अवैध खनन- सरकारी मशीनरी पर हमले पर हो तत्काल कार्यवाही

अवैध खनन- सरकारी मशीनरी पर हमले पर हो तत्काल कार्यवाही

अवैध खनन पर जिला स्तरीय टास्क फॉर्स की बैठक

 
illegal mining

कलक्टर ने कहा- नियमित भ्रमण से अवैध खनन पर सख्ती करें

उदयपुर 22 फरवरी 2022 । जिला कलक्टर ताराचंद मीणा ने कहा है कि खान विभाग के अधिकारियों के साथ उपखंडवार बनी हुई टास्क फोर्स की हर माह नियमित बैठक हो तथा अधिकारी नियमित भ्रमण करते हुए अवैध खनन के मामलों में सख्त होकर कार्यवाही करें।

कलक्टर मीणा मंगलवार को अवैध खनन को रोकने के लिए गठित जिला स्तरीय टास्क फॉर्स की बैठक की अध्यक्षता करते हुए संबोधित कर रहे थे।
कलक्टर ने टास्क फोर्स के सदस्यों को आपस में समन्वय स्थापित करते हुए अवैध खनन के मामलों पर स्व-स्फूर्त ढंग से कार्यवाही करने के निर्देश भी दिए। बैठक में एडीएम (सिटी) अशोक कुमार, सहायक वन संरक्षक डी.के.तिवारी व के.एल.शर्मा, परिवहन अधिकारी डॉ. कल्पना शर्मा, खनि अभियंता आसिफ अंसारी, कनिष्ठ अभियंता धर्मपालसिंह राणावत व संबंधित अधिकारी मौजूद थे।

दस प्रतिशत खनन पट्टों की होगी जांच

बैठक में कलक्टर मीणा ने विभाग द्वारा जारी लगभग साढ़े चार सौ खनन पट्टों की सूची ली और एडीएम (सिटी) अशोक कुमार को कहा कि इसमें से 10 प्रतिशत खनन पट्टों की जांच के लिए उपखंड अधिकारियों को भेजा जावें ताकि खान विभाग के अधिकारियों के साथ इसका भौतिक सत्यापन हो सकें व यह पता लग सके कि वे उनको आवंटित सीमा से बाहर तो नहीं निकल रहे।

सरकारी मशीनरी पर हमले पर हो तत्काल कार्यवाही

बैठक में कलक्टर मीणा ने कहा कि अवैध खनन रोकने के लिए गई सरकारी मशीनरी पर यदि कोई दुर्व्यवहार करता है या हमला करता है तो इस पर पुलिस तत्काल व प्रभावी कार्यवाही करें। उन्होंने इस तरह की घटनाओं और इस पर की गई कार्यवाही के बारे में भी जानकारी ली ।

सिलिकोसिस रोकने की बने कार्ययोजना

कलक्टर मीणा ने खनन क्षेत्र में कार्य करने वाले श्रमिकों में होने वाली बीमारी सिलिकोसिस को रोकने के लिए कार्ययोजना बनाने के निर्देश दिए और कहा कि इस प्रकार के प्रकरणों में दी जाने वाली सहायता के लिए भी संबंधित अधिकारी प्रभावी कार्यवाही करें। उन्होंने ऑफलाइन प्रकरणों के ऑनलाइन दर्ज करने, सिलिकोसिस से बचाव के प्रयासों व उपकरणों पर प्रस्तुतीकरण करवाने तथा सिलिकोसिस जांच करने वाली मोबाईल वेन खरीदने के भी निर्देश दिए।  
बैठक में यूआईटी सचिव अरूण हसीजा, एवीवीएनएल के एसई गिरीश जोशी, जिला उद्योग केन्द्र महाप्रबंधक मंजू माली, रीको के वरिष्ठ प्रबंधक संजय नैनावटी, यातायात पुलिस से रतन चावला, परिवहन अधिकारी कल्पना शर्मा सहित संबंधित विभागीय अधिकारी मौजूद थे।

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  Telegram |  Signal