एंटी स्मोग-गन मशीनों का लोकार्पण


एंटी स्मोग-गन मशीनों का लोकार्पण 

शहर के प्रमुख चौराहों पर संचालित होंगी मशीन

 
anti smog gun
UT WhatsApp Channel Join Now
Join our WhatsApp Channel for LIVE UPDATES

उदयपुर 25 दिसंबर 2023 । नगर निगम उदयपुर द्वारा शहर के वायु प्रदूषण को कम करने के उद्देश्य से अलग-अलग प्रकार की 10 एंटी स्मोग गन मशीन ख़रीदी जिसका रविवार को लोकार्पण किया गया।

नगर निगम गैराज समिति अध्यक्ष मनोहर चौधरी ने बताया कि रविवार को प्रदूषण मुक्त उदयपुर में एक नया अध्याय जुड़ गया है। केंद्र सरकार की एन कैप योजना अंतर्गत उदयपुर शहर में वायु प्रदूषण की रोकथाम हेतु नगर निगम ने 10 अलग-अलग क्षमता वाली एंटी स्मोग गण मशीन क्रय की है जिसका लोकार्पण असम के राज्यपाल गुलाबचंद कटारिया, शहर विधायक ताराचंद जैन, महापौर गोविंद सिंह टॉक, आयुक्त वासुदेव मालावत, उपमहापौर पारस सिंघवी द्वारा किया गया।

चौधरी ने बताया कि नगर निगम को ने कुल 10 एंटी स्मोग गन मशीन क्रय की है जिसमें से 8000 लीटर पानी की क्षमता की 2 बड़ी मशीन है जो ट्रक पर स्तिथ है। 2 बोलेरो एंटी स्मोग गन मशीन खरीदी है जिसकी क्षमता 1500 लीटर पानी की रहेगी इसी के साथ-साथ 6 पोर्टेबल एंटी स्मोग गन मशीन भी खरीदी है जिनकी क्षमता 3000 लीटर की रहेगी जो विद्युत से संचालित होंगी, इन मशीन को उदयपुर शहर के विभिन्न चौराहा के साथ-साथ शहर के भीतरी क्षेत्र में भी विचरण करेगी जिससे उदयपुर शहर के हर क्षेत्र के वायु प्रदूषण को नियंत्रित किया जा सकेगा। 

कृत्रिम बारिश पद्धति पर आधारित है मशीन

नगर निगम अधिशासी अभियंता (यांत्रिक) लखन लाल बैरवा ने बताया कि यह मशीन पूरी तरह कृत्रिम बारिश पद्धति पर आधारित है। इन मशीनो में पानी प्रेसर से मिस्ट के रूप में परिवर्तित करते हुए हवा में 25 से 30 मीटर ऊंचाई तक फुहार के के रूप में भेजा जाता है और संपर्क में आने वाले वायु में मिश्रित 2.5 से 10 माइक्रोन तक के डस्ट पार्टिकल को जमीन पर गिराने का कार्य करता है। एक तौर पर यह मशीन कृत्रिम बारिश का कार्य करेगी जिससे वायु प्रदूषण को न्यूनतम किया जा सकेगा।

इन स्थान पर होगा उपयोग 

नगर निगम उपमहापौर एवं स्वास्थ्य समिति अध्यक्ष पारस सिंघवी ने बताया कि शहर के उदिया पोल चौराहा, सूरजपोल चौराहा, देहली गेट, चेतक सर्कल, सुखाडिया सर्कल एवं सलोनी धर्म कांटा चौराहा मादडी औद्योगिक क्षेत्र में नियमित रूप पर से इन मशीनों का संचालन किया जाएगा, जिससे वहां वाहनों से होने वाले वायु प्रदूषण को कम किया जा सके, साथ ही जो बड़ी एंटी स्मोग गन मशीन है उन्हें नियमित रूप से मुख्य मार्ग पर उपयोग में लिया जाएगा एवं छोटी बोलेरो शहर के भीतरी क्षेत्रों के वायु प्रदूषण को कम करने हेतु उपयोग में लिया जाएगा। नियमित संचालन के दिए निर्देश। 

असम राज्यपाल गुलाबचंद कटारिया ने महापौर गोविंद सिंह टॉक, उप महापौर पारस सिंघवी एवं गैराज समिति अध्यक्ष मनोहर चौधरी को निर्देश दिए की नगर निगम को प्राप्त हुई एंटी स्मोग गण मशीनों का शहर में नियमित रूप से उपयोग हो ऐसी व्यवस्था सुनिश्चित की जाए। कटारिया ने कहा की उदयपुर शहर विश्व में सर्वाधिक लोकप्रिय शहरों में सम्मिलित है। पर्यटक यहां सुकून लेने आते है ऐसी कवायद शहरवासियों के साथ साथ आने वाले पर्यटकों को भी आकर्षित करती हैं। कटारिया ने नगर निगम अधीक्षण अभियंता मुकेश पुजारी और अधिशाषी अभियंता लखन लाल बैरवा को कहा कि सभी मशीनों की नियमित जांच हो और शहर वासियों को इनका निरंतर लाभ मिल सके। 

विधायक ने जताया प्रधानमंत्री का आभार

एंटी स्मोग गन मशीन के लोकार्पण अवसर पर उदयपुर शहर विधायक ताराचंद जैन ने देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का आभार जताते हुए कहा कि मोदी की इन्हीं योजनाओं के कारण हर नागरिक अपने आप को सुरक्षित महसूस कर रहा है। उदयपुर शहर को उपलब्ध करवाई मशीनों पर विधायक ने प्रधानमंत्री का आभार व्यक्त किया है।

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  Telegram |  Signal