उदयपुर जिले में 57 सड़कों के लिए लगभग 40 करोड़ रूपए स्वीकृत


उदयपुर जिले में 57 सड़कों के लिए लगभग 40 करोड़ रूपए स्वीकृत

मुख्यमंत्री ने मेवाड़ को दी सड़कों की सौगात
 
elevated road
UT WhatsApp Channel Join Now

उदयपुर 2 जुलाई 2024। मुख्यमंत्री बजट घोषणा 2024-25 (लेखानुदान) की क्रियान्विति को लेकर मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा की पहल पर प्रदेश भर में सार्वजनिक निर्माण विभाग के माध्यम से प्रस्तावित 1631 कार्यों के लिए कुल 99994.36 लाख रूपए की प्रशासनिक एवं वित्तीय स्वीकृतियां जारी की गई हैं। 

इसमें उदयपुर जिले (सलूम्बर सहित) में प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र में करीबन 5 करोड़ रूपए की लागत से सड़क सुदृढीकरण, मिसिंग लिंक, नॉनपेंचेब सड़कों के काम स्वीकृत किए हैं। जिले के आठों विधानसभा क्षेत्रों में कुल 57 सड़क कार्यों के लिए लगभग 40 करोड़ रूपए की स्वीकृतियां जारी की गई हैं। शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों में सड़कों के सुदृढीकरण को लेकर विभिन्न मदों में प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र में 5-5 करोड़ के कार्य स्वीकृत करने का प्रावधान है। 

जनजाति क्षेत्रीय विकास मंत्री एवं झाडोल विधायक बाबूलाल खराड़ी, उदयपुर ग्रामीण विधायक फूलसिंह मीणा, उदयपुर शहर विधायक ताराचंद जैन, वल्लभनगर विधायक उदयलाल डांगी, गोगुन्दा विधायक प्रताप गमेती, सलूम्बर विधायक अमृतलाल मीणा सहित अन्य विधायकों ने अपने-अपने क्षेत्र में आमजन की सुविधा के लिए सड़कों की अनुशंसा की थी। विधायकों की अनुशंसा के आधार पर राज्य सरकार ने स्वीकृतियां जारी की हैं।

इन सड़कों के लिए जारी हुई स्वीकृति

उदयपुर शहर विधानसभा क्षेत्र में आयड़ पुलिया से शोभागपुरा सड़क तक सड़क सुदृढीकरण एवं नवीनीकरण के लिए 291.20 लाख, दुर्गा नर्सरी सड़क सुढृढीकरण व नवीनीकरण के लिए 57.37 लाख, धूलकोट चौराहा से माण्डल रोड वालीगली में सड़क सुदृढीकरण एवं नवीनीकरण कार्य के लिए 16.38 लाख, युआईटी कॉलोनी सामुदायिक भवन के पीछे प्रेमिला चुण्डावत के माकन के सामने वाली सड़क का सुदृढीकरण एवं नवीनीकरण के लिए 6.49 लाख, माधव कॉलोनी जैन मंदिर वाली गली में सड़क सुदृढीकरण के लिए 7.32 लाख, शक्तिनगर गली नंबर 12 में सड़क सुदृढीकरण व नवीनीकरण के लिए 3.93 लाख, शक्तिनगर गली नंबर 14 में सड़क सुदृढीकरण के लिए 4.54 लाख, सांई बाबा मंदिर तक सड़क सुदृढीकरण के लिए 14 लाख, सागर कॉलोनी में सड़क सुदृढीकरण के लिए 4.62 लाख, वार्ड 31 सेक्टर 5 बालिका स्कूल वाला क्षेत्र में सड़क सुदृढीकरण के लिए 10.50 लाख, वार्ड 37 के श्रीराम कॉलोनी महावीरम के सामने चिराग कॉम्प्लेक्स सड़क सुदृढीकरण के लिए 5.25 लाख, नांदेश्वर कॉलोनी में सड़क सुदृढीकरण के लिए 15.40 लाख, अपोलो आर्टस तक सुदृढीकरण के लिए 35 लाख तथा गांधीनगर रामदेव मंदिर से दुधिया गणेशजी सड़क सुदृढ़ीकरण के लिए 28 लाख रूपए की प्रशासनिक एवं वित्तीय स्वीकृति जारी की गई है।

उदयपुर ग्रामीण विधानसभा क्षेत्र में उपला गुढ़ा (बुझड़ा) से बीड़ा ग्राम पंचायत तक सड़क निर्माण के लिए 110 लाख, गोरेला से कोडियात लिंक रोड़ के लिए 100 लाख, एकलिंगपुरा से केसरपुरा सड़क के लिए 78 लाख, झाड़ोल मुख्य सड़क से चौकड़िया तक सड़क निर्माण के लिए 56 लाख, बड़ी से उपली बड़ी सड़क निर्माण के लिए 50 लाख, एआर दमा खेड़ा के लिए 54 लाख तथा नाई-पोपल्टी सड़क से श्मशान तक लिंक रोड़ के लिए 52 लाख रूपए स्वीकृत किए गए हैं।

