मुख्यमंत्री निःशुल्क दवा योजना में उदयपुर जिले ने हासिल की 5वीं रैंक

मुख्यमंत्री निःशुल्क दवा योजना में उदयपुर जिले ने हासिल की 5वीं रैंक

संभाग में प्रथम स्थान

 
cm medicine

मुख्यमंत्री निःशुल्क निरोगी राजस्थान योजना अन्तर्गत मुख्यमंत्री निःशुल्क दवा योजना में राज्य स्तर से जारी जुलाई माह की रैंकिग में उदयपुर जिले ने 5वां स्थान प्राप्त किया है तथा उदयपुर जिले ने संभाग में प्रथम रैंक प्राप्त की है। 

मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी उदयपुर डाॅ शंकर बामनिया ने बताया कि जिला कलक्टर महोदय के निर्देशन में सीएमएचओं कार्यालय व जिला औषधि भण्डार गृह के स्तर से मुुख्यमंत्री निःशुल्क दवा योजना की लगातार सघन माॅनिटरिंग के फलस्वरुप योजना में अच्छा प्रदर्शन रहा। 

जिला औषधि भण्डार गृह के प्रभारी डाॅं मोहन सिंह धाकड ने बताया कि उदयपुर जिले में मेडीकल काॅलेज सहित कुल 162 चिकित्सा संस्थान है,राजस्थान सरकार की फ्लैगशिप योजना मुख्यमंत्री निःशुल्क दवा योजना में कुल 8 बिन्दुआंे के आधार पर रैंकिग का निर्धारण किया जाता है

  1. संस्थानों पर वार्षिक मांग कि तुलना में उपलब्ध दवाओं कि संख्या
  2. ऐसी दवाईयां का प्रतिषत जो जिला औषधि भण्डार गृह पर उपलब्ध है लेकिन चिकित्सा संस्थानों पर उपलब्ध नही है।
  3. 90 दिवस के बफर स्टाॅक की उपलब्धता के आधार पर।
  4. पिछलें महीने में कितने मरीजों को दवाईयां दी गई।
  5. डीडीसी  के कार्य दिवसांे की संख्या के आधार पर।
  6. ओपीडी पर्चियों का समय पर ई-औषधि साॅफ्टवेयर में इन्द्राज शुरु करनें के आधार पर
  7. NA Hits
  8. Pendng Acknowledgement

डाॅ. धाकड ने बताया कि जिला औषधि भण्डार गृह द्वारा सघन अभियान चलाकर समस्त चिकित्सा संस्थानों पर समस्त दवाईयां की उपलब्धता सुनिश्चित की गई तथा ओपीडी पर्चियों के इन्द्राज की रियल टाइम माॅनिटरिंग की गई।

इसी प्रकार मुख्यमंत्री निःशुल्क जाॅच योजना में भी निरन्तर सुधार हुआ हैं सीएमएचओं कार्यालय के अधीन सीएचसी/पीएचसी में अप्रेल माह में कुल लाभार्थी 67068 से बढकर जून माह में कुल 101104 लाभार्थियों को मुख्यमंत्री निःशुल्क जाॅच योजना का लाभ पहुॅचाया गया।
 

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  Telegram |  Signal