अवकाश में भी खुले रहेंगे निर्वाचन से जुड़े कार्यालय व प्रकोष्ठ


अवकाश में भी खुले रहेंगे निर्वाचन से जुड़े कार्यालय व प्रकोष्ठ

बिना अनुमति मुख्यालय नहीं छोड़ने के निर्देश

 
election
UT WhatsApp Channel Join Now

उदयपुर। जिला निर्वाचन अधिकारी अरविंद पोसवाल ने एक आदेश जारी कर राजकीय अवकाश में चुनाव संबंधी समस्त प्रकोष्ठ खुले रखने व अधिग्रहित कामिर्कों को नियमित उपस्थित रहने के निर्देश दिए है। वहीं जिला निर्वाचन अधिकारी ने चुनाव कार्य में समस्त अधिकारियों-कार्मिकों को निर्देश दिए है कि वे बिना अनुमति के न तो अवकाश का उपभोग करेंगे एवं न ही मुख्यालय छोडेंगे।

जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि लोकसभा आम चुनाव 2024 के लिए मतदान 26 अप्रेल एवं मतगणना 4 जून को सम्पन्न होना नियत है। निर्वाचन विभाग को समय-समय पर निर्वाचन संबंधी वांछित सूचना प्रेषित की जानी होती है, जिनका संकलन सहायक रिटर्निंग अधिकारी, विभिन्न प्रकोष्ठ के प्रभारी व सहायक प्रभारी अधिकारियों से किया जाता हैं। इस हेतु निर्वाचन से संबंधित समस्त प्रकोष्ठों व कार्यालय को चुनाव अवधि में नियमित खुला रखा जाना आवश्यक हैं। इस संबंध में उन्होंने निर्देश दिए हैं कि चुनाव अवधि के दौरान जिला निर्वाचन कार्यालय, निर्वाचन से संबंधी समस्त प्रकोष्ठ, कार्यालय, सहायक रिटर्निंग अधिकारी के कार्यालय नियमित रूप से राजकीय अवकाश के दिन भी खुले रहेंगे तथा अधिकारी-कार्मिक नियमित रूप से कार्यालय में उपस्थित रहकर चुनाव संबंधी कार्य का निष्पादन करेंगे एवं उनकी बिना अनुमति के न तो अवकाश का उपभोग करेंगे एवं न ही मुख्यालय छोडेंगे।

जब्ती नगदी रिलीज करने शिकायत निवारण समिति गठित

लोकसभा आम चुनाव 2024 के तहत संसदीय क्षेत्र उदयपुर में कार्यरत विभिन्न उडन दस्तों व स्थैतिक निगरानी दलों द्वारा जब्त की जा रही नगदी एवं अन्य बहुमूल्य वस्तुओं को नियमानुसार रिलीज करने हेतु जिला निर्वाचन अधिकारी (कलक्टर) अरविंद पोसवाल ने जिला शिकायत निवारण समिति (नगदी रिलीज कमेटी) का गठन किया है।

इस समिति के संयोजक निर्वाचन व्यय अनुवीक्षण प्रकोष्ठ के प्रभारी कृष्णपाल सिंह चौहान होंगे जिनके मोबाइल नम्बर 9460077701 है। उडनदस्तों या स्थैतिक दस्तों द्वारा सीज की गई नगदी या बहुमूल्य वस्तु को रिलीज कराने के लिए इस नंबर पर अथवा प्रकोष्ठ कार्यालय टीआरआई सभागार में सम्पर्क कर सकते हैं। प्रकोष्ठ के मोबाइल नंबर 8946859265 है। इस संबंध में आमजन से निर्वाचन अवधि के दौरान 50 हजार रूपए से अधिक की नगदी अथवा बहुमूल्य सामान के साथ आवागमन नहीं करने, अति आवश्यक परिस्थिति में आवागमन करने की दशा में नगदी एवं बहुमूल्य सामान के संबंध में आवश्यक दस्तावेज व साक्ष्य साथ में रखने व निर्वाचन कार्य में कार्यरत विभिन्न उडनदस्तों को जाँच के दौरान दस्तावेज व साक्ष्य बताने एवं सहयोग प्रदान करने की अपील की गई है।

साथ ही लोकसभा आम चुनाव 2024 के तहत संसदीय क्षेत्र उदयपुर के समस्त चुनाव अभ्यार्थियों से भी अपील की गई है कि चुनाव प्रचार के लिए वाहनों की आवश्यक स्वीकृति प्राप्त करने के पश्चात् ही वाहनों का संचालन करे अन्यथा वाहन जब्ती की कार्यवाही की जाएगी।

व्यय प्रेक्षक का मोबाइल नंबर जारी

भारत निर्वाचन आयोग नई दिल्ली द्वारा लोकसभा आम चुनाव 2024 के तहत लोकसभा क्षेत्र उदयपुर के लिए नियुक्त व्यय प्रेक्षक रवि रंजन कुमार उदयपुर आ चुके है और वे सर्किट हाउस उदयपुर में प्रवासरत हैं। आईआरएएस रवि रंजन कुमार को लोकसभा क्षेत्र से संबंधित विधानसभा गोगुन्दा, झाडोल, खेरवाड़ा, उदयपुर ग्रामीण, उदयपुर शहर, सलूंबर (उदयपुर), धरियावाद (प्रतापगढ़) व आसपुर (डूंगरपुर) के लिए व्यय प्रेक्षक नियुक्त किया गया है। इनके दूरभाष नम्बर 0294-2947438 एवं मोबाईल नम्बर 6376755085 है। चुनावी व्यय संबंधी, चुनाव आचार संहिता के संबंध में कोई आपत्ति या शिकायत के लिए निर्धारित नंबर व पते पर सम्पर्क कर सकते हैं।

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  Telegram |  Signal