Renovation of Jagdish temple will start soon

जल्द शुरू होगा जगदीश मंदिर का जीर्णोद्धार

जल्द शुरू होगा जगदीश मंदिर का जीर्णोद्धार

सरकार ने मंदिर के जीर्णोद्धार के लिए 70 लाख रूपए की राशि मंजूर की है।

 
Jagdish Mandir Devasthan News Vishvaraj Singh Mewar

ना सिर्फ उदयपुर बल्कि पूरे देश और विदेशों में भी लोगों के आस्था के केंद्र माने जाने वाले जगदीश मंदिर का अब जल्द ही जीर्णोद्धार का काम शुरू होगा। लम्बे इन्तेजार और जद्दोजहद के बाद सरकार ने मंदिर के जीर्णोद्धार के लिए 70 लाख रूपए की राशि मंजूर की है।  

देवस्थान विभाग के आलाधिकारी से मिली जानकारी के अनुसार राशि तो स्वीकृत हो गई है लेकिन अभी फिलहाल इसकी कार्यकारी एजेंसी का चयन अभी नहीं किया गया है। 

गौरतलब है की इस मुद्दे को पर्यटन विभाग की उपनिर्देशक शिखा सक्सेना ने देवस्थान विभाग के सहायक आयुक्त को एक पत्र लिखा था और उस पर तुरंत कार्यवाही करने को कहा था। इसी के चलते देवस्थान विभाग ने इस मामले को गंभीरता से लेते हुए इंडियन नेशनल ट्रस्ट ऑफ़ आर्ट कल्चर एंड हेरिटेज को एक पत्र के मध्याम से मंदिर की दीवारों से वनस्पत्तियों को हटाने का आग्रह किया था और फरवरी 2022 तक इस पर तुरंत कार्यवाही करने के लिए कहा था, लेकिन ट्रस्ट ने आयुक्त को इस कार्य के लिए पर्याप्त राशि की जरुरत होने के बारे में अवगत करवाया था। 

इसी दौरान दिल्ली से विशेषज्ञों का एक दल मंदिर के निरिक्षण के लिए उदयपुर आया था। जिनके सर्वे के बाद ट्रस्ट ने मंदिर के मरम्मत में लगभग 70 लाख रूपए के खर्च होने की बात रखी थी, अब सरकार द्वारा ये राशि तो स्वीकृत करदी गई है, लेकिन इस से जुडी कार्यकारी एजेंसी का चयन होना बाकि है जिसके जल्द होने की उम्मीद जताई जा रही है।  

गौरतलब है की उदयपुर टाइम्स ने भी विश्व प्रसिद्ध जगदीश मंदिर इन दिनों रखरखाव के अभाव का मुद्दा उठाया था। मंदिर की दीवारे कमज़ोर हो गई है और उसमे से पानी भी रिसने लगा है और मंदिर की दीवारों पर जगह जगह पेड़ भी उग आए है। ऐसे में मंदिर में आने वाले दर्शनाथियों को भी हानि होने का खतरा बना हुआ है। इसी के चलते अब मंदिर की मरम्मत इस वक़्त की सब से बड़ी जरुरत बन गई है ताकि शहर के इस विश्व प्रसिद्ध मंदिर की ख्याति इसी ही सालों तक बनी रहे.लेकिन अगर इस एजेंसी का चयन जल्द नहीं किया गया तो हो सकता है की मंदिर के जीर्णोद्धार का काम शुरू होने में फिर देर हो जाए। 

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on  GoogleNews | WhatsApp | Telegram | Signal

From around the web