एमबी हॉस्पिटल में कलक्टर ने किया बहुप्रतीक्षित कोरस ट्रायो और आरओ मशीन का लोकार्पण

एमबी हॉस्पिटल में कलक्टर ने किया बहुप्रतीक्षित कोरस ट्रायो और आरओ मशीन का लोकार्पण

स्वास्थ्य क्षेत्र में समाजसेवियों का योगदान सराहनीय -कलक्टर पोसवाल

 
machine

उदयपुर 17 जुलाई 2023। जिला कलक्टर अरविंद पोसवाल एवं टीएडी आयुक्त ताराचंद मीणा ने सोमवार सुबह एमबी हॉस्पिटल परिसर में स्व. श्रीमती सरिता केवलिया की स्मृति में उनके पति एवं लायंस क्लब उदयपुर एलीट द्वारा भेंट की गई आरओ वॉटर प्यूरीफायर एण्ड कूलर मशीन का लोकार्पण किया। इसके पश्चात दोनों ने सेंट्रल लैब में पहुंच कर जैन सोशल ग्रुप द्वारा भेंट की गई बहुप्रतीक्षित कोरस ट्रायो मशीन का लोकार्पण किया। इस अवसर पर आरएनटी प्राचार्य डॉ. विपिन माथुर, पूर्व प्राचार्य डॉ. लाखन पोसवाल, एमबी अस्पताल अधीक्षक डॉ. आर. एल. सुमन सहित अन्य चिकित्सा अधिकारी मौजूद
रहे।

कोरस ट्रायो मशीन बड़ी सौगात

महाराणा भूपाल हॉस्पिटल में कोरस ट्रायो मशीन मिलने से अब कई विशिष्ट प्रकार की जांचे यहां हो सकेंगी। आरएनटी प्राचार्य डॉ. विपिन माथुर ने मशीन की जानकारी देते हुए बताया कि मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत की मंशा है कि सरकारी अस्पतालों में सभी जांचे इन हाउस हो, उसी से प्रेरणा लेकर यहां यह मशीन स्थापित की गई है। इस मशीन से रुमेटोलोजी, वास्कुलाइटिस, पीडियाट्रिक पैनल, गेस्ट्रोन्टोलॉजी थ्रोम्बोसिस आदि दुर्लभ बिमारियों की जांच हो सकेगी। इस मशीन में लगभग 100 ऑटोइम्यून एवं इन्फेक्शन पैरामीटर हैं। पहले इन जांचों के सैम्पल को बाहर भेजना पड़ता था।

धरती के भगवानों के साथ कलक्टर पोसवाल के प्रथम दिन की शुरुआत

जिला कलक्टर अरविंद पोसवाल ने कोरस ट्रायो मशीन के लोकार्पण के पश्चात संबोधित करते हुए कहा कि वे अपने उदयपुर कार्यकाल के पहले दिन की शुरुआत धरती के भगवानों के साथ कर खुद को सौभाग्यशाली समझते हैं। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार स्वास्थ्य सुविधाओं के विस्तार के लिए दिन रात एक कर रही है। मुख्यमंत्री व्यक्तिगत रूप से प्रदेश में आमजन को बेहतर से बेहतर चिकित्सा सुविधाएं देने का प्रयास कर रहे हैं। चिरंजीवी योजना ने राजस्थान को हेल्थ के क्षेत्र में देश भर में मॉडल के रूप में स्थापित किया है। ऐसे में उनका भी प्रयास रहेगा कि उदयपुर जिले में चिकित्सा क्षेत्र में सर्वाधिक काम करें। उन्होंने चिकित्सा क्षेत्र में पूर्व कलक्टर ताराचंद मीणा द्वारा किए गए कार्यों की भी मुक्तकंठ से प्रशंसा की।

आपसी सहयोग से करेंगे कार्य -मीणा

टीएडी आयुक्त ताराचंद मीणा ने कहा कि मुख्यमंत्री आम जनता के स्वास्थ्य के प्रति बेहद संवेदनशील है। यह कार्य उनकी निजी प्राथमिकताओं में से एक है। मुख्यमंत्री गत छह माह में चार बार आरएनटी परिसर में आ चुके हैं। उन्होंने आरएनटी को भी कई प्रकार की अहम सौगातें दी है। जनाना अस्पताल के एक बड़ी समस्या का उन्होंने समाधार किया है। नया जनाना अस्पताल बनने से बड़ी संख्या में मरीजों को राहत मिलेगी। उन्होंने कहा कि टीएडी आयुक्त के पद पर आना सौभाग्य की बात है, वे अब अपना समय पूर्ण रूप से ग्रामीण क्षेत्र में देना चाहते हैं।

कोरस ट्रायो मशीन के लोकार्पण के दौरान जैन सोशल ग्रुप के पदाधिकारी एवं आरओ मशीन लोकर्पण के दौरान लॉयन्स क्लब के पदाधिकारी मौजूद रहे।

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  Telegram |  Signal