झाड़ोल विधानसभा क्षेत्र में ढेडमारिया से गुजरी सड़क के लिए 110 लाख, उपला थाला से बिलवन सड़क के लिए 90 लाख, बदराणा बीटी सड़क कार्य के लिए 95 लाख, सलूखेड़ा से सारण बीटी रोड़ के लिए 100 लाख, चतरड़ी से राजपुरा बीटी रोड़ के लिए 75 लाख रूपए तथा बीड़ा से झोटाना डामर सड़क निर्माण कार्य के लिए 30 लाख रूपए की स्वीकृति जारी हुई।

गोगुन्दा विधानसभा क्षेत्र में सेनवाड़ा से मण्डाखेत सड़क के लिए 217 लाख, कुण्डल से अवानी सड़क निर्माण के लिए 131 लाख, कड़ा से रानी अम्बा सड़क के लिए 96 लाख, एनएच 27 (विष्णु होटल) से मजावड़ी तक मिसिंग लिंक के लिए 40 लाख व वास से कोंव की भागल वाया नरसिंहगपुरा नॉनपेचेबल सड़क के लिए 16 लाख रूपए स्वीकृत हुए हैं।

सलूम्बर विधानसभा क्षेत्र में सेमल से उथरड़ा सड़क के लिए 230 लाख, झाडोल वेटेनरी हॉस्पीटल से खलूड़ी मगरी सड़क के लिए 80 लाख, धानकेश्वर से गुडियावाड़ा सड़क के लिए 50 लाख, डगर से पावर हाउस खरवा सड़क के लिए 55 लाख, नीमच से उबापाणा सड़क के लिए 70 लाख तथा सुरखण्ड खेड़ा से पण्डेर मिसिंग लिंक के लिए 15 लाख रूपए की स्वीकृति जारी हुई।

खेरवाड़ा विधानसभा क्षेत्र में खेरवाड़ा-कल्याणपुर रोड़ से निचला करणाउवा सड़क के लिए 60 लाख, ़ऋषभदेव बिलख किमी-8 से गेहा सड़क के लिए 60 लाख, भूदर से हेनार फला सड़क के लिए 67.50 लाख, ज्योतरी से सरेड़ी सड़क के लिए 52.50 लाख रूपए, कारावाड़ा से बरोड़वाड़ा सडक के लिए 37.50 लाख, किकावत से उगमणा कोटड़ा सड़क के लिए 45 लाख, भूदर से रतनपुरा सड़क के लिए 9.50 लाख, संपर्क सड़क कटेवड़ी के लिए 15 लाख, संपर्क सड़क माल के लिए 45 लाख, संपर्क सड़क फलासिया के लिए 15 लाख, डेरी से गोहावाड़ा सड़क के लिए 45 लाख तथा उगमणा कोटड़ा से कढवाल फला के लिए 48 लाख रूपए की स्वीकृति जारी हुई।

वल्लभनगर विधानसभा क्षेत्र में नागलिया से खेरोड़ा बग्गड रोड़ वाया कापडियों का खेड़ा कन्ना माताजी सड़क के लिए 350 लाख एवं वाणा से खेडली सड़क के लिए 150 लाख रूपए स्वीकृत किए गए हैं।

मावली विधानसभा क्षेत्र में एनएच 162 ई से एआर खेमपुर वाया माल का खेड़ा सड़क के लिए 190 लाख, थामला कलानाड़ा रोड़  से मावली-नाथद्वारा रोड़ वाया मामादेव, लुंगटिया खेड़ा, गुलाबसिंह का खेड़ा, नया खेत सड़क के लिए 140 लाख, उखलिया खेड़ा से सकरोड़ा रोड़ से भावली जेवाना सड़क वाया वलरा सड़क के लिए 82 लाख, एनएच 162 ई से साकरोदा से फलीचड़ा ब्लॉक बॉर्डर तक सड़क से दवेजी का खेड़ा के लिए 38 लाख तथा ओडवाडिया से नाहरमगरा सड़क के लिए 50 लाख रूपए की प्रशासनिक एवं वित्तीय स्वीकृति जारी की गई है।

आमजन को मिलेगी राहत

सार्वजनिक निर्माण विभाग के अधीक्षण अभियंता ग्रामीण अनिल गर्ग ने बताया कि सड़क निर्माण कार्यों को लेकर प्रशासनिक एवं वित्तीय स्वीकृतियां प्राप्त हो गई हैं। जल्द ही इसकी निविदा प्रक्रिया प्रारंभ की जाएगी। उक्त सड़क निर्माण कार्यों से जिले की शहरी और ग्रामीण जनता को बड़ी राहत मिलेगी।

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  Telegram |  Signal