पुराने दरवाजों पर नहीं लगेंगे निजी या सरकारी विज्ञापन

पुराने दरवाजों पर नहीं लगेंगे निजी या सरकारी विज्ञापन

सुंदरता को लेकर लिया समिति ने निर्णय

 
UMC

उदयपुर। नगर निगम विरासत संरक्षण समिति की बैठक गुरुवार को नगर निगम कार्यालय में समिति अध्यक्ष मदन दवे की अध्यक्षता में आयोजित की गई, इस दौरान नगर निगम उप महापौर पारस सिंघवी भी उपस्थित रहे।

नगर निगम विरासत संरक्षण समिति अध्यक्ष मदन दवे ने बताया कि गुरुवार को निगम विरासत संरक्षण समिति की बैठक आयोजित की गई। बैठक में समिति सदस्यों द्वारा सर्वसम्मति से निर्णय लिया गया कि नगर निगम क्षेत्र के पुराने दरवाजों पर निजी या सरकारी विज्ञापन नहीं लगाए जायेंगे। कई बार सरकारी या निजी विज्ञापन लगाने वाले लोगों द्वारा ऐतिहासिक धरोहरों के साथ छेड़छाड़ की जाती है विज्ञापन लगाने के दौरान भारी किले या ड्रिल मशीन द्वारा दीवारों को खोद दिया जाता है जिसको लेकर शहरवासियों द्वारा विरोध भी दर्ज करवाया जाता है इस पर पर बैठक में उपस्थित उपमहापौर सिंघवी ने तुरंत निर्देश दिए कि अब से किसी भी प्रकार से दरवाजों पर सरकारी या निजी कंपनियों के विज्ञापन नहीं लगाया जाए। यदि निर्देश की पालना में कोई लापरवाही की जाती है तो निगम द्वारा सख्त कार्रवाई अमल में लाई जाए।

फिर शुरू होगी हेरिटेज वॉक

बैठक में समिति अध्यक्ष मदन दवे ने सभी को अवगत कराया कि निगम द्वारा कुछ समय पूर्व हेरीटेज वॉक शुरू करवाई गई थी लेकिन कई समय से वह बंद है। पर्यटन विभाग, जिला प्रशासन इसे पुनः शुरू करवाने को लेकर सकारात्मक नहीं है अतः अब नगर निगम अपने स्तर पर हेरीटेज वॉक शुरू करवा कर पर्यटकों को शहर के आंतरिक क्षेत्र की जानकारी देगा।

जगदीश चौक पुरानी लाइब्रेरी में शुरू हो म्यूजियम

समिति सदस्य महेश त्रिवेदी एवं रुचिका चौधरी ने जगदीश चौक पुरानी लाइब्रेरी जो वर्तमान में किसी कार्य के उपयोग नहीं ली जा रही है वहां म्यूजियम खोलने का प्रस्ताव रखा, जिससे उदयपुर में आने वाले पर्यटक हमारे संस्कृति को निहार सके एवं नगर निगम को भी आय प्राप्त हो सके। जल्द ही महापौर गोविंद सिंह टाक को इसका प्रस्ताव बनाकर भेजा जाएगा एवं अग्रिम कार्रवाई प्रारंभ की जाएगी।

लाल घाट पर निगम की भूमि पर सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित होंगे

बैठक में समिति सदस्य चंद्रप्रकाश सुहालका एवं मीरा मीणा द्वारा सुझाव दिया गया कि लाल घाट पर नगर निगम की भूमि पर सायंकाल को सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित किए जाए जिससे वहां पर आने वाले पर्यटकों का मनोरंजन हो सके इस पर उपमहापौर पारस सिंघवी ने सुझाव का समर्थन किया एवं अग्रिम कार्रवाई करने के निर्देश समिति अध्यक्ष मदन दवे को दिए।

विद्युत पेनल बोक्स होंगी चित्रकारी। समिति अध्यक्ष मदन दवे ने सुझाव दिया कि स्मार्ट सिटी द्वारा वॉल सिटी भीतर जगह जगह विद्युत पैनल लगाए हैं उन पैनल पर पारंपरिक चित्रकारी करवाई जाएगी जिससे वह आकर्षक लगे।

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  Telegram |  Signal