पड़ौसी को सर्दी-जुकाम है तो घबराये नहीं: कलक्टर


पड़ौसी को सर्दी-जुकाम है तो घबराये नहीं: कलक्टर

उदयपुर कलक्टर व एसपी की प्रेस ब्रीफिंग 
 
पड़ौसी को सर्दी-जुकाम है तो घबराये नहीं: कलक्टर
UT WhatsApp Channel Join Now

कोरोना से लड़ने के लिए प्रशासन व पुलिस पूरी तरह सक्रिय है 

गणगौर दौरान घाट पूजा पर प्रतिबंध: एसपी

निगरानी दल कर रहे मॉनिटरिंग: कलक्टर

अब मास्क, सेनीटाईज़र की कमी नहीं रहेेगी: कलक्टर

कंट्रोल रूम पूरी तरह सक्रिय: कलक्टर

मार्च माह के पानी के बिलों की देय तिथि बढ़ाई

उदयपुर, 26 मार्च 2020। वैश्विक महामारी घोषित हो चुके कोरोना वायरस के संक्रमण को मात देने के लिए उदयपुर में जिला प्रशासन व पुलिस प्रशासन पूरी तरह सक्रिय है। प्रशासन द्वारा किसी भी स्थिति से निबटने के लिए पूरी तैयारियां कर रखी है, किसी भी चीज की कोई कमी नहीं है व संबंधित सभी लोग पूरी मुस्तैदी से कार्य कर रहे है। लोगों को चाहिए कि वे लॉकडाउन के प्रावधानों की पालना करें, सहयोग करें व अपने घरों में ही रहकर इसके संक्रमण से बचने के लिए पूरी प्रतिबद्धता दिखावें। यह विचार जिला कलक्टर श्रीमती आनंदी व जिला पुलिस अधीक्षक कैलाश विश्नोई ने गुरुवार को राज्य सरकार के निर्देशानुसार प्रतिदिन आयोजित होने वाली प्रेस ब्रीफिंग दौरान व्यक्त किए।

निगरानी दल कर रहे मॉनिटरिंग: कलक्टर

इस दौरान कलक्टर श्रीमती आनंदी ने बताया कि बाहर से आने वाले लोगों के संबंध में जानकारी जुटाने के लिए गांवों में डोर-टू-डोर स्क्रीनिंग की प्रक्रिया भी प्रारंभ हो चुकी है और इसके लिए हर पंचायत में एक रजिस्टर रखवाया गया है ताकि पंचायत के किसी भी सदस्य को गांव में नए आने वाले व्यक्ति के बारे में सूचना मिले तो वह इस रजिस्टर में इस बारे में एंट्री करवा दें। हर पंचायत में सामुदायिक निगरानी दल गठित किए है जिसमें गांव के प्रबुद्धजन सम्मिलित है। इस दल से आग्रह किया है कि बाहर से आने वाले लोगों की लिस्ट में सम्मिलित लोगों पर निगरानी रखें कि वो घर से बाहर नहीं निकले। यह प्रक्रिया अच्छी तरह से चल रही है।

अब मास्क, सेनीटाईज़र की कमी नहीं रहेेगी: कलक्टर

मास्क व सेनीटाईज़र की कमी के विषय पर कलक्टर ने कहा कि 25 हजार ट्रीपल लेयर मास्क उदयपुर को प्राप्त हो रहे हैं वहीं कोटा से की गई व्यवस्था के साथ सोडियम हाइपोक्लोराईड भी आवश्यकतानुसार आ रहा है। इसी प्रकार सेनीटाईज़र की कमी के लिए राज्य सरकार द्वारा लिए गए निर्णयानुसार डिस्टलरीज़ द्वारा सेनीटाईज़र का निर्माण प्रारंभ कर दिया है और जल्द ही पर्याप्त मात्रा में इसकी भी आपूर्ति प्राप्त हो रही है अतः जिले के किसी भी व्यक्ति को घबराने की आवश्यकता नहीं है।    

