आगामी त्यौहारों के मद्देनजर जिला शांति समिति की बैठक


आगामी त्यौहारों के मद्देनजर जिला शांति समिति की बैठक

कानून व्यवस्था को लेकर हुई चर्चा

 
shanti samiti meeting
UT WhatsApp Channel Join Now

उदयपुर 14 जून 2024 । त्यौहार मेवाड़ की शान है, एक दूसरे के सहयोग से शांतिपूर्ण ढंग से त्यौहारों को मनाएं, यह बात जिला पुलिस अधीक्षक योगेश गोयल ने शुक्रवार को जिला परिषद सभागार में जिला कलेक्टर अरविंद पोसवाल के निर्देशन में आगामी त्यौहारों के मद्देनजर आयोजित जिला शांति समिति की बैठक की अध्यक्षता करते हुए समिति के सदस्यों को संबोधित करते हुए कही।

उन्होंने कहा कि प्रशासन की ओर से हर आवश्यक प्रबंध सुनिश्चित किए जाएंगे, प्राप्त सुझावों को ध्यान में रखते हुए माकूल व्यवस्थाएं सुनिश्चित की जाएगी। आयोजनों से जुड़े लोग व्यवस्थाएं बनाए रखने में प्रशासन का सहयोग करें। उन्होंने कहा कि शांति समिति के सदस्य आम जन और पुलिस के बीच में सेतु की तरह कार्य करते हैं ऐसे में शांति समिति के सदस्यों की जिले में शांति बनाए रखने में महत्वपूर्ण भूमिका होती है। उन्होंने कहा कि त्यौहारों के मद्देनजर सोशल मीडिया पर विशेष सावधान रहने की जरूरत है, कोई भी मैसेज सोशल मीडिया पर प्राप्त होता है तो बिना सत्यापन उसे फॉरवर्ड/शेयर आदि न करें। माहौल खराब करने वाली किसी भी गतिविधि के बारे में तत्काल पुलिस-प्रशासन को सूचित करें।

इस अवसर पर उदयपुर एसपी योगेश गोयल ने कहा की "आने वाले महीनों में लगातार त्योहारों का माहौल रहने वाला हैं, इस कड़ी में 17 जून को बकरा ईद, उसके बाद जग्गन्नाथ रथ यात्रा और फिर कुछ ही समय में दिवाली। ऐसे में क़ानून व्यवस्था सुचारु बनी रहे इसको ध्यान में रखते हुए विभिन्न पहलुओं पर चर्चा की गई साथ ही इनसे सुझाव लिए गए। इस सभी सुझाओं को नोट किया गया ताकि इन्हे जल्द अमल में लेकर शांति व्यवस्था और क़ानून वेवस्था को सही से बनाए रखने पर काम किया जा सके"।

इस अवसर पर एडीएम सिटी राजीव द्विवेदी ने कहा कि शांतिपूर्वक त्यौहार मनाना हमारी परंपरा रही है, सामूहिक प्रयासों के बगैर यह संभव नहीं है। इस अवसर पर उन्होंने समिति के सदस्यों से प्राप्त सुझावों के आधार पर उपस्थित विभिन्न विभागों के अधिकारियों को आवश्यक निर्देश प्रदान किये।

इस दौरान अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक उमेश ओझा ने समिति के सदस्यों को संबोधित करते हुए कहा कि समिति के सदस्यों का सक्रिय सहयोग जिले में शांति और कानून व्यवस्था बनाए रखने में महत्वपूर्ण है, शहर की व्यवस्था एवं कार्यक्रमों के संबंध में बहुमूल्य सुझाव मिले हैं जिन पर आवश्यक कार्रवाई की जाएगी। बैठक में पुलिस-प्रशासन के आलाधिकारी तथा विभिन्न समुदाय-समाज के प्रतिनिधि एवं जिला शांति समिति के सदस्य मौजूद रहे।

कुछ ऐसे मिले सुझाव 

बैठक की शुरुआत में जिला पुलिस अधीक्षक गोयल ने समिति के सभी सदस्यों से परिचय लिया तथा एक-एक कर उनके सुझाव जाने। इस दौरान सदस्यों ने निर्जला एकादशी के दौरान उचित पार्किंग प्रबंधन, विभिन्न पर्यटक स्थलों पर सीसीटीवी कैमरे लगाने, रथ यात्रा के दौरान प्रकाश व्यवस्था, सड़कों के लंबित पेचवर्क के कार्य पूरे करने की बात कही। जिले के झाड़ोल क्षेत्र से शांति समिति के सदस्य ने सोशल मीडिया पर असामाजिक तत्वों पर विशेष निगरानी रखने की बात कही। साथ ही त्यौहारों के दौरान बेहतर यातायात व्यवस्था के भी सुझाव प्राप्त हुए, वही साफ-सफाई को लेकर भी सुझाव मिले। इसके अतिरिक्त शहर के विभिन्न घाटों पर लाइफगार्ड नियुक्त करने तथा वीकेंड के अवसर पर अत्यधिक यातायात दबाव को नियंत्रित करने हेतु आवश्यक कदम उठाने संबंधित सुझाव प्राप्त हुए।

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  Telegram |  Signal