मोड़ी सीएचसी का औचक निरीक्षण में पुरा स्टाफ नदारद

मोड़ी सीएचसी का औचक निरीक्षण में पुरा स्टाफ नदारद

जारी होंगे कारण बताओ नोटिस-सीएमएचओ

 
CHC Inspection
मुख्यालय नहीं रहने वाला कार्मिको का बंद होगा एचआरए
निजी प्रैक्टिस करने वाले चिकित्सकों का बंद होगा एनएपीए

मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ शंकर एच बामनिया ने बताया कि वल्लभनगर ब्लॉक में औचक निरीक्षण किया गया जिसमें सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र ,मोडी पर प्रातः 9:05 बजें तक कोई भी चिकित्सा अधिकारी, नर्सिंग आफिसर एवं अन्य स्टाफ उपस्थित नहीं था। सीएमएचओ के साथ वल्लभनगर बीसीएमओ डॉ कुलदीप लोहार और जिला सहायक प्रशासनिक अधिकारी राजेन्द्र सोलंकी थे।

रविवारीय अवकाश होने पर आज 9 से 11 बजे तक का ओपीडी समय होता है। मौसमी बीमारियों के चलते मरीजों की संख्या अधिक थी। सभी इंतजार कर रहे थे। सभी मरीजों को सीएमएचओ और बीसीएमओ ने जांच कर उपचार किया। सूचना भेजने पर 10 बजे एक चिकित्सा अधिकारी एवं एक नर्सिंग आफिसर जिनकी ड्यूटी थी वो उपस्थित हुए। पूरे संस्थान पर अव्यवस्था फैली हुई थी। बायो वेस्ट का निस्तारण सही नहीं किया जा रहा था। सफाई व्यवस्था ठीक नहीं थी। आवश्यक सामग्री भी जगह-जगह फैली मिली। दवाओं को स्टोर में सही रखने के बजाय यहां वहां डाला हुआ था। लेब में पुराने सैम्पल पाये गये, या तो इनकी जांच नहीं की गई या जांच के बाद इनका निस्तारण नहीं किया गया। इसके लिए बीसीएमओ को जांच कर रिपोर्ट देने के निर्देश दिए। वहां रखे फ्रिज में छाछ से भरी बोतल रखी पाई गई जो नियम विरुद्ध है।

सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र मोडी पर छः चिकित्सा अधिकारी हैं पर मौके पर कोई उपस्थित नहीं थे। एसी स्थिति में मुख्यालय पर नहीं रहने वाले कार्मिको का एचआरए बंद करने की कार्यवाही की जाएगी। 

वहां उपस्थित मरीजों ने बताया कि रोज सिर्फ एक डाक्टर ही सभी का ईलाज करता है। दुसरे नहीं आते हैं और इंचार्ज चिकित्सक निजी प्रैक्टिस करता है तथा उदयपुर प्रतापनगर में निजी क्लिनिक एवं लैब खोल रखी है।  

डॉ बामानिया बी बताया कि इंचार्ज के विरुद्ध जाँच टीम गठित कर जाँच कराकर एचआरए और एनएपीए बंद करने की कार्यवाही की जाएगी  उपस्थिति रजिस्टर में डाट लगा कर बीसीएमओ और सीएमएचओ ने हस्ताक्षर कर दिए हैं। संस्थान के सभी अधिकारियों और कर्मचारियों को अनुपस्थित होने का कारण बताओ नोटिस जारी किया जाएगा और आवश्यक होने पर निलम्बन की कार्रवाई भी की जायेगी।

वहां से प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र बाठेडा कलां पहुंच पर वहां चिकित्सा अधिकारी एवं पूरा स्टाफ उपस्थित पाया। सभी व्यवस्थाएं एवं सफाई सही मिली।

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  Telegram |  Signal