चुनाव व त्यौहारों के मद्देनजर आयुक्त-आईजी ने ली संभाग के सभी कलक्टर-एसपी की बैठक

चुनाव व त्यौहारों के मद्देनजर आयुक्त-आईजी ने ली संभाग के सभी कलक्टर-एसपी की बैठक

कानून व्यवस्था बनाए रखने पुलिस व प्रशासन समन्वय से करें कार्य-संभागीय आयुक्त

 
election

उदयपुर, 23 मार्च 2024 । आगामी लोकसभा आम चुनाव तथा धार्मिक पर्वों के दौरान कानून एवं शांति व्यवस्था बनाए रखने को लेकर संभागीय आयुक्त राजेंद्र भट्ट और पुलिस महानिरीक्षक अजयपाल लांबा ने शुक्रवार शाम को संभाग के सभी जिला कलक्टर एवं पुलिस अधीक्षक की वीडियो कांफ्रेन्स के माध्यम से बैठक ली।

बैठक में संभागीय आयुक्त भट्ट ने आगामी चुनाव तथा होलिका दहन, धूलण्ड़ी, गुड फ्राइडे, ईदुलफितर, चेटीचण्ड, गणगौर, रामनवमी जैसे सभी तरह के धार्मिक आयोजनों के दौरान किसी भी प्रकार की अप्रिय घटना को रोकने के लिए पुलिस और प्रशासन को बेहतर समन्वय रखते हुए कार्य करने के निर्देश दिए। 

उन्होंने कहा कि माहौल बिगाड़ने वालों से सख्ती से निपटा जाए, इसमें किसी भी प्रकार की कौताही नहीं बरती जाए। भट्ट ने उपखंड व थाना स्तर पर सीएलजी और मौतबीर लोगों की बैठकें लेने, पटवारी, बीट कांस्टेबल और ग्राम विकास अधिकारी स्तर के अधिकारियों व कार्मिकों को सक्रिय करने तथा क्षेत्र में होने वाली हर छोटी-बड़ी हलचल पर नजर रखते हुए समय रहते आवश्यक कदम उठाने के निर्देश दिए।

पुलिस महानिरीक्षक लांबा ने कहा कि किसी भी प्रकार की रैली, शोभायात्रा अथवा जुलूस बिना सक्षम अनुमति के नहीं निकले। रैली-जुलूस में यथासंभव डीजे पर पाबंदी रहे और यदि अनुमति देनी भी पड़े तो डीजे पर बजने वाले गीतों- नारों की पैनड्राईव पहले ही प्राप्त कर ली जाए। डीजे वाहन के पास पुलिसकर्मी तैनात रहे, ताकि भड़काउ नारे नहीं बजाए जा सकें। उन्होंने धार्मिक शोभायात्राओं में आवश्यक रूप से पुलिस बल तैनात किए जाने, जुलुस आदि भीड-भाड़ वाले स्थानों तथा मार्गों पर ड्रोन से निगरानी रखने, धार्मिक भवनों आदि के आस-पास रात्रि में कम से कम दो बार पुलिस गश्त किए जाने, चुनावों के मध्य नजर कार्यक्रमों पर विशेष सतर्कता बरतने सहित अन्य दिशा-निर्देश दिए। 

वीसी में जिला कलक्टर अरविन्द पोसवाल, पुलिस अधीक्षक योगेश गोयल, एडीएम सिटी राजीव द्विवेदी सहित चित्तौड़गढ़, भीलवाड़ा, राजसमंद और सलूम्बर जिला कलक्टर एवं पुलिस अधीक्षक भी शामिल हुए।

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  Telegram |  Signal