इंदिरा गांधी शहरी रोजगार गारंटी योजना का भव्य शुभारम्भ

इंदिरा गांधी शहरी रोजगार गारंटी योजना का भव्य शुभारम्भ

महापौर और उपमहापौर ने की योजना की तारीफ, सफल बनाने का किया आह्वान

 
Indira Gandhi rozgar

कहा-लोकहितकारी योजना, मिले सबको पूरा-पूरा लाभ

उदयपुर 9 सितंबर 2022 । मुख्यमंत्री अशोक गहलोत द्वारा प्रदेश के समस्त नगरीय क्षेत्रों में इंदिरा गाँधी शहरी रोजगार गारंटी योजना का भव्य शुभारम्भ शुक्रवार को किया गया। जिला स्तर पर इंदिरा गाँधी शहरी रोजगार गारंटी योजना का शुभारम्भ नगर निगम सभागार से हुआ। इस दौरान सभी राज्य स्तरीय आयोजन से वीसी के माध्यम से जुड़े।

इस योजना के लागू होने से अब नरेगा की तर्ज पर शहरों में भी बेरोजगार श्रमिकों को रोजगार मिल सकेगा। योजना के तहत एक वित्तीय वर्ष में 100 दिवस के गारंटी रोजगार का प्रावधान किया गया है, जिसके अंतर्गत 18 से 60 वर्ष की आयु के व्यक्ति पंजीयन करवा कर जुड़ सकते है। कोई भी पात्र व्यक्ति अपने से सम्बंधित नगर निकाय में जॉब कार्ड बनाने के लिए प्रपत्र-1 में ई मित्र के माध्यम से आवेदन कर सकते हैं एवं कार्य की मांग कर सकते हैं।

जिला स्तरीय कार्यक्रम में दिखी राजनीतिक समरसता

सभागार में महापौर गोविन्द सिंह टांक, उप महापौर पारस सिंघवी, पूर्व सांसद रघुवीर मीणा, टीएसी सदस्य लक्ष्मीनारायण पंड्या, संभागीय आयुक्त राजेंद्र भट्ट, वरिष्ठ जनप्रतिनिधि गोपालकृष्ण व्यास, जिला कलेक्टर ताराचंद मीणा सहित कई पार्षद एवं श्रमिक महिलाएं मौजूद थे।

कार्यक्रम में दस महिलाओं को सांकेतिक रूप से जॉब कार्ड वितरित किये गए जिससे उनके हर्ष का पारावार न रहा। इस मौके पर महापौर टांक और उप महापौर सिंघवी ने राजनीति से ऊपर उठ कर राज्य और केंद्र की हर योजना को सफल बनाने का आह्वान किया और कहा कि राज्य और केंद्र की हर योजना को सफल करना जनप्रतिनिधियों का कर्तव्य है। उन्होंने कहा कि इंदिरा गाँधी शहरी रोजगार गारंटी योजना लोकहितकारी योजना है, इसका अधिकतम लाभ लोगों को दिलवाया जाए। इसके बाद नगर निगम परिसर में ही गेती, फावड़ा और तगारी को रख कर पूजा अर्चना कर शुभारम्भ किया गया।

मुख्यमंत्री की पहल से मिटेगा बेरोजगारी का अँधियारा

कार्यक्रम में पूर्व सांसद रघुवीर सिंह मीणा ने इंदिरा गाँधी शहरी रोजगार गारंटी योजना का शुभारम्भ करने पर मुख्यमंत्री अशोक गहलोत का आभार व्यक्त किया। उन्होंने कहा कि नरेगा की तर्ज पर शहरों में भी अब मुख्यमंत्री रोजगार योजना के लाए हैं जिससे श्रमिकों को बहुत लाभ मिलेगा। उन्होंने 

जनप्रतिनिधियों और अधिकारियों से पारदर्शी रूप से इस योजना को सफल करने की अपील की। संभागीय आयुक्त राजेंद्र भट्ट ने भी महापौर और उपमहापौर द्वारा राजनीति से ऊपर उठ कर हर योजना को सफल बनाने के आह्वान का स्वागत किया और योजना की जानकारी दी। कार्यक्रम के अंत में उप निदेशक नगर विकास कुशल कोठारी ने सभी का आभार व्यक्त किया।

पर्यावरण संरक्षण के होंगे कार्य

नगर निगम आयुक्त हिम्मत सिंह बारहठ ने बताया कि इस योजना में पर्यावरण संरक्षण के कार्य जैसे वृक्षारोपण, उद्यान संरक्षण, स्वच्छता संबंधी कार्य जैसे कचरे को अलग करना, झाडी कटिंग, घर घर कचरा संग्रहण, जल संरक्षण कार्य, समाप्ति विरूपण रोकने, अतिक्रमण हटाने, अवैध होर्डिंग हटाने के कार्य, सार्वजनिक दीवारों पर रंगाई पुताई कार्य किये जा सकेंगे। इसके अलावा योजना में सार्वजनिक भूमि की सुरक्षा, चार दिवारी, गार्ड आदि सम्बन्धी कार्य भी शामिल किये गए हैं। इससे बड़े पैमाने पर शहरों में बेरोजगारों को संबल मिल सकेगा। मुख्यमंत्री की इस योजना से बेरोजगारों को बड़ी राहत मिलने की उम्मीद है।

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  Telegram |  Signal