मतगणना 3 को सुबह 8 बजे से प्रारंभ होगी

मतगणना 3 को सुबह 8 बजे से प्रारंभ होगी

अंतिम प्रशिक्षण 2 को

 
election

उदयपुर 28 नवंबर 2023 । विधानसभा आम चुनाव-2023 के तहत मतगणना 3 दिसम्बर 2023 को मोहनलाल सुखाडिया विश्वविद्यालय आर्टस् कॉलेज परिसर में सुबह 8 बजे से प्रारंभ होगी। इसके लिए तैयारियां जोरों पर चल रही हैं।

जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि मतगणना स्थल पर प्रत्येक विधानसभा के दो-दो कक्ष निर्धारित किए जा रहे हैं। एक कक्ष में रिटर्निंग अधिकारी रहेंगे, वहीं दूसरे कक्ष में गणना के लिए टेबल लगेंगी। डाक मत पत्रों की गिनती रिटर्निंग अधिकारी कक्ष में होगी। मतगणना कार्मिकों को 3 दिसम्बर को सुबह 6 बजे मतगणना स्थल पर अपनी उपस्थिति अनिवार्य रूप से देनी है। 

गणना के दौरान प्रत्याशी, उनके चुनाव अभिकर्ता तथा टेबलों की संख्या के अनुसार गणक अभिकर्ता उपस्थित रहे सकेंगे। गणक अभिकर्ताओं की नियुक्ति के लिए प्रारूप 18 में आवेदन होगा, जिस पर पुलिस सत्यापन भी कराया जाएगा। 

उन्होंने बताया कि गणक के तौर पर किसी सांसद, विधायक, निकाय प्रमुख, जिला प्रमुख, प्रधान, सरपंच, पंच अथवा वार्डपंच (यदि वह स्वयं प्रत्याशी न हो) की नियुक्ति नहीं की जा सकेगी। मतगणना में लगे कार्मिकों, प्रत्याशियों, चुनाव अभिकर्ताओं, गणक अभिकर्ता आदि को विशेष प्रवेश पत्र जारी किए जाएंगे, उनके बिना मतगणना स्थल पर प्रवेश वर्जित रहेगा। मतगणना कार्मिकों का अंतिम प्रशिक्षण 2 दिसम्बर को होगा।

मतगणना कार्मिकों का प्रशिक्षण

विधानसभा आम चुनाव- 2023 के तहत मतदान समाप्ति के बाद अब जिला प्रशासन मतगणना की तैयारियों में जुट गया है। जिला निर्वाचन अधिकारी अरविन्द पोसवाल के निर्देशन में मतगणना स्थल मोहनलाल सुखाड़िया विश्वविद्यालय आर्टस् कॉलेज परिसर में जहां मतगणना को लेकर तैयारियां प्रारंभ हो गई हैं। मतगणना कार्मिकों का प्रथम प्रशिक्षण मंगलवार को नगर निगम के सुखाड़िया रंगमंच सभागार में आयोजित हुआ।

जिले के 8 विधानसभा क्षेत्रों के रिटर्निंग अधिकारियों और सहायक रिटर्निंग अधिकारियों की उपस्थिति में आयोजित प्रशिक्षण में मतगणना दलों के कार्मिकां को सैद्धान्तिक एवं व्यावहारिक प्रशिक्षण दिया गया। प्रशिक्षण प्रकोष्ठ के प्रभारी जितेंद्र ओझा ने कार्मिकों को दायित्व समझाए। उन्होंने मतगणना को लेकर प्रत्याशियों के गणना एजेंट नियुक्त करने की प्रक्रिया, डाक मत पत्रों की गिनती, ईवीएम से मत गिनती आदि के बारे में पीपीटी के माध्यम से बिन्दुवार प्रशिक्षण दिया। 

साथ ही मतगणना कक्ष की बैठक व्यवस्था, उपलब्ध सामग्री, आवश्यक सावधानियों आदि के बारे में जानकारी दी। एनआईसी के तकनीकी निदेशक डॉ मजहर हुसैन ने इन कोर पोर्टल के बारे में जानकारी दी। राज्य स्तरीय मास्टर ट्रेनर एवं प्रशिक्षण प्रकोष्ठ के सहप्रभारी डॉ महामाया प्रसाद चौबीसा ने भी विषय वस्तु आधारित प्रशिक्षण दिया। इस दौरान एडीएम सिटी राजीव द्विवेदी, गिर्वा एसडीएम प्रतिभा वर्मा, भण्डार प्रकोष्ठ प्रभारी मुकेश चौधरी, मतगणना प्रकोष्ठ प्रभारी तरू सुराणा आदि उपस्थित रहे।
 

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  Telegram |  Signal