पड़ौसी को सर्दी-जुकाम है तो घबराये नहीं: कलक्टर

कलक्टर ने बताया कि कंट्रोल रूम पर लगातार शिकायतें आ रही है कि पड़ौसी को सर्दी जुकाम है। उन्होंने बताया कि हर सर्दी-जुकाम कोरोना वायरस नहीं है। प्रशासन द्वारा इस मामले में उन्हीं का चैकअप किया जा रहा है जिसकी टेªवल हिस्ट्री रही हो मतलब विदेश से आया हो या वह किसी ऐसे व्यक्ति के संपर्क में आया हो जो विदेश से आया हो। यदि किसी को इस प्रकार से घबराहट है तो उसे बोले कि वह नज़दीकी चिकित्सालय में चैक करवा सकता है।  

कंट्रोल रूम पूरी तरह सक्रिय: कलक्टर

कलक्टर ने बताया कि किराणे की दुकान, आटा चक्की, दूध डेयरी, मेडिकल आदि आवश्यक सेवाओं को लॉकडाउन से मुक्त रखा गया है ऐसे में वे इसे खुला रखें। उन्होंने अधिक दाम लेने के मामले पर शिकायत आने पर संबंधित के विरूद्ध कार्यवाही की जाएगी। उन्होंने स्पष्ट किया कि जिला प्रशासन द्वारा स्थापित किए गए कंट्रोल रूम पूरी तरह सक्रिय है और इसके दोनों नंबरों पर जानकारी ली व दी जा सकती है। इस कंट्रोल रूम के दूरभाष नंबर 0294-2414620 व 0294-2412049 है।  

गणगौर दौरान घाट पूजा पर प्रतिबंध: एसपी

प्रेस वार्ता दौरान जिला पुलिस अधीक्षक कैलाश विश्नोई ने बताया कि लोगों को वायरस के संक्रमण से रोकने के उद्देश्य से शुक्रवार को गणगौर दौरान घाट पर होने वाली पूजा पर प्रतिबंध लगाया गया है और इस संबंध में पब्लिक एड्रेस सिस्टम के माध्यम से आमजनों को सूचित भी किया जा रहा है कि महिलाएं अपने रीति-रिवाज के साथ पूजन अपने घरों में रहकर ही करें। घाटों पर पूजा करना अनुमत नहीं रहेगा। एसपी ने यह भी बताया कि शुक्रवार को होने वाली नमाज के संबंध में भी सदर से बात की गई है और उन्होंने आश्वत किया है कि धारा 144 के आदेशों की अनुपालना होगी।  

मालवाहक वाहनों पर प्रतिबंध नहीं: एसपी

उन्होंने बताया कि राज्य सरकार के निर्देशों के अनुरूप मालवाहक   पर किसी प्रकार का प्रतिबंध नहीं है और आवश्यक वस्तुओं की आपूर्ति के लिए संचालित हो सकती है। उन्होंने बताया कि लॉकडाउन की पालना पूरी सख्ती के साथ करवाई जा रही है और इसमें 6 एफआईआर दर्ज हुई और 11 लोगों को गिरफ्तार भी किया है वहीं हजार के आसपास वाहन भी सीज किए हैं। उन्होंने लॉकडाउन की पालना में प्रशासन को सहयोग करने की आमजन से अपील भी की।  

मार्च माह के पानी के बिलों की देय तिथि बढ़ाई

प्रदेश में लॉकडाउन के चलते जिले के नगर खंड प्रथम के समस्त उपखण्ड कार्यालयों में माह मार्च के जल राजस्व बिलों की देय तिथि अग्रिम आदेशों तक बढ़ा दी गई है। यह जानकारी देते हुए पीएचईडी के अधिशाषी अभियंता ने आमजन से आह्वान किया है कि वे इस कार्य के लिए घर से बाहर नहीं निकले।
 

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  Telegram |  Signal