आंगनबाड़ी-स्कूलों में लगेंगे पोस्टर, बारकोड स्कैन कर शिकायत कर सकेंगी बेटियां

आंगनबाड़ी-स्कूलों में लगेंगे पोस्टर, बारकोड स्कैन कर शिकायत कर सकेंगी बेटियां

सुरक्षात्मक माहौल देने के लिए वात्सल्य पोस्टर केयर योजना शुरू की 

 
vatsalay care yojana

महिला और बाल विकास विभाग ने 18 साल की आयु तक की बेटियों को शहर और ग्रामीण क्षेत्रों में सुरक्षात्मक माहौल देने के लिए वात्सल्य पोस्टर केयर योजना शुरू की है। इसके तहत आंगनबाड़ी केंद्र, स्कूल सहित अन्य जगहों पर पोस्टर लगाए जाएंगे। इन पोस्टरों पर स्कैनर होगा और हेल्पलाइन नंबर होगा। यदि किसी बेटी के साथ कोई व्यक्ति या अन्य गलत हरकतें करता है तो उसकी जानकारी डिजिटल तरीके से सरकार और विभाग तक पहुंचाई जाएगी।

कोई बेटी शिकायत करना चाहती है तो वह हेल्पलाइन नंबर के साथ स्कैनर का उपयोग भी कर सकती है। बेटी का नाम गोपनीय रहेगा। यदि शिकायतकर्ता छोटी बच्ची है और उसके पास मोबाइल नहीं है तो वह स्कूल की शिक्षिका, आंगनबाड़ी केंद्र की संचालिका, माता-पिता के माध्यम से भी अपनी बात विभाग तक पहुंचा सकती है।

बेटियों के साथ दुर्व्यवहार की घटनाओं में कमी आएगी

विभाग की मंत्री ममता भूपेश का कहना है कि इस पहल के बाद बेटियों के साथ दुर्व्यवहार में कमी आएगी। बता दें कि प्रदेश में आए दिन कई ऐसी घटनाएं हाे रही हैं, जिसकी वजह से बेटियां अपने आप को असुरक्षित महसूस कर रही हैं। ऐसे में इस पहल को बेटियों के लिए बेहद सकारात्मक माना जा रहा है। उदयपुर में अभी इसकी शुरुआत संभवत: इसी सप्ताह से हो जाएगी। इस मुहिम के तहत एक बाल हक पेटी भी लगाई जाएगी।


 

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  Telegram |  Signal