राष्ट्रीय लोक अदालत 12 नवंबर को


राष्ट्रीय लोक अदालत 12 नवंबर को

जिला एवं सेशन न्यायाधीश ने ली पूर्व तैयारी बैठक

 
adalat
UT WhatsApp Channel Join Now

उदयपुर 19 अक्टूबर। राष्ट्रीय लोक अदालत का आयोजन 12 नवंबर को होगा। राजस्थान राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण, जयपुर के तत्वावधान में राष्ट्रीय लोक अदालत की पूर्व तैयारियों एवं सफल आयोजन के संबंध में जिला एवं सेशन न्यायाधीश उदयपुर (अध्यक्ष जिला विधिक सेवा प्राधिकरण) श्रीमान चंचल मिश्रा की अध्यक्षता में बैठक आयोजित हुई।
 

जिला एवं सेशन न्यायाधीश ने उदयपुर जिले के समस्त न्यायिक अधिकारियों को निर्देश दिए है कि अधिकाधिक प्रकरणों को राष्ट्रीय लोक अदालत में रखवाने हेतु चिन्हित किया जाए। पक्षकारों एवं अधिवक्तागण से समझाईश की जाकर प्री-काउन्सलिंग की जाए, डोर स्टेप काउन्सलिंग पर अधिक जोर दिया जाए, पांच साल से अधिक पुराने समस्त राजीनामा योग्य प्रकरणों को आगामी लोक अदालत में रखा जाए।
 

उन्होंने कहा कि पक्षकारों को यह समझाया जाए कि लोक अदालत में प्रकरण का निस्तारण होने से आपसी भाईचारा बना रहता है। न्यायालय के चक्कर काटने से मुक्ति मिलती है और सिविल मामलों में कोर्ट फीस पक्षकारों को लौटा दी जाती है। समस्त न्यायायिक अधिकरीगण को यह भी निर्देश प्रदान किये गए कि बैकिंग एवं बीमा कंपनियो के जिला अधिकारीगण से रोज न्यायालय में प्री-काउन्सलिंग करते हुए प्रकरणों का निस्तारण किया जाए ।
 

जिला विधिक सेवा प्राधिकरण सचिव कुलदीप शर्मा ने बताया कि राष्ट्रीय लोक अदालत के लिए उदयपुर मुख्यालय एवं तहसीलों पर स्थित न्यायालयों में बेंचांे के गठन की तैयारियां कर ली गई है। सचिव शर्मा यह भी बताया कि एचडीएफसी बैंक की दुर्गा नर्सरी शाखा पर डोर स्टेप काउन्सलिंग की गई। इसके तहत 350 पक्षकारों को नोटिस जारी किये जाकर पक्षकारों की डोर स्टेप काउन्सलिंग की गई।

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  Telegram |  Signal