विधानसभा चुनाव 2023:सेक्टर अधिकारी तथा सेक्टर पुलिस अधिकारियों का प्रशिक्षण

विधानसभा चुनाव 2023:सेक्टर अधिकारी तथा सेक्टर पुलिस अधिकारियों का प्रशिक्षण

निर्वाचन से जुड़े दायित्वों का निष्ठापूर्वक करें निवर्हन- उप जिला निर्वाचन अधिकारी

 
election training

उदयपुर 11 अगस्त 2023 । भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार आगामी विधानसभा आम चुनाव - 2023 को लेकर जिला निर्वाचन अधिकारी अरविन्द पोसवाल के निर्देशन में नियुक्त सेक्टर अधिकारी तथा सेक्टर पुलिस अधिकारियों का प्रशिक्षण शुक्र्रवार को नगर निगम के मोहनलाल सुखाड़िया रंगमंच में प्रशिक्षण प्रकोष्ठ प्रभारी एवं सीईओ स्मार्टसिटी अपर्णा गुप्ता के सान्निध्य में आयोजित हुआ।

प्रशिक्षण के दौरान उप जिला निर्वाचन अधिकारी एवं अतिरिक्त जिला कलक्टर प्रशासन शैलेष सुराणा ने सभी सेक्टर अधिकारियों और सेक्टर पुलिस अधिकारियों को निर्वाचन से जुड़े दायित्वों का पूर्ण निष्ठा के साथ निर्वहन करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण निर्वाचन प्रक्रिया लोकतांत्रिक व्यवस्था का मुख्य आधार है। सेक्टर ऑफिसर इसकी महत्वपूर्ण कड़ी है। इसलिए जरूरी है कि सभी अधिकारी अपने कर्तव्य का पूरी गंभीरता से पालन करते हुए निर्वाचन प्रक्रिया को सफलतापूर्वक संपन्न कराएं। उन्होंने कहा कि अधिकारी बिना किसी तनाव के सहज होकर कार्य करें, किसी भी तरह के मार्गदर्शन के लिए जिला प्रशासन सदैव उपलब्ध रहेगा।

मास्टर ट्रेनर ने दिया प्रशिक्षण 

प्रारंभ में रजिस्ट्रेशन और उद्घाटन सत्र के पश्चात राज्य स्तरीय मास्टर ट्रेनर महामाया प्रसाद चौबीसा ने सेक्टर ऑफिसर की भूमिका, वनरेबिलिटी मैपिंग, मतदान बूथों पर निर्वाचन आयोग के दिशा-निर्देश अनुसार व्यवस्थाएं सुनिश्चित करने, भयग्रस्त क्षेत्रों को चिन्हित कर कॉन्फिडेन्स बिल्डिंग आदि विषयों पर विस्तार से जानकारी दी। 

राज्य स्तरीय मास्टर ट्रेनर एनआईसी के निदेशक मजहर हुसैन ने सी-विजिल तथा आईटी एप्लीकेशन के संबंध में मार्गदर्शन दिया। जिला स्तरीय मास्टर ट्रेनर ओमप्रकाश खटीक ने आदर्श आचार संहिता के बारे में बताते हुए उसकी पालना सुनिश्चित करने के लिए सेक्टर ऑफिसर तथा सेक्टर पुलिस ऑफिसर के दायित्वों पर प्रकाश डाला। साथ ही निर्वाचन आयोग की गाइडलाइन के अनुसार निर्धारित प्रपत्रों के संधारण की जानकारी दी। प्रशिक्षण में जिले भर से आए सेक्टर ऑफिसर एवं सेक्टर पुलिस ऑफिसर मौजूद रहे।

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  Telegram |  Signal