शिक्षा मंत्री मदन दिलावर का उदयपुर दौरा


शिक्षा मंत्री मदन दिलावर का उदयपुर दौरा

पीएमश्री विद्यालय बनें संस्कार और शैक्षिक उत्थान के केन्द्र - शिक्षा मंत्री

 
madan dilawar
UT WhatsApp Channel Join Now

उदयपुर 22 जून 2024 । शिक्षा एवं पंचायतीराज मंत्री मदन दिलावर ने कहा है कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी की मंशा है कि हमारे विद्यार्थियों को अच्छे वातावरण में श्रेष्ठ शिक्षा प्रदान की जाए। इस उद्देश्य से देशभर में ऐसे हजारों पीएमश्री विद्यालय खोले है, जिसमें लगभग 450 विद्यालय राजस्थान की धरती पर है। इसमें 40 विद्यालय उदयपुर में खोले जाने है जिसकी स्वीकृति हो गई है, 20 का कार्य शुरू हो चुका है। उन्होंने कहा कि ये विद्यालय हमारे बच्चों में संस्कार और सर्वश्रेष्ठ शिक्षा का संवहन करते हुए शैक्षिक उत्थान के केन्द्र बनेंगे।

शिक्षा एवं पंचायती राज मंत्री दिलावर शनिवार को उदयपुर जिले के काया गांव में पीएमश्री राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय में नवीन कक्षा-कक्षों व सड़क के शिलान्यास व पौधरोपण कार्यक्रम में बतौर मुख्य अतिथि संबोधित कर रहे थे।

इस मौके पर उन्हांने बताया कि पीएमश्री विद्यालयों पर लगभग साढ़े चार करोड़ रुपये खर्च होंगे। इसके लिए डीएमएफटी और राउण्ड टेबल इंडिया से भी फण्ड प्राप्त हुआ है और इस कारण से यह पीएमश्री विद्यालय विशेष पीएमश्री विद्यालय हो गया है। केबिनेट मंत्री  दिलावर ने कहा कि बेहतर शैक्षिक वातावरण में बच्चे अध्ययन कर सफलता के उच्च शिखर पर पहुंचे और पूरे देश में काया विद्यालय व उदयपुर का नाम रोशन करें। उन्होंने बच्चों के अभिभावकों एवं विद्यालय के शिक्षकों से भी आह्वान किया कि बच्चों के लिए ऐसा वातावरण तैयार करें जिससे उनमें संस्कार बने रहे।

बेहतर भविष्य के निर्माण के लिए किया सुविधाओं का विस्तार 

उन्होंने यह भी कहा कि बच्चों के बेहतर भविष्य के लिए विद्यालय का भवन, खेल का मैदान आदि सुविधाओं का विस्तार किया गया है और अच्छे वातावरण का निर्माण किया गया है ऐसे में यहां के शिक्षकों और अभिभावकों की भी जिम्मेदारी है कि बच्चों के लिए सकारात्मक वातावरण तैयार कर उन्हें अध्ययन के लिए प्रोत्साहित करें। उन्होंने अभिभावकों के यह भी आह्वान किया कि बच्चों के बेहतर भविष्य के लिए उसकी संगति पर भी विशेष नजर रखने की आवश्यकता है। यदि घर, परिवार व विद्यालय में वातावरण अनुकूल मिलेगा और संगति अच्छी होगी तो बालक अपने लक्ष्य को प्राप्त कर सभी का मान बढाएगा।

स्वस्थ रहने के लिए पौधरोपण जरूरी 

शिक्षा मंत्री दिलावर ने कहा कि स्वस्थ रहने के लिए अधिकाधिक पौधे लगाने की महती आवश्यकता है। उन्होंने धरती के बढ़ते तापमान को चिंता का विषय बतया और कहा कि यदि हमें धरती के तापमान का संतुलन बनाएं रखना है तो अधिक से अधिक पौधें लगाने होंगे ताकि हमें शुद्ध आक्सीजन मिले, पर्यावरण शुद्ध रहे, हम स्वस्थ रहे। उन्होंने सभी से अधिकाधिक पौधरोपण का भी आह्वान किया।

शिलान्यास और वृक्षारोपण किया 

कार्यक्रम के आरंभ में शिक्षा मंत्री दिलावर ने रविन्द्र हेरायस प्राइवेट लिमिटेड (चौकसी ग्रुप मादड़ी) द्वारा सीएसआर मद से 22.44 लाख की लागत से बनाएं जाने वाले दो नवीन कक्षा-कक्षों, 7.50 लाख की लागत वाले सीसी रोड़ का शिलान्यास किया वहीं इस मौके पर विद्यालय परिसर में पोधा रोपण भी किया। इस दौरान रविन्द्र हेरायस प्राइवेट लिमिटेड के सीएसआर मैनेजर डॉ. प्रवीण यादव ने अतिथियों को सीएसआर मद से किए जा रहे कार्यों के बारे में तथ्यात्मक जानकारी मुहैया करवाई।

मंत्री, सांसद व विधायक का भव्य स्वागत 

आरंभ में शिक्षा मंत्री मदन दिलावर, लोकसभा सांसद डॉ. मन्नालाल रावत, उदयपुर ग्रामीण विधायक फूलसिंह मीणा और अन्य अतिथियों के यहां पहुंचने पर ग्रामीणों और शिक्षाधिकारियों द्वारा ढोल-ढमाकों व पारंपरिक वाद्ययंत्रों की स्वर लहरियों के साथ भव्य अगवा की गई। इस मौके पर स्थानीय जनप्रतिनिधियों ने शिक्षा मंत्री श्री दिलावर, सांसद डॉ. रावत व विधायक मीणा को पौधा और स्मृति चिह्न भेंट कर स्वागत किया।  समारोह में शिक्षा विभाग के अधिकारी, स्थानीय जनप्रतिनिधि एवं बड़ी संख्या में ग्रामीण मौजूद रहे।

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  Telegram |  Signal