डाक मतपत्र से मतदान के लिए स्थापित होंगे फेसिलिटेशन सेंटर

डाक मतपत्र से मतदान के लिए स्थापित होंगे फेसिलिटेशन सेंटर

अनिवार्य सेवाओं के कार्मिकों के लिए आरओ मुख्यालय पर बनेंगे पोस्टल वोटिंग सेंटर

 
election comission
मतदान दलों का द्वितीय प्रशिक्षण कल से

उदयपुर 15 नवंबर 2023 । विधानसभा आम चुनाव-2023 के तहत मतदान दलों का द्वितीय प्रशिक्षण गुरूवार से प्रारंभ होगा। प्रशिक्षण के उपरान्त मतदान दलों में नियुक्त कार्मिकों को डाक मत पत्र के माध्यम से मतदान कराया जाएगा। इसके प्रशिक्षण स्थलों पर फेसिलिटेशन सेंटर स्थापित किए जाएंगे। वहीं अनिवार्य सेवाओं से जुड़े कार्मिकों के लिए रिटर्निंग अधिकारी मुख्यालयों पर पोस्टल वोटिंग सेंटर भी स्थापित होंगे।

जिला निर्वाचन अधिकारी अरविन्द पोसवाल ने बताया कि मतदान दलों का द्वितीय प्रशिक्षण 16 से 20 नवंबर तक आयोजित होंगे। मतदान दलों का डाक मत पत्र से मतदान कराने के लिए प्रशिक्षण स्थल राजकीय फतह उच्च माध्यमिक विद्यालय तथा राजकीय मीरा कन्या महाविद्यालय परिसर में प्रत्येक विधानसभा वार एक-एक तथा अन्य जिलों के लिए एक फेसिलिटेशन सेंटर स्थापित किया जाएगा। 

मतदान दिवस के दिन ड्यूटी पर रहने वाले पुलिसकर्मियों के लिए 17 से 19 नवम्बर तक रिजर्व पुलिस लाइन परिसर में प्रत्येक विधानसभा वार एक-एक तथा एक अन्य जिले के लिए फेसिलिटेशन सेंटर स्थापित होगा। इसके अलावा 24 नवम्बर को मतदान दलों के अंतिम प्रशिक्षण एवं रवानगी स्थल आर्टस् कॉलेज, सुखाड़िया विश्वविद्यालय परिसर में भी प्रत्येक विधानसभा वार एक-एक तथा एक अन्य जिले के लिए फेसिलिटेशन सेंटर स्थापित किया जाएगा।

19 से 21 तक लगेंगे पीवीसी

जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि अनिवार्य सेवाओं की श्रेणी में पात्र मतदाताओं से मतदान कराने के लिए प्रत्येक रिटर्निंग अधिकारी मुख्यालयों पर 19 से 21 नवम्बर तक पोस्टल वोटिंग सेंटर स्थापित किए जा रहे हैं। वहीं उपरोक्त शिड्यूल में मतदान से वंचित रहे समस्त मतदान दलों के कार्मिकों, चुनाव ड्यूटी में नियुक्त समस्त कार्मिक, ड्राइवर, कंडक्टर, क्लीनर तथा पुलिस विभाग के अधिकारियों-कर्मचारियों के लिए प्रत्येक रिटर्निंग अधिकारी मुख्यालय पर 22 से 24 नवम्बर तक एक-एक फेसिलिटेशन सेंटर स्थापित रहेगा। 

श्री पोसवाल ने बताया कि सभी फेसिलिटेशन सेंटर का समय सुबह 9 से शाम 5 बजे तक रहेगा। जिला निर्वाचन अधिकारी ने डाक मत पत्र व्यवस्था के लिए संबंधित अधिकारियों और प्रकोष्ठ प्रभारियों को आवश्यक व्यवस्थाएं सुनिश्चित करने के निर्देश दिए हैं।

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  Telegram |  Signal