टोल फ्री नंबर 18001806565 पर फोन कर सिर्फ 3 दिन में बिजली कनेक्शन लिया जा सकेगा


टोल फ्री नंबर 18001806565 पर फोन कर सिर्फ 3 दिन में बिजली कनेक्शन लिया जा सकेगा

डिस्कॉम का दावा- 50 कनेक्शन तो दे चुके

 
electricity
UT WhatsApp Channel Join Now

बिजली कनेक्शन के लिए अब उपभोक्ताओं को डिस्कॉम कार्यालय के चक्कर नहीं लगाने पड़ेंगे। बैंकों और निजी कंपनियों की तरह अब डिस्कॉम उपभोक्ता के लिए कनेक्शन लेने की प्रक्रिया को और सरल बना रहा है। अब टोल फ्री नंबर 18001806565 पर फोन कर सिर्फ 3 दिन में बिजली कनेक्शन लिया जा सकेगा। इसके लिए डिस्कॉम ने नए बिजली कनेक्शन के जारी करने के लिए सेंट्रलाइज कॉल सेंटर (सीसीसी) के जरिए नई सेवा शुरू की है। इसके लिए नया सॉफ्टवेयर तैयार किया गया है। 

फ़िलहाल, अजमेर डिस्कॉम ने इस नई व्यवस्था का ट्रायल पूरा कर लिया है। 50 कनेक्शन जारी कर इसकी टेस्टिंग भी कर ली है। इस दौरान बिजली कनेक्शन ढाई घंटे से लेकर 3 दिन के अंदर जारी किए गए हैं। जल्द ही 700 कनेक्शन जारी कर दिए जाएंगे। सब डिवीजनों में डिस्कॉम ने मटेरियल उपलब्ध करवाया है। मांडलगढ़, चित्तौड़, छोटी सादड़ी सब डिवीजन आदि में निरीक्षण किया गया। सर्विस लाइन कनेक्शन 7 दिन में जारी करने का नियम है लेकिन अब यह 3 दिन में ही जारी होगा।

ऐसे मिलेगा बिजली कनेक्शन

एप्लिकेंट टोल फ्री नंबर 18001806565 पर फोन करके कनेक्शन की मांग कर सकता है। सीसीसी पर प्रार्थी से घरेलू और कमर्शियल कैटेगरी के कनेक्शन में कैटेगरी, नाम और पता पूछा जाएगा। इसके साथ ही डॉक्युमेंट के रूप में जमीन/ संस्थान के कागज, फोटो आईडी और 50 रुपए का स्टाम्प लगाना होगा।

फोन के तुरंत बाद प्रार्थी के मोबाइल नंबर पर एक मैसेज रिक्वेस्ट आईडी के साथ आएगा और एक मैसेज संबंधित सीसी बाबू को डिटेल्स के साथ जाएगा। सीसी बाबू फाइल लेने के लिए फीडर इंचार्ज को उपभोक्ता के घर भेजेगा। वहां से दस्तावेज लेकर सीसी बाबू प्रार्थी से फोन पर बात कर संबंधित जेईएन/फीडर इंचार्ज की मदद से फाइल तैयार करेंगे। सीसीसी द्वारा हर दिन फाइल का अपडेट संबंधित सीसी बाबू से लिया जाएगा और प्रार्थी द्वारा फोन से पूछने पर कार्यवाई विवरण बताया जाएगा।

3 राज्यों 2 जिलों की कार्यप्रणाली का अध्ययन

अजमेर डिस्कॉम प्रबंध निदेशक एनएस निर्वाण ने इस नवाचार को लागू करने के लिए असम, मध्य प्रदेश तथा दिल्ली में निजी कंपनी तथा अजमेर डिस्कॉम क्षेत्र के बांसवाड़ा और भीलवाड़ा में काम कर रही निजी कंपनी की कार्यप्रणाली का अध्ययन किया। खामियां दूर की गईं। इससे पहले डिस्कॉम के 11 जिलों के 206 कंज्यूमर क्लर्क (सीसी बाबू) के साथ ऑनलाइन बैठ कर उन्हें यह कॉन्सेप्ट समझाया।

यह होगा फायदा

आम उपभोक्ता को फोन करते ही घर बैठे सुविधा मिलेगी। कार्यालय के चक्कर लगाने से मुक्ति के साथ ही धन और समय की बचत होगी। व्यवस्था ऑनलाइन होने से ट्रांसपेरेंसी आएगी। दिव्यांगों, बुजुर्गों, एकल महिला तथा कामकाजी को विशेष लाभ होगा। डिस्कॉम की छवि भी सुधरेगी। नई व्यवस्था में यह शर्त है कि उपभोक्ता के पुराना बकाया नहीं हो।

यह व्यवस्था अभी सर्विस लाइन घरेलू तथा कमर्शियल पर ही लागू है। जॉब के जरिए होने वाले कनेक्शन पहले की तरह ही होंगे। ऊर्जा सारथी एप तथा डब्ल्यूएसएस के जरिए भी ऑनलाइन आवेदन किया जा सकता है लेकिन इसमें घर से दस्तावेज लाने का प्रावधान नहीं है।


 

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  Telegram |  Signal