16 अप्रैल से लोकसभा चुनाव को लेकर वायरल पत्र पर आयोग का स्पष्टीकरण

16 अप्रैल से लोकसभा चुनाव को लेकर वायरल पत्र पर आयोग का स्पष्टीकरण 

वायरल लेटर में दी गई तारीख महज़ एक सुझाव है और ज़रूरी नहीं कि इसी तारीख से चुनाव है

 
election

इन दिनों सोशल मीडिया पर आगामी लोकसभा चुनाव 2024 को लेकर चुनाव आयोग का एक पत्र वायरल हो रहा है जिससे यह संकेत जाता है कि 16 अप्रैल 2024 से चुनाव होंगे। वायरल हो रहा यह पत्र बेशक सही है लेकिन इसी पत्र पर चुनाव आयोग ने स्पष्टीकरण दिया है की वायरल पत्र में दी गई तारीख महज़ एक सुझाव है और ज़रूरी नहीं कि इसी तारीख से चुनाव है। 

chunav aayog

19 जनवरी 2024 को जारी हुआ उक्त पत्र में चुनाव आयोग द्वारा तारीख इसलिए दी गई थी ताकि संबंधित अधिकारी जिला स्तर पर चुनाव संबंधी प्रक्रियाओ और चुनाव व्यवस्था पूरा कर सके। चुनाव आयोग ने स्पष्ट किया है की आगामी लोकसभा चुनावों को लेकर पूरा चुनावी शिड्यूल अभी ज़ारी नहीं किया है।   

election commission

दिल्ली के मुख्य निर्वाचन कार्यालय (सीईओ) ने मंगलवार को इससे साफ तौर पर इनकार किया है।  दिल्ली सीईओ की तरफ से किए गए एक ट्वीट में कहा गया है, “दिल्ली चुनाव आयोग की तरफ से जारी एक सर्कुलर के संदर्भ में मीडिया से कुछ सवाल आ रहे हैं, जिसमें यह पूछा जा रहा है कि क्या 16 अप्रैल, 2024 लोकसभा चुनाव की संभावित तारीख है। ” सीईओ ने आगे कहा, “यह स्पष्ट किया जाता है कि इस तारीख का उल्लेख केवल अधिकारियों के लिए केंद्रीय निर्वाचन आयोग (ईसीआई) के चुनाव योजना के अनुसार गतिविधियों की योजना बनाने के ‘संदर्भ’ के लिए किया गया था”    

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  Telegram |  Signal