आयड़ नदी पेटे का नए सिरे से होगा सीमांकन, अतिक्रमण करेंगे चिन्हित


आयड़ नदी पेटे का नए सिरे से होगा सीमांकन, अतिक्रमण करेंगे चिन्हित

नदी पेटे के दोनों छोर पर अतिक्रमण की शिकायतों पर लिया जायजा, SDM गिर्वा के नेतृत्व में बनेगी कमेटी

 
collector inspect ayad river
UT WhatsApp Channel Join Now

उदयपुर 1 फरवरी 2024। आयड़ नदी पेटे में लगातार अतिक्रमण किए जाने तथा इससे नदी की चौड़ाई सिकुड़ने की शिकायतों पर गुरूवार को ज़िला कलक्टर अरविन्द पोसवाल, शहर विधायक ताराचंद जैन और महापौर गोविन्दसिंह टांक अधिकारियों व कर्मचारियों की टीम के साथ निरीक्षण के लिए पहुंचे। पूरे क्षेत्र का पैदल भ्रमण कर जायजा लिया। कलक्टर ने गिर्वा SDM के नेतृत्व में टीम गठित करते हुए नदी पेटे का सीमांकन करने के निर्देश दिए। सीमांकन के आधार पर अग्रिम कार्यवाही अमल में लाई जाएगी।

अरविन्द पोसवाल जनप्रतिनिधियों के साथ गुरूवार सुबह करीब 10.30 बजे आयड़ पुलिया पहुंचे। वहां पुलिया से कच्चे रास्ते पर होते हुए नदी पेटे में उतरे। आमजन ने अवगत कराया कि नदी की चौड़ाई करीब 200 फीट है, लेकिन जगह-जगह लोगों ने अतिक्रमण कर लिए हैं। कलक्टर सहित जनप्रतिनिधियों ने नदी पेटे में पैदल चलते हुए दोनों छोर की स्थिति का जायज़ा  किया और UDA और नगर निगम के अधिकारियों से जानकारी ली। 

इसके पश्चात कलक्टर एवं जनप्रतिनिधि सड़क के दूसरी ओर स्थित आनंद प्लाज़ा वाली गली में पहुंचे। वहां नदी पेटे में पूर्व में दिए गए निर्देशानुसार CC तोड़ कर लाइन मिलाने के निर्देशों की पूर्ण पालना नहीं होने पर संबंधित अधिकारियों को तत्काल पालना के निर्देश दिए। यहां कुछ क्षेत्रवासियों ने कब्रिस्तान के समीप आवासीय कॉलोनी का रास्ता बंद कर एवं नालियों की पानी निकासी अवरूद्व कर निर्माण कर दिए जाने की शिकायत की। इस पर कलक्टर ने UDA व निगम अधिकारियों को तत्काल पूरे प्रकरण की पड़ताल कर आवश्यक कार्यवाही के लिए निर्देशित किया।

इसके पश्चात कलक्टर, विधायक ताराचंद जैन व महापौर जी.एस. टांक पूरी टीम के साथ सुखेर मार्ग से होते हुए पुलां के समीप आयड़ नदी पेटे में पहुंचे। वहां कृष्णपुरा मार्ग पर भी नदी के दोनों छोर की स्थिति का जायज़ा लिया। यहां भी विधायक जैन सहित आमजन ने दोनों छोर पर भूखण्डधारियों के नदी पेटे में अतिक्रमण किए जाने की शिकायत दी। कलक्टर एवं विधायक ने UDA की ओर से निर्मित रपट के उस पार पूर्व में किए गए डिमार्केशन पॉइंट को देखा। 

इस दौरान SDM गिर्वा रिया डाबी, ASI स्मार्ट सिटी छोगाराम देवासी, नगर निगम के अधीक्षण अभियंता मुकेश पुजारी सहित स्मार्ट सिटी लिमिटेड, शहरी विकास प्रन्यास, उदयपुर तथा नगर निगम के अधिकारी-कर्मचारीगण मौजूद रहे।

SDM के नेतृत्व में बनेगी कमेटी

जिला कलक्टर पोसवाल ने SDM गिर्वा रिया डाबी के नेतृत्व में टीम गठित करने के निर्देश दिए। उक्त टीम आयड़ नदी का पुराने नक्शों के आधार पर नए सिरे से सीमांकन करेगी। पोसवाल ने कहा कि सीमांकन के आधार पर अतिक्रमण चिन्हित कर संबंधितों के खिलाफ आवश्यक एवं उचित कार्यवाही की जाएगी।

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  Telegram |  Signal