निगम आयुक्त ने किया शहर के सुलभ शौचालयो, मूत्रालय की सफाई व्यवस्था का निरीक्षण

निगम आयुक्त ने किया शहर के सुलभ शौचालयो, मूत्रालय की सफाई व्यवस्था का निरीक्षण

सिवरेज लाइन से जोड़े सभी शौचालय

 
umc

उदयपुर । नगर निगम आयुक्त वासुदेव मालावत ने मंगलवार को शहर के विभिन्न सुलभ शौचालयो का निरीक्षण कर वहां की व्यवस्थाओं को सुचारू करने के निर्देश दिए। इस दौरान उनके साथ स्वास्थ्य शाखा, निर्माण शाखा, विद्युत शाखा के अधिकारी कर्मचारी उपस्थित रहे।

आयुक्त कोर्ट परिसर पहुंच वहां पर सुलभ शौचालय व कोर्ट परिसर बाहर बने मुत्रालय का निरीक्षण कर दोनो शोचालयो में सफाई व्यवस्था दुरुस्त करने के निर्देश दिए। इसके पश्चात आयुक्त चेतक सर्कल पहाड़ी बस स्टैंड, अश्वनी बाजार मार्केट, बापू बाजार बैंक तिराया, तोरण बावड़ी आदि प्रमुख स्थानों पर बने शौचालयों का निरीक्षण कर वहा की सफाई व्यवस्था को भी दुरुस्त करने के निर्देश दिए। 

आयुक्त ने सफाई व्यवस्था के साथ-साथ शौचालय में निर्माण संबंधित कार्य, बिजली संबंधित आवश्यक कार्य भी करने की निर्देश दिए हैं। आयुक्त ने कहा कि यह सभी शौचालय प्रमुख स्थानों पर बने हुए हैं इस सुविधा का शहरवासियों के साथ-साथ उदयपुर आने वाले पर्यटक भी उपयोग करते हैं इसलिए सभी प्रकार की व्यवस्था सुचारू रखनी होगी।

सिवरेज लाइन से जुड़ेंगे सभी शौचालय

निरीक्षण के दौरान कई शौचालय सीवरेज कनेक्शन से जुड़े नही मिले। इस पर आयुक्त ने संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए कि जहां पर सीवरेज लाइन बिछा दी गई है वहा स्तिथ सभी शोचालय को जल्द ही सीवर लाइन से जोड़े जाए जिससे गंदगी नहीं फैले।

महिलाओं के लिए मूत्रालय बनाएगा निगम

नगर निगम आयुक्त ने पहाड़ी बस स्टैंड के पास महिलाओं के लिए अलग मूत्रालय बनाने के निर्देश दिए हैं। चेतक सर्कल पहाड़ी बस स्टैंड पर उदयपुर ग्रामीण क्षेत्र की महिलाओं का जमावडा रहता है। इस क्षेत्र में महिला मूत्रालय नहीं होने के कारण समस्या हो रही है। इस पर निगम आयुक्त ने महिला मूत्रालय निर्माण के निर्देश दिए। निगम द्वारा जल्द ही स्थान चिन्हित कर महिला मूत्रालय का निर्माण करवाया जाएगा।

लगाए जायेंगे साइन एज

मंगलवार को शहर के विभिन्न क्षेत्रों में निरीक्षण के दौरान नगर निगम आयुक्त वासुदेव मालावत ने निगम अधिकारियों को निर्देश दिए कि प्रमुख स्थानों पर बने सुविधा घर के आस पास साइन एज लगवाए जाए जिससे लोगो को इनके बारे में जानकारी मिल सके। जानकारी के अभाव में लोगो द्वारा दीवारों या अन्य स्थानों को गंदा कर दिया जाता है। 

भंडारी दर्शक मंडप पहुंच देखी व्यवस्था

निगम आयुक्त वासुदेव मालावत मंगलवार प्रातः भंडारी दर्शक मंडप पहुंच वहा आयोजित होने वाले गणतंत्र दिवस समारोह की तैयारियों का जायजा लिया। प्रतिवर्ष आयोजित होने वाले समारोह में निगम द्वारा लाइट एंड साउंड की व्यवस्था की जाती है। इसी के साथ आयुक्त द्वारा वहा परिसर के चारो तरफ सफाई व्यवस्था का निरीक्षण भी किया।

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  WhatsApp |  Telegram |  Signal

From around the web