सुभाष नगर से लेकसिटी मॉल तक प्रस्तावित बहुप्रतिक्षित सड़क का निर्माण कार्य प्रारंभ

सुभाष नगर से लेकसिटी मॉल तक प्रस्तावित बहुप्रतिक्षित सड़क का निर्माण कार्य प्रारंभ

यातायात दबाव कम करने में मिलेगी मदद, आमजन को राहत

 
subhashnagar lakecity mall road

उदयपुर 13 सितंबर 2023 । उदयपुर शहर में आयड़ नदी के सहारे मास्टर प्लान में करीब 3 साल से प्रस्तावित लेकसिटी मॉल से सुभाष नगर तक 60 फीट चौड़ी सड़क का निर्माण शुरू कराने को लेकर जिला कलक्टर अरविन्द पोसवाल के प्रयास रंग लाए। 

निजी खातेदारों द्वारा मार्गाधिकार उपलब्ध नहीं कराने को लेकर लंबे समय से चल रही समस्या का कलक्टर पोसवाल की पहल पर आखिरकार बुधवार को समाधान हो गया। उदयपुर में जोईनिंग के बाद पहली विजीट में मिली इस लंबित समस्या के समाधान के लिए कलक्टर की प्रतिबद्धता के कारण खातेदारों को मुआवजा राशि का ड्राफ्ट सुपुर्द करने के साथ ही बुधवार से सड़क निर्माण कार्य भी शुरू हो गया। उक्त सड़क बनने से यातायात व्यवस्था को लेकर बड़ी राहत मिलेगी।

मिशन मोड में इस तरह बनी बात 

कलक्टर और यूआईटी अध्यक्ष अरविंद पोसवाल ने बताया कि आयड़ के सहारे मास्टरप्लान में लेकसिटी मॉल से सुभाषनगर तक 60 मीटर चौड़ी तथा 750 मीटर लंबाई की सड़क प्रस्तावित थी। न्यास द्वारा पूर्व में भी उक्त सड़क का कार्य स्वीकृत कर मौके पर कार्य प्रारंभ किया गया था परन्तु कुछ खातेदारों द्वारा सड़क मार्गाधिकार की भूमि उपलब्ध नहीं कराने से आंशिक रूप से ही कार्य किया जाकर सड़क बाधित थी।

उदयपुर में जोईनिंग के बाद गत 3 अगस्त को पहली विजीट में न्यास के अधिकारियों के साथ मौका निरीक्षण किया उस दौरान यातायात के दबाव को कम करने की दृष्टि से काफी मददगार इस लंबित सड़क में आ रही बाधाओं की जानकारी प्राप्त हुई तो इसे मिशन मोड में सुलझाने की ठानी और मौका निरीक्षण के बाद यूआईटी के अधिकारियों से तथ्यात्मक जानकारी लेते हुए खातेदारों के साथ बैठक की और समझाईश के माध्यम से समग्र लोकहित में इस सड़क के निर्माण का मार्ग प्रशस्त हुआ। इसके बाद नगर विकास प्रन्यास, उदयपुर द्वारा सड़क निर्माण के मध्य आ रही निजी खातेदारी भूमि और भवनों का उचित मुआवजा राशि का मूल्यांकन किया और मुआवजा राशि को न्यास द्वारा स्वीकृत किया गया।

और हाथों-हाथ शुरू हुई सड़क निर्माण की कार्यवाही 

इधर, कलक्टर पोसवाल के निर्देशानुसार बुधवार को नगर विकास प्रन्यास सचिव सावन कुमार चायल एवं अतिरिक्त मुख्य अभियंता संजीव शर्मा ने हितधारी गट्टानी रिसोर्ट प्रा. लि. को मौके पर मुआवजा राशि का ड्राफ्ट सुपुर्द कर उक्त सड़क के मार्गाधिकार में आ रही उनकी भूमि न्यास के कब्जे में ली। साथ ही सड़क का निर्माण कार्य प्रारंभ करवा दिया गया है। इस दौरान अधीक्षण अभियंता अनित माथुर, तकनीकी सलाहकार बी.एल. कोठारी, अधिशासी अभियंता हितेश सुखवाल, सहायक अभियंता प्रभुलाल सुथार एवं गट्टानी रिसोर्ट्स प्रा.लि. के प्रतिनिधि उपस्थित थे।

यह होगा लाभ 

न्यास सचिव चायल ने बताया कि मास्टर प्लान में प्रस्तावित इस सड़क का कार्य पूर्ण होने पर ठोकर चौराहा, कुम्हारों का भट्टा एवं दुर्गा नर्सरी सड़क पर यातायात का दबाव काफी कम हो सकेगा। साथ ही सुभाष नगर, पाठो की मगरी में स्थित वाटिकाओं में मांगलिक कार्यक्रमों के दौरान होने वाली यातायात में अत्यधिक वृद्धि से भी क्षेत्रवासियां को होने वाली परेशानी से भी राहत मिल सकेगी। सेवाश्रम से कुम्हारों का भट्टा होते हुए दुर्गा नर्सरी तिराहे तक प्रवाहित होने वाले यातायात की लगभग 1.50 कि.मी. की दूरी कम हो जाएगी। इस क्षेत्र में यातायात दबाव कम होने के साथ ही आसपास स्थित कॉलोनीवासियों एवं इसी मार्ग पर स्थित पासपोर्ट कार्यालय के लिए सीधी पहुंच उपलब्ध हो सकेगी। उन्होंने बताया कि न्यास द्वारा जल्द ही इस सड़क का निर्माण पूर्ण कर लिया जाएगा।

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  Telegram |  Signal