इंदिरा गांधी स्मार्ट फोन योजना शिविर निगम परिसर में शुरू

इंदिरा गांधी स्मार्ट फोन योजना शिविर निगम परिसर में शुरू

कैंप में आने वाले लाभार्थियों का चयन कर उन्हें एसएमएस और फोन के माध्यम से किस दिन कैंप में आकर अपना मोबाइल प्राप्त करना है सूचित किया जा रहा है
 
Indira Gandhi Free Smartphone Scheme 2023

उदयपुर 12 अगस्त 2023। प्रदेश सरकार की ओर से इंदिरा गांधी स्मार्टफोन योजना के तहत पात्र महिलाओं को निशुल्क मोबाइल प्रदान किए जा रहे हैं। योजना के तहत उदयपुर नगर निगम की ओर से भी शिविर आयोजित किया जा रहा है। जिसमें योजना के तहत पात्र होने वाली महिलाओं को मोबाइल प्रदान किया जाएगा। 

नगर निगम आयुक्त मयंक मनीष ने बताया कि नगर निगम के पंडित दीनदयाल उपाध्याय सभागार के भूतल पर निगम की ओर से विशेष कैंप का आयोजन किया जा रहा है। कैंप में आने वाले लाभार्थियों का चयन कर उन्हें एसएमएस और फोन के माध्यम से किस दिन कैंप में आकर अपना मोबाइल प्राप्त करना है सूचित किया जा रहा है। 

लाभार्थियों को योजना का लाभ मिले और उन्हें शिविर में आने के बाद किसी तरह की परेशानी नहीं हो इसके लिए निगम की तरफ से एक गाइडलाइन जारी की गई है। जिसमें लाभार्थी जब शिविर में आए तो उन्हें आवश्यक दस्तावेज साथ में लाने होंगे। जिससे उन्हें मोबाइल प्राप्त हो सके और किसी तरह की परेशानी नही हो। इसके लिए चार श्रेणियों में लाभार्थियों को बांटा गया है। इस योजना के पात्र लोगों को अपने दस्तावेजों के साथ निगम परिसर में स्थित कैंप में पहुंचना होगा और वहां से मोबाइल अपने दस्तावेज दिखा प्राप्त करना पड़ेगा। 

यह रहेगी कैटेगरी

स्कूल में पढ़ने वाली बालिकाओं को जो कक्षा 9 से 12 के बीच अध्यनरत हैं और उनकी उम्र 18 वर्ष से कम है। उन्हें अपने परिवार के मुखिया के साथ जन आधार कार्ड लेकर शिविर में पहुंचना होगा। इसके साथ ही मुखिया का आधार कार्ड, पेनकार्ड यदि उपलब्ध हो मूल दस्तावेजों के साथ एक-एक स्वप्रमाणित फोटो कॉपी लानी होगी लाभार्थी का पासपोर्ट साइज फोटो, लाभार्थी छात्रा के विद्यालय का आईडी कार्ड या विद्यालय में जमा कराई गई शुल्क की पर्ची साथ लानी होगी। लाभार्थी छात्र के मुखिया का जन आधार कार्ड मोबाइल फोन से जुड़ा होना आवश्यक है।

वही कक्षा 9 से 12 के बीच में अध्ययन करने वाली छात्रा यदि 18 वर्ष से अधिक उम्र की हो तो उसके स्वयं के दस्तावेज व फोटो भी माननीय होंगे। वही महाविद्यालय सहित आईटीआई, पॉलिटेक्निक आदि में अध्ययन बालिका जिनकी उम्र 18 वर्ष से अधिक है। उन्हें अपना आधार कार्ड जन आधार कार्ड और पैन कार्ड उपलब्ध हो तो मूल दस्तावेज के साथ स्वप्रमाणित फोटो कॉपी और पासपोर्ट साइज फोटो लाना होगा। साथ ही छात्रा के महाविद्यालय का आईडी कार्ड या महाविद्यालय में जमा कराई गई शुल्क की पर्ची मूल दस्तावेज के साथ एक एक फोटो को भी लानी होगी। महाविद्यालय में अध्ययनरत 18 वर्ष से कम उम्र की लाभार्थी छात्राओं को मुखिया जन आधार कार्ड के साथ मुखिया के दस्तावेज व फोटो भी लाने होंगे।

एकल विधवा लाभार्थी महिलाओं को आधार कार्ड जन आधार कार्ड और पैन कार्ड उपलब्ध होने पर मूल दस्तावेज के साथ स्वप्रमाणित फोटो कॉपी और स्वयं का पासपोर्ट साइज फोटो लाना होगा।

इसके साथ ही नरेगा योजना और शहरी रोजगार योजना में पंजीकृत महिलाएं भी इस योजना में लाभार्थी होगी। इन महिलाओं को मोबाइल प्राप्त करने के लिए जन आधार कार्ड, आधार कार्ड और यदि पैन कार्ड उपलब्ध हो तो मूल दस्तावेजों के साथ एक-एक स्वप्रमाणित दस्तावेजों की फोटोकॉपी और पासपोर्ट साइज फोटो लाना होगा। वहीं इन तमाम लाभार्थियों का या परिवार के मुखिया के जन आधार का मोबाइल से जुड़ा होना आवश्यक है। 

कैंप में आने से पहले लाभार्थी महिलाएं यह सुनिश्चित कर ले कि उनका आधार कार्ड और जन आधार कार्ड मोबाइल नंबर से जुड़ा हुआ है या नहीं। वही जिन्हें कैंप में आने की जानकारी मिली है वह सुनिश्चित स्थान पर समय पर पहुंचे। पैन कार्ड नहीं होने की स्थिति में कैंप में फॉर्म 60 भरना होगा। वही सुविधा के लिए लाभार्थी महिलाओं को जन आधार कार्ड से जो मोबाइल नंबर जुड़ा हुआ है उसे अपने साथ लाना होगा।

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  Telegram |  Signal