11 जिला परिषद व 93 पंचायत समिति सदस्यों का भाग्य ईवीएम में कैद


11 जिला परिषद व 93 पंचायत समिति सदस्यों का भाग्य ईवीएम में कैद

पंचायत चुनाव 2020 प्रथम चरण का मतदान सम्पन्न

 
11 जिला परिषद व 93 पंचायत समिति सदस्यों का भाग्य ईवीएम में कैद
UT WhatsApp Channel Join Now
5 पंचायत समितियों में 681 बूथों पर हुआ मतदान

उदयपुर, 23 नवंबर 2020 । जिले में पंचायत आम चुनाव 2020 के प्रथम चरण में झाड़ोल, फलासिया, कोटड़ा, सायरा व गोगुन्दा पंचायत समिति में जिला परिषद सदस्य एवं पंचायत समिति सदस्यों का मतदान सोमवार को शांतिपूर्वक सम्पन्न हुआ।

प्रथम चरण में इन पांच पंचायत समितियों के 681 बूथों पर मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया। इस मतदान के पश्चात 11 जिला परिषद सदस्य एवं 93 पंचायत समिति सदस्यों के भाग्य ईवीएम में कैद हो चुका है, जिसका फैसला 8 दिसंबर को मतगणना के दौरान होगा। 

जिला निर्वाचन कार्यालय से प्राप्त सूचनानुसार दोपहर 3 वजे तक का लगभग 55 प्रतिशत मतदान हुआ। इसमें झाड़ोल में 61 प्रतिशत, फलासिया में 55.69 प्रतिशत, कोटड़ा में 53.04 प्रतिशत, गोगुन्दा में 54.95 प्रतिशत तथा सायरा में 45.84 प्रतिशत मतदान दर्ज किया गया।

सर्दी के मौसम को देखते हुए प्रारंभिक चरण में मतदान धीमा रहा लेकिन दोपहर के समय मतदान ने रफ्तार पकड़ी। ग्रामीण अंचल में हर वर्ग मतदान को लेकर उत्साहित दिखा। आदिवासी क्षेत्र में महिलाएं अपनी पारंपरिक वेशभूषा में मतदान केन्द्रों पर लोकतंत्र के प्रति अपना दायित्व निभाने पहुंची।

कोरोना महामारी के दृष्टिगत मतदाताओं ने कोविड 19 की गाइडलाइन व प्रोटोकॉल की पालना करते हुए मताधिकार का प्रयोग किया। राज्य सरकार एवं जिला प्रशासन के निर्देशानुसार सभी मतदान केन्द्रों पर कोविड-19 की गाइडलाइन व प्रोटोकॉल की पूर्ण पालना सुनिश्चित की गई। मतदान केन्द्रों पर मास्क पहनकर आए मतदाताओं ने सोशल डिस्टेंशिंग का पालना के साथ मतदान किया।

सुगम मतदान के लिए दी स्काउट-गाइड ने दी सेवाएं:  

जिला कलक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी उदयपुर के निर्देशानुसार उदयपुर में पंचायत आम चुनाव 2020 के दौरान मतदान केन्द्रों पर दिव्यांग एवं वरिष्ठजन मतदाताओं को सुगम मतदान कराने के लिए स्काउट-गाईड द्वारा सराहनीय सेवाएं दी गई। मतदान केन्द्रों पर मतदाताओं को सैनेटाइजर का उपयोग करने, निर्धारित दूरी बनाये रखने के साथ ही वरिष्ठजन मतदाताओं को मतदान केन्द्र के मुख्य द्वार से मतदान कक्ष के बाहर तक व्हील चेयर से पहुँचाने और मतदान केन्द्र पर अधिक मतदाताओं के एक साथ उपस्थित होने पर उन्हें कतारबद्ध करने में झाड़ोल, फलासिया, गोगुन्दा, सायरा, कोटड़ा क्षेत्र के मतदान केन्द्रों पर भारत स्काउट गाइड के सर्विस वालियंटर्स निर्धारित स्काउट गाइड पोशाक में सेवायें दी।
 

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  Telegram |  Signal