वोटर हेल्पलाइन एप से घर बैठे चेक करें वोटर लिस्ट में अपना नाम

वोटर हेल्पलाइन एप से घर बैठे चेक करें वोटर लिस्ट में अपना नाम

नाम जुड़वाना भी है आसान

 
voter helpline app

उदयपुर 12 सितंबर 2023 । आगामी विधानसभा चुनाव में त्रुटिरहित मतदाता सूचियों को लेकर भारत निर्वाचन आयोग पुनरीक्षण कार्यक्रम चला रहा है। साथ ही घर बैठे मतदाता सूची में नाम चेक करने, नाम जुड़वाने, संशोधन करने के लिए एप की भी सुविधा दे रहा है।  

उप जिला निर्वाचन अधिकारी एवं अतिरिक्त जिला कलक्टर (प्रशासन) शैलेष सुराणा ने बताया कि शीघ्र ही राज्य में विधानसभा निर्वाचन होना है। भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार द्वितीय विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्यक्रम चलाया जा रहा है। मतदाताओं से अपील की जाती है कि वे प्ले स्टोर से वोटर हेल्पलाइन एप डाउनलोड करें। 

यह एप मतदाताओं के लिए बहुपयोगी है। इसकी मदद से मतदाता सूची में अपना नाम चेक किया जा सकता है। इसके लिए एप में चार विकल्प है। मतदाता क्यूआर कोड स्केन करके अथवा मतदाता पहचान पत्र पर अंकित बार कोड की मदद से अथवा व्यक्तिगत विवरण से अथवा मतदाता पहचान पत्र क्रमांक अंकित करके मतदाता सूची में अपने नाम की जांच कर सकते हैं।

नाम जुड़वाना भी है आसान

सुराणा ने बताया कि इस एप से किसी व्यक्ति का छूटा हुआ अथवा गलती से हटा हुआ नाम भी आसानी से जुड़वाया जा सकता है। इसके साथ ही अपने नाम संबंधित प्रविष्टि में किसी भी प्रकार का कोई संशोधन चाहने पर इसी एप के माध्यम से आसानी से आवेदन भी कर सकते हैं। उन्होंने आमजन से इस एप को डाउनलोड कर इसका अधिकाधिक लाभ उठाने की अपील की है।

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  Telegram |  Signal