फतहपुरा चौराहे पर बोटलनेक बने भवन को गिराया

फतहपुरा चौराहे पर बोटलनेक बने भवन को गिराया

उदयपुर विकास प्राधिकरण की कार्रवाई 

 
encroachment removed

उदयपुर 5 दिसंबर 2023। शहर के फतहपुरा चौराहे पर लगने वाले जाम की समस्या को दूर करने के उद्देश्य से उदयपुर विकास प्राधिकरण ने मंगलवार को एक मकान को हटाने की कार्रवाई शुरू की। बुलडोजर की मदद से इस चौराहे के ठीक कॉर्नर पर बने मकान को गिराया गया। जिसके बाद आसपास गिरे मलबे को वहां से हटाने का काम शुरू हुआ। 

जिला कलेक्टर अरविंद पोसवाल के निर्देश पर सुबह ही भूमि अवाप्ति अधिकारी मनसुख डामोर, भू अभिलेख अधिकारी और पटवारी मौके पर पहुंचे और मकान हटवाने की कार्रवाई शुरू कराई। 

बता दें, फतहपुरा से सुखाड़िया सर्कल के लिए मुड़ते समय एक भवन बोटलनेक के रूप में आ रहा था। इसे हटाने के लिए प्रशासन लंबे समय से प्रयास कर रहा था। इसको लेकर ​प्राधिकरण के चेयरमैन व जिला कलेक्टर अरविंद पोसवाल ने भवन मालिक के साथ कई बैठकें की और आखिर में सहमति बनी। करीब 8500 स्क्वायर फीट जमीन यूआईटी ने अपने कब्जे में ली है। जिस पर सड़क को चौड़ा करने का काम किया जाएगा। इससे वाहनों की आवाजाही आसान होगी और जाम की समस्या से भी मुक्ति मिलेगी। बता दें, 26 सितंबर 2023 को भी प्राधिकरण ने इसी चौराहे पर बनी 3 दुकानों को तोड़ा था। 

टूरिस्ट के लिए ये ही मुख्य रूट है उदयपुर में 

शहर में नाथद्वारा, भीलवाड़ा, अजमेर, जयपुर, माउंट आबू, रणकपुर और जोधपुर की तरफ से आने वाले वाहनों का यही मुख्य मार्ग यानी प्रवेश स्थल है। यहां बोटल नेक होने से तथा चौराहा विस्तारिकण के लिए पर्याप्त भूमि पर प्राधिकरण का आधिपत्य नहीं होने से चौराहो पर विगत वर्षों से लगातार बढ़ते यातायात दबाव के कारण ट्रैफिक जाम की स्थिति बनी रहती थी। चौराहे पर रोज लंबा जाम लगने से लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ता था।

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  Telegram |  Signal