G-20 की द्वितीय बैठक में अतिथियों को शहर के सौंदर्य और कला-संस्कृति से रूबरू करवाने के दिए निर्देश

G-20 की द्वितीय बैठक में अतिथियों को शहर के सौंदर्य और कला-संस्कृति से रूबरू करवाने के दिए निर्देश

G-20 की द्वितीय सस्टेनेबल वित्तीय कार्यसमूह की बैठक की तैयारियों पर हुई चर्चा

 
G 20

उदयपुर 10 फरवरी 2023 । उदयपुर में आगामी मार्च माह में प्रस्तावित G-20 की द्वितीय बैठक की तैयारियों को लेकर भारत सरकार के वित्त मंत्रालय का दल आज उदयपुर दौरे पर रहा। 

इस दौरान वित्त मंत्रालय के अधिकारियों के प्रतिनिधिमंडल की स्थानीय प्रशासनिक अधिकारियों के साथ संभागीय आयुक्त कार्यालय सभागार में बैठक आयोजित हुई। बैठक में पुलिस महानिरीक्षक प्रफुल्ल कुमार, जिला कलक्टर ताराचंद मीणा, एसपी विकास शर्मा एवं अतिरिक्त संभागीय आयुक्त अंजलि राजोरिया सहित अधिकारियों ने आयोजन से जुड़े विभिन्न पहलुओं पर विस्तार से चर्चा की।

विदेश मंत्रालय से पहुंचे अधिकारियों ने अतिथियों के आगमन पर स्वागत-सत्कार, उनके शहर भ्रमण और बैठक कार्यक्रमों में अपेक्षित व्यवस्थाओं के बारे में जानकारी दी। उन्होंने कहा कि अतिथियों के मनोरंजन के लिए होने वाले रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रम संक्षिप्त हो और मेहमानों को यहां की कला संस्कृति से रूबरू कराने वाले हो। उन्होंने शहर की झीलों, बाजार व शिल्पग्राम के भ्रमण की व्यवस्था बसों के माध्यम से करने का सुझाव दिया।  

G 20

बैठक में मेहमानों के आगमन से लेकर प्रस्थान तक सभी व्यवस्थाओं के संबंध में चर्चा करते हुए संबंधित विभागों को की जाने वाली तैयारियों पर चर्चा की गई। आईजी प्रफुल्ल कुमार ने सुरक्षा को लेकर पुलिस प्रशासन की तरफ से की जाने वाली तैयारियों के बारे में बताया और कहा कि पुलिस प्रबंधन व्यवस्थित होगा।

कलक्टर ने कहा कि उदयपुर शांत और खुबसूरत शहर है और G-20 की इस बैठक के दौरान आयोजित होने कार्यक्रम शहर के समीप प्रमुख पर्यटन स्थलों पर ही होंगे, उन्होंने मंत्रालय से पहुंचे अधिकारियों को आश्वस्त किया कि पूर्व में आयोजित बैठक की तरह पूरी गंभीरता के साथ व्यवस्थाएं की जाएंगी और यह सुनिश्चित किया जाएगा कि यहां आने वाले मेहमान शहर की एक अच्छी छवि लेकर अपने साथ जाएंगे।

इस दौरान अतिथियों के एयरपोर्ट आगमन के दौरान पारंपरिक ढंग से स्वागत, उनके ठहराव, आने-जाने के लिए वाहन व्यवस्था के साथ अन्य सभी आवश्यक इंतजाम समय पर सुनिश्चित करने के निर्देश दिए गए।

बैठक में बताया गया कि जी-20 की द्वितीय बैठक में विभिन्न देशों से आने वाले प्रतिनिधियों का आगमन 20 मार्च की दोपहर से होगा और प्रस्थान 24 तक करेंगे। इस दौरान होने वाली बैठकों के साथ शहर के पर्यटन स्थल की विजिट, सांध्यकालीन कार्यक्रम के साथ अन्य आयोजनों के संबंध में चर्चा की गई। बैठक में वित्त मत्रालय से आए अधिकारियों ने अपने सुझाव रखे और आयोजन को भव्य बनाने की बात कही।

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  Telegram |  Signal