक आयोजनों को प्रभावी ढंग से पूर्ण करने के निर्देश दिए। 

जिला कलेक्टर से सभी उपखंड अधिकारियों को गांधी जीवन दर्शन समिति के ब्लॉक स्तरीय पदाधिकारियों से समन्वय कर आयोजन करने हेतु निर्देशित किया। कलेक्टर ने आश्वस्त किया कि सभी उपखंडों के संबंधित उपखंड अधिकारी द्वारा आयोजनों में पूर्ण सहयोग प्रदान किया जाएगा एवं जिले में इन आयोजनों को लेकर कोई कमी नहीं छोड़ी जाएगी।

गांधी सप्ताह के दौरान ये कार्यक्रम होंगे आयोजित

महात्मा गांधी जीवन दर्शन समिति के जिला संयोजक पंकज कुमार शर्मा ने बताया कि गांधी सप्ताह के तहत 2 अक्टूबर से 8 अक्टूबर तक विभिन्न कार्यक्रम होंगे। 2 अक्टूबर को विश्व अहिंसा दिवस के उपलक्ष में श्रद्धांजलि सभा एवं सर्वधर्म प्रार्थना सभा जिला मुख्यालय एवं समस्त उपखंड मुख्यालयों पर आयोजित की जाएगी। 3 अक्टूबर को गांधी संगोष्ठी “अहिंसा-सामाजिक चेतन” विषय पर आयोजित होगी। 4 अक्टूबर को गांधी दर्शन भाषण प्रतियोगिता जिला मुख्यालय पर महाविद्यालय स्तर पर आयोजित होगी। 

5 अक्टूबर को ‘गांधी के सपनों का भारत‘ विषय पर चित्रकला प्रतियोगिता का आयोजन किया जाएगा। इसी प्रकार से 6 अक्टूबर को ‘गांधी अतीत ही, नहीं भविष्य भी है‘ विषय पर जिला स्तर पर एक सेमीनार का आयोजन होगा। 7 अक्टूबर को ‘पीस मैराथन‘ का आयोजन जिला मुख्यालय कर समावेशी ढंग से किया जाएगा। अंत में 8 अक्टूबर को जिला स्तर पर महाविद्यालय के छात्र-छात्राओं हेतु गांधी जीवन पर प्रश्नोत्तरी का आयोजन किया जाएगा।

जिला स्तरीय प्रशिक्षण शिविर पर भी चर्चा

शांति एवं अहिंसा निदेशालय के निदेशक मनीष कुमार शर्मा ने बैठक में जिला स्तरीय गांधी दर्शन प्रशिक्षण शिविर को लेकर भी विचार-विमर्श किया। उन्होंने संभाग स्तरीय गांधी दर्शन प्रशिक्षण शिविर में जिला प्रशासन द्वारा किए गए उल्लेखनीय कार्यों को सराहा एवं संभागीय आयुक्त तथा जिला कलेक्टर की कार्यशैली की जमकर प्रशंसा की। उन्होंने संभाग स्तरीय प्रशिक्षण को सफल बनाने के लिए महात्मा गांधी जीवन दर्शन समिति के सभी सदस्यों का आभार व्यक्त कर आशा जताई कि जिला स्तरीय आयोजन भी सफल रूप से होगा।

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  Telegram |  Signal