30 हजार से अधिक मतदाताओं को ईवीएम की दी जानकारी

30 हजार से अधिक मतदाताओं को ईवीएम की दी जानकारी

ईवीएम व वीवीपेट जागरूकता हेतु जिले में चल रहा अभियान

 
EVM awareness

उदयपुर 18 जुलाई 2023 । भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार आगामी विधानसभा आमचुनाव 2023 के मद्देनजर ईवीएम व वीवीपेट जागरूकता हेतु ईवीएम डेमोस्ट्रेशन सेंटर व एमडीवी संचालित की जा रही हैं जिसके तहत जिले की समस्त विधानसभाओं में 32 ईवीएम डेमोस्ट्रेशन सेंटर पर स्थाई रूप से लगी हुई है जबकि 13 ईवीएम व वीवीपेट का उपयोग रूट चार्ट के आधार पर 13 मोबाइल वैन चलाकर आमजन को जागरूक किया जा रहा है। इस जागरूकता कार्यक्रम के तहत अब तक 732 बूथों को कवर किया गया है और अब तक 30116 पंजीकृत मतदाताओं को ईवीएम के माध्यम से मशीन के संचालन की जानकारी दी गई है।

जिला कलेक्टर अरविंद पोसवाल के निर्देशानुसार जागरूकता अभियान के तहत जिले के सभी मतदान केंद्र स्कूल कॉलेज व सभी सार्वजनिक केंद्रों पर के माध्यम से मतदान की जानकारी दी जा रही है। मंगलवार को भूपाल नोबल्स पब्लिक स्कूल एवं गुरु गोविन्द सिंह स्कूल में मतदाता जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया गया जिसमे जिला निर्वाचन कर्यालय के स्वीप प्रकोष्ठ से आए समन्वयक पुष्पेंद्र सिंह राठौड़ व देवीलाल गर्ग ने 18 वर्ष की आयु पूर्ण करने वाले छात्र-छात्राओं को मतदान का महत्व व सम्पूर्ण चुनाव प्रक्रिया से अवगत कराते हुए मतदान हेतु रजिस्ट्रेशन की सम्पूर्ण प्रक्रिया समझाई गई।

जिले के समस्त विद्यालयों में प्रवेशोत्सव के साथ मतदाता जागरूकता का सघन अभियान प्रारंभ किया गया है इसके तहत विद्यालयों एवं महाविद्यालयों में मतदाता साक्षरता क्लब का गठन किया गया है एवं प्रत्येक शनिवार को मतदाता जागरूकता कार्यक्रम विद्यालयों एवं महाविद्यालयों में आयोजित किए जाएंगे जिसमें ईएलसी प्रभारी एवं कॉलेज केंपस एम्बेसडर के माध्यम से 1 अक्टूबर 2023 को 18 वर्ष की आयु पूर्ण कर रहे सभी छात्र-छात्राओं का पंजीकरण बीएलओ/ वोटर हेल्पलाइन एप के माध्यम से किया जाएगा इसके अलावा समस्त विभागों के प्रभारी अधिकारियों को भी एमओयू के माध्यम से अपने कार्यालयों-संस्थानों में गतिविधियां आयोजित करने हेतु निर्देशित किया गया है।

जिले में स्वीप गतिविधियों के प्रभावी आयोजन हेतु सुश्री झलक तोमर एवं सुश्री दिव्यानी कटारा को डिस्ट्रिक्ट आइकन नियुक्त किया गया है एवं दिव्यांग मतदाताओं को जागरूक करने हेतु इनफ्लुएंसर के रूप में आशा कुंवर पायल बाई किन्नर एवं दिनेश जाटव की नियुक्ति की गई है।

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  Telegram |  Signal