Schedule for byelections of Panchayati Raj Institutions

पंचायती राज संस्थाओं के उप चुनाव का कार्यक्रम निर्धारित

पंचायती राज संस्थाओं के उप चुनाव का कार्यक्रम निर्धारित

25 नवम्बर को प्रातः 8 बजे से सायं 5 बजे तक मतदान होगा तथा मतदान समाप्ति के तुरन्त पश्चात् मतगणना की जाएगी

 
Student Union elections postponed due to PM Modi’s visit

उदयपुर 2 नवंबर 2022 । राज्य निर्वाचन आयोग ने जिले में सरपंच, उप सरपंच एवं वार्ड पंचों के रिक्त हुए पदों पर उप चुनाव कराने का कार्यक्रम निर्धारित किया है।

उप जिला निर्वाचन अधिकारी ओपी बुनकर ने बताया कि 17 नवम्बर को पंचायती राज संस्थाओं के उप चुनाव की लोक सूचना जारी की जाएगी। पंच व सरपंचों के उप चुनाव कार्यक्रम के तहत 19 नवम्बर को प्रातः 10 बजे से सायं 5 बजे तक नाम निर्देशन पत्र प्रस्तुत किए जा सकेंगे। 20 नवम्बर को प्रातः 10 बजे से प्राप्त नाम निर्देशन पत्रों की संवीक्षा की जाएगी तथा इसी दिन अपराह्न 3 बजे तक नाम निर्देशन पत्र वापस लिए जा सकेंगे। इसके तुरन्त बाद चुनाव प्रतीकों का आवंटन किया जाएगा और चुनाव लड़ने वाले अभ्यर्थियों की सूची का प्रकाशन किया जाएगा। 25 नवम्बर को प्रातः 8 बजे से सायं 5 बजे तक मतदान होगा तथा मतदान समाप्ति के तुरन्त पश्चात् मतगणना की जाएगी।

इसी प्रकार 26 नवंबर को उप सरपंच पद के लिए उप चुनाव होगा। निर्धारित किए गए कार्यक्रम के अनुसार 26 नवंबर को प्रातः 9 बजे से पूर्व बैठक के लिए नोटिस जारी किया जाएगा तथा पूर्वान्ह 10 बजे बैठक आरंभ होगी। 11 बजे तक नाम निर्देशन पत्र/प्रस्ताव प्रस्तुत किए जा सकेंगे तथा 11.30 बजे तक प्राप्त नाम निर्देशन पत्र/प्रस्तावों की संवीक्षा की जाएगी। 11.30 बजे से दोपहर 12 बजे तक चुनाव लड़ने वाले अभ्यर्थियों की सूची तैयार की जाकर चुनाव चिन्हों का आवंटन किया जाएगा। दोपहर 12 बजे से दोपहर एक बजे तक मतदान होगा तथा इसकी समाप्ति के तुरन्त पश्चात् मतगणना एवं परिणाम की घोषणा की जाएगी। 

चुनाव कार्यक्रमों की घोषणा के साथ ही संबंधित निर्वाचन क्षेत्रों में राजनीतिक दलों एवं अभ्यर्थियों के लिए आदर्श आचरण संहिता प्रभावी हो गई है जो कि चुनाव परिणाम घोषित होने तक लागू रहेगी। सरपंच के उप चुनाव इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन से एवं वार्ड पंचों के चुनाव मतपेटियों के माध्यम से सम्पन्न कराए जाएंगे।

जिला निर्वाचन अधिकारी ताराचंद मीणा ने प्रशासनिक एवं विभागीय अधिकारियों को विभिन्न कार्यों का आवंटन कर शांतिपूर्ण व निष्पक्ष रूप से उप चुनाव कराने के निर्देश दिए हैं।

जिले में यहां होंगे पंचायती राज संस्थाओं के उप चुनाव

उदयपुर जिले में पंचायत समिति झाड़ोल की ग्राम पंचायत चौखला बारा में सरपंच पद के लिए निर्वाचन होगा जो कि अनुसूचित जनजाति महिला के आरक्षित पद है। इसी प्रकार फलासिया पंचाय समिति की कोल्यारी ग्राम पंचायत के वार्ड संख्या दो में सामान्य महिला व आंजरोली खास पंचायत के वार्ड संख्या एक में अन्य पिछड़ा वर्ग के लिए, गिर्वा पंचायत समिति की पीपलवास ग्राम पंचायत में उप सरपंच पद वार्ड संख्या 6 में अनुसूचित जनजाति, मटुन ग्राम पंचायत के वार्ड संख्या 4 उप सरपंच पद सामान्य के लिए व कलड़वास ग्राम पंचायत के वार्ड संख्या 5 के लिए अजजा महिला, जयसमंद पंचायत समिति की ग्राम पंचायत पलोदड़ा के वार्ड संख्या 5 के लिए अजजा, गोगुन्दा पंचायत समिति की रावमादड़ा ग्राम पंचायत के वार्ड संख्या 7 के लिए सामान्य महिला, नयागांव पंचायत समिति की ग्राम पंचायत सकलाल के वार्ड संख्या 3, असारीवाड़ा ग्राम पंचायत के वार्ड संख्या 5 व देमत ग्राम पंचायत के वार्ड संख्या 3 के लिए अजजा महिला, खेरवाड़ा पंचायत समिति की ग्राम पंचायत कातर के वार्ड संख्या एक के लिए अन्य पिछड़ा वर्ग महिला, कोटड़ा पंचायत समिति की ग्राम पंचायत चांपा की नाल में उप सरपंच वार्ड संख्या 3 के लिए अजजा व कउचा ग्राम पंचायत के वार्ड संख्या 2 के लिए अजजा महिला, मावली पंचायत समिति की ग्राम पंचायत खेमपुर के वार्ड संख्या 8 मेें उपसरपंच पद के लिए सामान्य व जैवाण ग्राम पंचायत के वार्ड संख्या 2 के लिए सामान्य, सलुम्बर पंचायत समिति की ग्राम पंचायत चिबोड़ा के वार्ड संख्या 5 के लिए अजजा तथा झल्लारा पंचायत समिति की ग्राम पंचायत देवगांव के वार्ड संख्या 2 के लिए अजजा आरक्षित पद पर निर्वाचन होंगे।

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on  GoogleNews | WhatsApp | Telegram | Signal

From around the web